scorecardresearch

Pakistan Election Results: पाकिस्तान में जीत रहे हैं Imran Khan? क्या पलट जाएगी बाजी, कहां गायब हो गए चुनाव आयुक्त, जानें National Assembly चुनाव के बारे में सबकुछ

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली चुनाव के काउंटिंग चल रही है. अब तक के नतीजों में इमरान खान का दबदबा बना हुआ है. नवाज शरीफ की पार्टी PMLN पीछे चल रही है. हालांकि नतीजों को लेकर अभी भी आशंका जताई जा रही है. इस बीच पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा गायब हो गए हैं.

Imran Khan Imran Khan

पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 266 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. काउंटिंग काफी स्लो चल रही है. धीरे-धीरे नतीजे आ रहे हैं. अब तक के नतीजों में इमरान खान का जलवा कायम है. उनकी पार्टी PTI के समर्थित उम्मीदवारों की जीत हो रही है. ये रुझान पाकिस्तानी सेना की मुश्किलें बढ़ा सकते हैं. इस बीच मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा गायब हो गए हैं. इसलिए नतीजों को लेकर आशंकाएं जताई जाने लगी है.  अभी भी पाकिस्तान में इंटरनेट की सुविधा बहाल नहीं हुई है.

पाकिस्तान जीत रहे हैं इमरान खान?
पाकिस्तान में अब तक 13 सीटों के नतीजे आ चुके हैं. जिसमें पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी का दबदबा बना हुआ है. अब तक सबसे ज्यादा पीटीआई समर्थित 5 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. दूसरे नंबर पर नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएलएन है. जिसके 4 उम्मीदवारों ने अब तक जीत हासिल की है. अमीन फहीम की पार्टी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी पार्लियामेंटेरियन (PPPP) के भी 4 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है.

मुख्य चुनाव आयुक्त गायब-
पाकिस्तान में काउंटिंग चल रही है. सियासी दावे किए जा रहे हैं. पीटीआई ने जीत का दावा किया है और नवाज शरीफ की पार्टी से हार स्वीकार करने को कहा है. पीटीआई ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि नवाज शरीफ को हार स्वीकार करना चाहिए. पाकिस्तान के लोग उनको कभी स्वीकार नहीं करेंगे. एक लोकतंत्र के तौर पर कुछ विश्वसनीयता हासिल करने का ये सुनहरा मौका है. दिनदहाड़े डकैती को पाकिस्तान खारिज करेगा.

सम्बंधित ख़बरें

इस बीच पाकिस्तान से एक बड़ी खबर आई है. पाकिस्तान के मुख्य चुनाव आयुक्त सिकंदर सुल्तान राजा गायब हो गए हैं. उनके गायब होने के बाद चुनाव में धांधली की आशंका बढ़ गई है.

नेशनल असेंबली का समीकरण-
पाकिस्तान में नेशनल असेंबली की 336 सीट है. इसमें से 266 सीटों पर वोटिंग हुई है. असेंबली की 70 सीटें आरक्षित हैं. इसमें से 60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें गैर-मुसलमानों के लिए आरक्षित है. चुनाव नतीजों के आधार पर इन सीटों को आवंटित किया जाता है. इसका मतलब है कि 266 सीटों में जिस पार्टी को बहुमत मिलेगा, वो पार्टी पाकिस्तान में सरकार बनाएगी.

ये भी पढ़ें: