scorecardresearch

Pakistan: इमरान खान को जोर का झटका! MQM-P ने छोड़ा साथ, सांसदों की संख्या हुई और भी कम 

एमक्‍यूएम के साथ छोड़ देने से इमरान को सपोर्ट करने वाले सांसदों की संख्‍या घटकर 164 पहुंच गई है. वहीं, विपक्ष में 177 सासंद हो गए हैं. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) सरकार संसद के निचले सदन में बहुमत खो चुकी है.

Imran Khan Imran Khan
हाइलाइट्स
  • एमक्‍यूएम-पी की विपक्षी दलों के साथ डील 

  • इमरान दिखाएंगे मुख्य न्यायाधीश को एक पत्र 

पाकिस्तान में इमरान खान पर संकट के बादल छटते नजर नहीं आ रहे हैं. मंगलवार को एक और झटका देते हुए इमरान खान के सहयोगी दल मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (MQM-P) ने भी साथ छोड़ दिया है. एमक्‍यूएम के साथ छोड़ देने से इमरान को सपोर्ट करने वाले सांसदों की संख्‍या घट गयी है. ये अब 164 पहुंच गई है. वहीं, विपक्ष की बात करें तो उसमें 177 सासंद हो गए हैं. बता दें, एमक्यूएम-पी में 7 सांसद हैं. 

किसके पास हैं कितने सांसद?

इमरान सरकार
पार्टी सांसद
पीटीआई 155
पीएमएल क्‍यू 4
एएमएल 3
जीडीए 1
बीएपी 1
कुल 164

 

विपक्षी सांसद
पार्टी सासंद
पीएमएल-एन 84
पीपीपी 56
एमएमए 14
बीएपी 4
बीएनपी एम 4
निर्दलीय 4
एएनपी 1
जेडब्‍ल्‍यूपी 1
जेआई 1
एमक्‍यूएम पी 7
पीएमएल क्‍यू 1
कुल 177

एमक्‍यूएम-पी की विपक्षी दलों के साथ डील 

लोकल मीडिया के मुताबिक, एमक्‍यूएम पी ने विपक्षी दलों के साथ एक डील पर साइन किए हैं. नैशनल असेंबली में विपक्ष के नेता शाहबाज शरीफ, पीडीएम के मुखिया मौलाना फजलुर रहमान और आस‍िफ अली जरदारी ने भी इसपर हस्ताक्षर किए हैं. हालांकि, एमक्यूएम के सीनियर लीडर फैजल सब्ज़वारी ने भी ट्विटर पर इस डील की पुष्टि की है. इसकी वजह से अब पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) सरकार संसद के निचले सदन में बहुमत खो चुकी है. बता दें, पाकिस्तानी नेशनल असेंबली में कुल 342 सदस्य हैं. 

इमरान दिखाएंगे मुख्य न्यायाधीश को एक पत्र 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, मंत्री असद उमर ने कहा है कि इमरान खान अपने आरोपों का समर्थन करने के लिए पाकिस्तान के मुख्य न्यायाधीश (CJP) उमर अता बंदियाल को एक पत्र दिखाने के लिए तैयार हैं, जिसमें उन्होंने दावा किया कि कुछ लोग विदेशी फंड की मदद से उनकी सरकार को गिराने की कोशिश कर रहे हैं.

एक रैली के दौरान, इमरान खान ने कहा था, "पाकिस्तान में सरकार बदलने के लिए विदेशी धन के माध्यम से प्रयास किए जा रहे हैं. हमारे लोगों का उपयोग किया जा रहा है. ज्यादातर अनजाने में, लेकिन कुछ लोग हमारे खिलाफ पैसे का उपयोग कर रहे हैं. हम जानते हैं कि वो कौन हैं. हमें लिखित में धमकी दी गई है लेकिन हम राष्ट्रीय हित से समझौता नहीं करेंगे."