scorecardresearch

Pakistan Politics: प्रधानमंत्री होंगे Shahbaz Sharif, PPP को क्या मिलेगा, जानिए पाकिस्तान में क्या है सरकार बनाने का फॉर्मूला?

पाकिस्तान (Pakistan) में सरकार बनाने का फॉर्मूला तय हो गया है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PMLN) के शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) अगले प्रधानमंत्री होंगे. जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) को राष्ट्रपति बनाया जाएगा. पंजाब के मुख्यमंत्री का पद नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज (Maryam Nawaz) को मिलेगी.

Shahbaz Sharif Shahbaz Sharif

पाकिस्तान (Pakistan) में नेशनल असेंबली (National Assembly) के चुनाव में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला है. पिछले कुछ दिनों से सरकार बनाने को लेकर कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन अब सरकार बनाने का फॉर्मूला सामने आ गया है. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PMLN) सरकार बनाएगी और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) बाहर से सरकार का समर्थन करेगी. नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की पार्टी PMLN के लीडर शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे. जबकि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के खाते में राष्ट्रपति का पद गया है. इसका मतलब साफ है कि पीपीपी आसिफ अली जरदारी (Asif Ali Zardari) को राष्ट्रपति बनाएगी. उधर, पूर्व पीएम नवाज शरीफ की बेटी और पार्टी की वरिष्ठ उपाध्यक्ष मरियम नवाज (Maryam Nawaz Sharif) पंजाब की मुख्यमंत्री बनेंगी.

पीएम बनेंगे 74 साल के शहबाज शरीफ-
PMLN ने 74 साल के शहबाज शरीफ को देश का अगला प्रधानमंत्री बनाने का फैसला किया है. पार्टी की लीडर मरियम औरंगजेब (Marriyum Aurangzeb) ने कहा कि नवाज शरीफ ने खुद कोई पद नहीं लेने का फैसला किया है. उन्होंने प्रधानमंत्री के लिए शहबाज शरीफ का नाम फाइनल किया है. उन्होंने ये भी बताया कि नवाज शरीफ ने पंजाब के सीएम के तौर पर मरियम नवाज का नाम फाइनल किया है. मरियम औरंगजेब ने कहा सत्ता में बंटवारे को लेकर सियासी दलों में कमेटियां बनाई जा रही हैं.

दूसरी बार पीएम बनेंगे शहवाज शरीफ-
शहबाज शरीफ दूसरी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. पहली बार शहबाज शरीफ अप्रैल 2022 में उस समय प्रधानमंत्री बने थे, जब इमरान खान (Imran Khan) को सत्ता से बेदखल कर दिया गया था. शहबाज शरीफ अगस्त 2023 तक देश के प्रधानमंत्री रहे. 

सम्बंधित ख़बरें

सरकार में शामिल नहीं होगी PPP-
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी शहबाज शरीफ की सरकार में शामिल नहीं होगी. पीपीपी बाहर से सरकार का समर्थन करेगी. पार्टी लीडर बिलावल भुट्टो (Bilawal Bhutto) ने कहा कि उनकी पार्टी नई सरकार का हिस्सा नहीं बनेगी. हालांकि वो पीएमएलएन सरकार का बाहर से समर्थन करेगी. नवाज शरीफ ने पीएमएलएन सरकार को समर्थन देने वाले दलों को धन्यवाद दिया है.

PPP को मिलेगा राष्ट्रपति का पद-
पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी ने राष्ट्रपति का पद मांगा है. पार्टी ने आसिफ अली जरदारी का नाम इसके लिए आगे किया है. बिलावल भुट्टो ने कहा कि वो अपने पिता आसिफ अली जरदारी को एक बार फिर राष्ट्रपति बनते देखना चाहते हैं. मैं यह इसलिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि वो मेरे पिता हैं. मैं यह इसलिए कह रहा हूं, क्योंकि इस समय देश संकट में है और आसिफ अली जरदारी में ही देश को इस संकट से निकालने की क्षमता है.

कौन हैं शहबाज शरीफ-
शहबाज शरीफ पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं. शहबाज एक बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री रह चुके हैं. वो पंजाब के तीन बार मुख्यमंत्री रहे हैं. शहबाज शरीफ के नाम सबसे लंबे समय तक पंजाब का मुख्यमंत्री रहने का रिकॉर्ड है. शहबाज ने लाहौर की एक सरकारी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया है. इसके बाद वो फैमिली बिजनेस में चले गए.

शहबाज शरीफ की सियासत की दुनिया में एंट्री 1980 के दशक में हुई. साल 1988 में उन्होंने पंजाब के लाहौर विधानसभा क्षेत्र से पहली बार चुनाव जीता था. शहबाज शरीफ फरवरी 1997 में पहली बार पंजाब के मुख्यमंत्री बने. लेकिन सेना के तख्तापलट के बाद शहबाज शरीफ पूरे परिवार के साथ दुबई चले गए. जब साल 2007 में शरीफ परिवार पाकिस्तान लौटा तो शहबाज फिर एक बार सियासत में सक्रिय हुए. साल 2008 में वो दूसरी बार पंजाब के सीएम बने. साल 2013 में वो तीसरी बार पंजाब के मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठे.

ये भी पढ़ें: