scorecardresearch

Unified Gulf Tourist Visa: अब सिर्फ एक शेंगेन जैसे टूरिस्ट वीजा से कर सकेंगे गल्फ देशों की यात्रा

Unified Gulf Tourist Visa: जल्द ही, आप शेंगेन देशों की तरह, एक वीज़ा के साथ खाड़ी देशों में यात्रा कर सकेंगे. यह वीज़ा यात्रियों को बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात जैसे देशों के बीच आसान आवाजाही की अनुमति देगा.

Unified Gulf Tourist Visa Unified Gulf Tourist Visa

अब टूरिस्ट सिर्फ एक टूरिस्ट वीजा पर GCC देशों की यात्रा कर सकेंगे. खाड़ी सहयोग परिषद (GCC) के सदस्यों ने यात्रियों को बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे देशों के बीच आसान आवाजाही की अनुमति देने के लिए यूनिफाइड टूरिस्ट वीजा को मंजूरी दे दी है. मौजूदा जीसीसी सत्र के अध्यक्ष सैय्यद हमौद बिन फैसल अल बुसैदी ने खाड़ी सहयोग परिषद के आंतरिक मंत्रियों की 40वीं बैठक के दौरान ओमान में यह घोषणा की.

जीसीसी राज्यों ने क्षेत्र के लिए यूनिफाइड टूरिज्म वीज़ा प्रणाली को सर्वसम्मति से मंजूरी दे दी. यह प्रणाली, जिसके छह देशों में 2024-25 में लागू होने की उम्मीद है, की घोषणा जीसीसी महासचिव जसीम अल बुदैवी ने ओमान में जीसीसी के आंतरिक मंत्रियों की 40वीं बैठक में की. 

मिलेगा यह फायदा 
उन्होंने कहा, इस निर्णय से यात्रा लॉजिस्टिक्स को सुव्यवस्थित करने और "जीसीसी राज्यों के बीच निरंतर संचार और समन्वय" को रेखांकित करने की उम्मीद है. बुदैवी ने कहा कि यूनिफाइड गल्फ टूरिस्ट वीजा एक ऐसा प्रोजेक्ट है जो छह जीसीसी देशों के बीच निवासियों और पर्यटकों की आवाजाही को सुविधाजनक बनाने और सुव्यवस्थित करने में योगदान देगा और निस्संदेह, आर्थिक और पर्यटन क्षेत्रों पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा.

परिषद ने जीसीसी राज्यों के बीच यातायात अपराधों को इलेक्ट्रॉनिक रूप से जोड़ने को भी मंजूरी दे दी है और अवैध दवाओं से निपटने के लिए एक व्यापक रणनीति तैयार कर रही है, जिसका उद्देश्य "इसके संकट के खिलाफ लड़ाई में योगदान देना" है.