scorecardresearch

G20 Summit: पोप ने जरूरतमंद देशों की मदद करने के लिए की भारत की सराहना, कोरोना महामारी और जलवायु परिवर्तन पर भी चर्चा

पोप फ्रांसिस से आमने-सामने हुई मलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्लोबल इकॉनमी और ग्लोबल हेल्थ में हिस्सा लेने के लिए रोमा कंवेंशन सेंटर की तरफ बढ़े. रिपोर्ट्स के अनुसार वहां पहुंचते ही इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने उनका स्वागत किया. कोरोना महामारी के बाद पहली बार दुनिया की आर्थिक महाशक्तियों के नेता शनिवार को जलवायु परिवर्तन, कोविड -19 महामारी से रिकवरी जैसे मुद्दों पर बात करने के लिए एकत्र हुए.

PM Modi in Rome PM Modi in Rome
हाइलाइट्स
  • वेट‍िकन सिटी में पोप फ्रांस‍िस से म‍िले पीएम मोदी

  • दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंचे हैं PM

  • जलवायु परिवर्तन पर हुई खास चर्चा

पोप फ्रांसिस ने भारत आने का न्योता स्वीकार कर ल‍िया है. पोप से मुलाकात के दौरान पीएम मोदी ने उन्हें भारत आने का न्योता द‍िया. व‍िदेश मंत्री एस जयशंकर ने बताया क‍ि पोप ने पीएम मोदी का न्योता स्वीकार कर ल‍िया है. पोप फ्रांसिस से आमने-सामने हुई मलाकात के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्लोबल इकॉनमी और ग्लोबल हेल्थ में हिस्सा लेने के लिए रोमा कंवेंशन सेंटर की तरफ बढ़े. रिपोर्ट्स के अनुसार वहां पहुंचते ही इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी ने उनका स्वागत किया. कोरोना महामारी के बाद पहली बार दुनिया की आर्थिक महाशक्तियों के नेता शनिवार को जलवायु परिवर्तन, कोविड -19 महामारी से रिकवरी और वैश्विक न्यूनतम कॉर्पोरेट कर की दर जैसे मुद्दों पर बात करने के लिए एकत्र हुए थे.

जलवायु परिवर्तन पर खास चर्चा

सम्मेलन में दुनिया भर के लोगों के लिए कोरोना महामारी और इसके परिणाम पर खास तौर पर चर्चा की, जबकि जलवायु परिवर्तन से उत्पन्न चुनौती जैसे मुद्दे भी चर्चा का विषय रहे. विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, 'पोप ने महामारी के दौरान भारत द्वारा जरूरतमंद देशों को की गई मदद के लिए उसकी सराहना की.'

पोप को दिया भारत आने का न्योता
एएनआई के अनुसार रोम के रोमा कन्वेंशन सेंटर में एक 'फैमिली फोटो' से पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन के साथ भी संक्षिप्त बातचीत की. पोप फ्रांसिस के साथ अपनी पहली बैठक के बाद पीएम मोदी शिखर सम्मेलन स्थल पहुंचे. बैठक उस समय हुई जब प्रधानमंत्री शनिवार को जी20 शिखर सम्मेलन के लिए अपनी रोम यात्रा के हिस्से के रूप में वेटिकन सिटी पहुंचे हैं. बैठक के बाद मोदी ने कहा, "पोप फ्रांसिस के साथ मुलाकात काफी अच्छी रही. मुझे उनके साथ कई मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिला और उन्हें भारत आने के लिए आमंत्रित भी किया है."

एक घंटे चली बैठक
साल 2013 में फ्रांसिस के पोप बनने के बाद पीएम मोदी उनसे मुलाकात करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. मोदी के साथ राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और विदेश मंत्री एस जयशंकर भी रोम गए हुए हैं. सूत्रों की माने तो पीएम मोदी और पोप फ्रांसिस की मीटिंग 20 मिनट निर्धरित की गई थी, लेकिन मीटिंग एक घंटे से भी ज्यादा देर तक चली.

प्रधानमंत्री मोदी दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इटली पहुंचे हुए हैं. मोदी जी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 29 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक रोम में रहेंगे. इतालवी प्रेसीडेंसी के तहत इस G20 बैठक का विषय 'People, Planet and Prosperitiy है. प्रधानमंत्री मोदी इटली यात्रा के दौरान कई कार्यक्रम में शामिल होने वाले हैं.