scorecardresearch

Trevor Noah India tour: जल्द शुरू होगा पॉपुलर कॉमेडियन ट्रेवर नोआ का भारत टूर, पहली बार करेंगे देश में परफॉर्म

स्टैंड-अप कॉमेडियन ट्रेवर नोआ अमेरिका और यूरोप में सोल्ड-आउट शो के बाद भारत में अपना 'ऑफ द रिकॉर्ड टूर' पेश करने के लिए तैयार हैं. यह देश में उनकी पहली परफॉर्मेंस होगी.

Travor Noah (Photo: Instagram) Travor Noah (Photo: Instagram)
हाइलाइट्स
  • 'ऑफ द रिकॉर्ड टूर' 20 जनवरी, 2023 को अटलांटा में शुरू हुआ था

  • भारत में पहली बार शो करने जा रहे हैं ट्रेवर नोआ

पॉपुलर स्टैंड-अप कॉमेडियन ट्रेवर नोआ भारत में अपने 'ऑफ द रिकॉर्ड टूर' पर निकलने के लिए तैयार हैं. यह दौरा देश में नोआ की पहली परफॉर्मेंस होगा. इस दौरे को लोगों की मांग पर बढ़ाया गया है. 2022 से 2023 तक संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में सोल्ड-आउट शो के साथ जबरदस्त सफलता प्राप्त करने के बाद, 'ऑफ द रिकॉर्ड टूर' अब एशिया में दर्शकों को लुभाने के लिए पूरी तरह तैयार है, जिसका पहला पड़ाव भारत और उसके बाद दुबई होगा. 

20 जनवरी को शुरू हुआ था 'ऑफ द रिकॉर्ड टूर'
नोआ, एक एमी विनर कॉमेडियन हैं जिन्हें अपनी मजेदार कॉमेडी के लिए जाना जाता है. कार्यक्रम के लिए अपना उत्साह व्यक्त करते हुए, नोआ ने कहा कि उन्हें भारत की संस्कृति से प्यार है और अब आखिरकार वह स्टैंड-अप कॉमेडी टूर को भारत लाने के लिए उत्साहित हैं. 

'ऑफ द रिकॉर्ड टूर' 20 जनवरी, 2023 को अटलांटा में शुरू हुआ और अब यह एशिया और अमेरिका के विभिन्न स्थानों की यात्रा करेगा. भारत में ट्रेवर नोआ के शो सात अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किए जाएंगे. 

भारत में कब होगा शो
पहली परफॉर्मेंस 22 से 24 सितंबर तक दिल्ली-एनसीआर के जवाहरलाल नेहरू इंडोर स्टेडियम में होगा. इसके बाद 27 और 28 सितंबर को बेंगलुरु के मैनफो कन्वेंशन सेंटर में शो होंगे. अंत में, नोआ 30 सितंबर और 1 अक्टूबर, 2023 को मुंबई में एनएससीआई डोम की शोभा बढ़ाएंगे. 

ऑनलाइन टिकट बुक करने के इच्छुक लोगों के लिए, प्रीसेल 1 अगस्त, 2023 को शाम 6 बजे से शुरू होगी, विशेष रूप से Book My Show प्लेटफॉर्म पर कोटक क्रेडिट कार्ड धारकों के लिए. आम टिकटों की बिक्री जनता के लिए 3 अगस्त, 2023 को शाम 6 बजे BookMyShow पर शुरू होगी.

आसान नहीं था नोआ का बचपन 
ट्रेवर दक्षिण अफ्रीकी कॉमेडियन, टेलीविजन होस्ट, पॉलिटिकल कमेंटेटर और लेखक हैं. उन्हें अमेरिकी टेलीविजन सीरिज द डेली शो के मेजबान (2015-22) के रूप में जाना जाता था. उन्हें उनके स्टैंड-अप कॉमेडी शो के लिए भी जाना जाता है. हालांकि, नोआ का बचपन उतना अच्छा नहीं था जितने आज उनके कॉमेडी शो होते हैं. 

दरअसल, उनकी मां दक्षिण अफ़्रीका की एक ज़ोसा महिला थीं, और उनके पिता स्विट्ज़रलैंड के एक श्वेत व्यक्ति थे. नोआ का जन्म रंगभेद के तहत हुआ था, और, क्योंकि उस समय अंतरजातीय संबंध अवैध थे, तो उनके माता-पिता को अपने रिश्ते को अधिकारियों से छिपाना पड़ा. नोआ का पालन-पोषण उसकी मां और दादी ने सोवेटो में किया था. यह जोहान्सबर्ग के ठीक बाहर एक शहरी क्षेत्र है और यहां पर काले लोगों की कॉलोनी थीं.  

बताया जाता है कि नोआ की सुरक्षा के डर से, उनकी नानी और मां उन्हें कभी-कभी पुलिस से छिपाती थीं क्योंकि अलग-अलग रेस के माता-पिता के बच्चों को अक्सर उनके माता-पिता से छीन लिया जाता था. हालांकि, जब नोआ लगभग 10 वर्ष के थे, तब रंगभेद के खिलाफ कानून आ गया. 

दोस्तों के चैलेंज से हुई शुरुआत
आपको बता दें कि 2002 में नोआ ने दक्षिण अफ़्रीकी सोप ओपेरा इसिडिंगो के एक एपिसोड में एक अप्रकाशित भूमिका निभाई थी. रेडियो शो नोआ आर्क की मेजबानी करने से पहले उन्होंने एक फैमिली पब्लिक टेलीविजन चैनल पर एक एजुकेशनल शो की मेजबानी की. जब वह 22 साल के थे, तो उनके दोस्तों ने उन्हें एक नाइट क्लब में कॉमेडी प्रोग्राम करने की चुनौती दी. 

उन्होंने अपने दोस्तों और अपने जीवन के बारे में हंसने-हंसाने वाले किस्सों से दर्शकों का मनोरंजन किया. उस रात के बाद नोआ ने कॉमेडी क्लबों में परफॉर्मेंस जारी रखी और इस तरह उनके और भी ज्यादा प्रशंसक बनते गए. जैसे-जैसे दक्षिण अफ्रीका में उनकी लोकप्रियता बढ़ी, उन्होंने टेलीविज़न शो होस्ट करना शुरू कर दिया - जिसमें एक स्पोर्ट्स शो और एक डेटिंग गेम शो के साथ-साथ प्रमुख अवॉर्ड शो भी शामिल थे. इसके बाद नोआ ने कभी मुड़कर नहीं देखा और आज वह दुनियाभर में मशहूर हैं.