scorecardresearch

बिलावल बन सकते हैं पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री, Pakistan की ब्यूटी विद ब्रेन हिना से है अफेयर

पाकिस्तान की नई शहबाज शरीफ सरकार में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) का विदेश मंत्री बनना तय माना जा रहा है. बिलावल ने खुद एक इंटरव्यू में पाकिस्तान का  विदेश मंत्री  बनाए जाने की बात कही है. बिलावल भुट्टो पूर्व राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो के नवासे हैं. ब‍िलावल भुट्टो की मां बेनज़ीर भुट्टो पाक‍िस्तान की प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. ब‍िलावल के प‍िता आस‍िफ अली जरदारी पाक‍िस्तान के राष्ट्रपत‍ि रह चुके हैं.

 बिलावल भुट्टो बिलावल भुट्टो
हाइलाइट्स
  • बिलावल भुट्टो को मिल सकता है विदेश मंत्रालय का जिम्मा

  • वहीं हिना रब्बानी खार को उप-विदेश मंत्री बनाया जा सकता है

पाकिस्तान में इमरान खान सरकार की व‍िदाई के बाद पाकिस्तान में नए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की कैबिनेट ने बीते मंगलवार को शपथ ले ली. शहबाज शरीफ की कैबिनेट में तीन राज्यमंत्र‍ियों के अलावा 34 मंत्री हैं. पाक‍िस्तान की नई सरकार में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी (Bilawal Bhutto Zardari) को विदेश मंत्री का जिम्मा मिलना तय माना जा रहा है. इस पद को लेकर बिलावल भुट्टो को "कभी हां तो कभी ना" का सामना करना पड़ा है. वहीं हिना रब्बानी खार को उप-विदेश मंत्री बनाया जा सकता है. 

ब‍िलावल हाल ही में पाक‍िस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ से म‍िले हैं. बिलावल ने खुद एक इंटरव्यू में पाकिस्तान का विदेश मंत्री बनाए जाने की बात कही. पाक‍िस्तान के बड़े स‍ियासी घराने से ताल्लुक रखने वाले बिलावल भुट्टो के बारे में जानते हैं... 

पूर्व राष्ट्रपति जुल्फीकार अली के नवासे हैं बिलावल 

बिलावल भुट्टो बेनजीर भुट्टो के बेटे हैं. बेनजीर भुट्टो पाकिस्तान की दो बार प्रधानमंत्री रह चुकी हैं. वहीं बेनजीर भुट्टो के पति आसिफ अली जरदारी पाकिस्तान के 11वें राष्ट्रपति रह चुके हैं. बिलावल भुट्टो पूर्व राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री जुल्फिकार अली भुट्टो के नवासे हैं.

33 साल के बिलावल भुट्टो ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से अपनी पढ़ाई की है. 27 दिसंबर 2007 को रावलपिंडी में बेनज़ीर भुट्टो की हत्या के कुछ दिनों बाद बिलावल भुट्टो जरदारी को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था. तब बिलावल महज 19 साल के थे. 15 साल बाद आज बिलावल पीपीपी के प्रमुख के रूप में चर्चा का विषय बने हुए हैं. बता दें कि पीपीपी की स्थापना ब‍िलावल के दादा और पाक‍िस्तान के पूर्व पीएम जुल्फिकार अली भुट्टो ने की थी. 

हिना रब्बानी के साथ बिलावल का कैसा है रिश्ता

साल 2012 में ये खबरें आई थी कि हिना रब्बानी खार और बिलावल भुट्टो के बीच प्रेम संबंध है. दोनों की उम्र के बीच फासला होने के बावजूद प्यार की खबर ने सबका ध्यान उनकी तरफ खींचा था. बता दें कि तब बिलावल की उम्र 24 साल थी और हिना रब्बानी खार 35 साल की थीं. खबरों के बाद पाकिस्तान की राजनीति में बवाल मच गया था. ह‍िना रब्बानी खार साल 2008 से 2011 तक पाक‍िस्तान की व‍ित्त मंत्री और 2011 से 2013 तक पाक‍िस्तान की व‍िदेश मंत्री रह चुकी हैं. 44 साल की ह‍िना रब्बानी खार शादीशुदा हैं और उनके शौहर फ‍िरोज गुलजार एक ब‍िजनेसमैन हैं.