scorecardresearch

2 करोड़ रुपए में बिकेगा तांबे का ये सिक्का....एक से ज्यादा होंगे मालिक.... एक खास ऐतिहासिक घटना की निशानी

दरअसल ब्रिटिश एम्पायर के पूर्व राजा एडवर्ड VIII के संक्षिप्त शासनकाल की निशानी, एक दुर्लभ सिक्के को बेचा जाना है. लेकिन यह केवल एक खरीदार के हाथों में नहीं आएगा. इस सिक्के को 4,000 शेयरों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक की कीमत 5,000 रूपए के आसपास होगी.

King Edward VIII Coin King Edward VIII Coin
हाइलाइट्स
  • सिक्के से जुड़ी है एक ऐतिहासिक घटना 

  • 8 मार्च से बिकेंगे शेयर 

  • इससे पहले 1 अरब में बिका एडवर्ड VIII गोल्ड सॉवरेन 

समय के साथ यूं तो हर सामान की कीमत घटती जाती है लेकिन कुछ मामलों में इसका उलट होता है. ऐतिहासिक विरासतों या निशानियों में ये बात लागू होती है. ऐसी ही एक निशानी करीब 2 करोड़ रुपए में बिकने वाली है. दरअसल ब्रिटिश एम्पायर के पूर्व राजा एडवर्ड VIII के संक्षिप्त शासनकाल की निशानी, एक दुर्लभ सिक्के को बेचा जाना है. लेकिन यह केवल एक खरीदार के हाथों में नहीं आएगा. इस सिक्के को 4,000 शेयरों में विभाजित किया जाएगा, जिसमें प्रत्येक की कीमत 5,000 रूपए के आसपास होगी. इसके खरीदार 10 प्रतिशत यानी 400 शेयरों के ही मालिक रहेंगे. 

सिक्के से जुड़ी है एक ऐतिहासिक घटना 

तांबे का यह 1d सिक्का 1937 से पूरे साम्राज्य में जारी होने वाला था. लेकिन इस योजना को दिसंबर 1936 में रोक दिया गया, जब  एडवर्ड ने अमेरिकी तलाकशुदा वालिस सिम्पसन से शादी करने के लिए सिंहासन त्याग दिया था. 1978 में, पेनी - डिजाइन के लगभग 50 'पैटर्न' सिक्कों में से एक 25.35 लाख रुपए में बिकी वहीं 2019 में इसकी कीमत 1.35 करोड़ रुपए हो गई. 

8 मार्च से बिकेंगे शेयर 

8 मार्च से इसका शेयर बेचने वाले शोपीस डॉट कॉम का कहना है कि इस सिक्के का बीमा कराया जा चुका है. सिक्के के मूल्य में बदलाव पर पॉलिसी को अपडेट किया जाएगा. शोपीस डॉट कॉम साझा स्वामित्व के लिए दुर्लभ वस्तुओं को जमा करता है. इसके सह-संस्थापक डैन कार्टर, जो, ने कहा कि इस सिक्के के पीछे एक 'खास घटना’ है जो इतिहासकारों और जनता का ध्यान अपनी ओर खींचेगा.

इससे पहले 1 अरब में बिका एडवर्ड VIII गोल्ड सॉवरेन 

'आंशिक स्वामित्व' का ये मेथड लोगों को एक दुर्लभ वस्तु, जैसे कि एक कलाकृति या कलाकृति में एक छोटी सी हिस्सेदारी रखने का अवसर देता है, जो सस्ती होती है. सामान्य तौर पर, लोगों को इस बात से अवगत होना चाहिए कि वस्तुओं का मूल्य नीचे और साथ ही ऊपर भी जा सकता है. एडवर्ड VIII से जुड़े कुछ आइटम हाल ही में ऊंचे दामों पर बिके हैं. जनवरी 2020 में, एक और सिक्का, एडवर्ड VIII गोल्ड सॉवरेन, 1 अरब से भी अधिक रुपए में खरीदा गया था.