scorecardresearch

Rishi Sunak Net Worth: ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में आते हैं ऋषि सुनक, जानिए कितनी है कुल संपत्ति

2009 में अक्षता मूर्ति से शादी करने के बाद से ऋषि सुनक की संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है. अक्षता मूर्ति इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं.

ऋषि सनक (Image: द गार्जियन) ऋषि सनक (Image: द गार्जियन)
हाइलाइट्स
  • 730 मिलियन यूरो की संपत्ति के मालिक हैं ऋषि

  • अक्षता मूर्ति से शादी के बाद बढ़ी संपत्ति

यूनाइटेड किंगडम के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में भारतीय मूल के ब्रिटिश राजनेता ऋषि सुनक सबसे आगे हैं. फिलहाल उनका मुकाबला पेनी मोर्डेंट और लिज़ ट्रस से है. पूर्व वित्त मंत्री सुनक ने 2015 से कंजर्वेटिव पार्टी के सदस्य के रूप में कार्य किया है. बता दें कि ऋषि यूके के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में भी आते हैं, यही वजह है कि लोग उनकी संपत्ति के बारे में जानने के लिए खासा उत्सुक रहते हैं. तो चलिए आज हम आपको उनकी संपत्ति के बारे में मौजूदा जानकारी देते हैं. 

ऋषि सनुक की कुल संपत्ति
ऐसा नहीं है कि सनुक केवल यूनाइटेड किंगडम के अगले प्रधानमंत्री बनने की रेस में सबसे आगे होने की वजह से सुर्खियों में हैं. बल्कि वो अपनी वित्तीय संपत्ति के कारण भी सुर्खियां बटोर चुके हैं. हाल ही में जारी हुई संडे टाइम्स की रिच लिस्ट में ऋषि सनुक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति 730 मिलियन यूरो की संपत्ति के साथ 222 वें नंबर पर थे. ये लिस्ट ब्रिटेन के सबसे अमीर लोगों की सूची है. खबरों की मानें तो ऋषि सनुक ऐसे पहले फ्रंटलाइन राजनेता हैं, जिन्हें 1989 में इस सूची के बनने के बाद से शामिल किया गया है. ऐसा कहा जाता है कि भारतीय मूल के इस दंपति के पास 15 मिलियन यूरो के चार घर हैं, जिसमें से दो लंदन में, एक यॉर्कशायर में और एक लॉस एंजेलिस में है. ये सभी संपत्तियां एक एकड़ भूमि में फैली हुई हैं.

दरअसल ये लिस्ट तब जारी हुई जब वहां के चांसलर ने लोगों को जीवन यापन की बढ़ती लागत और भोजन और ऊर्जा की बढ़ती कीमतों के बारे में चेतावनी दी थी. जिसके बाद ऋषि सनुक और उनकी संपत्ति के खिलाफ आक्रोश फैल गया. हालांकि उस वक्त उन्हें न्याय सचिव डॉमिनिक रैब का समर्थन मिला था. रैब ने उस वक्त कहा था कि, "ये शानदार है कि सनुक अमीरों की सूची में शामिल हो गए हैं." हालांकि उन्होंने इस बात को सिरे से नकारा था कि सनुक की विशाल संपत्ति का मतलब है कि वह लोगों के दिन-प्रतिदिन के संघर्षों को पूरा करने के लिए संपर्क से बाहर थे. रैब ने उस वक्त कहा था कि, "वह किसी ऐसे व्यक्ति का शानदार उदाहरण हैं जो व्यवसाय में सफल रहा है, जो सार्वजनिक सेवा में बड़ा प्रभाव डालने के लिए आ रहा है."

ऐसा था ऋषि सुनक का करियर
1980 में साउथेम्प्टन में जन्मे ऋषि सनुक के माता-पिता पूर्वी अफ्रीका से चले गए थे. स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी कैलिफोर्निया से एमबीए पूरा करने के बाद, जहां उनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई. उन्होंने निवेश बैंक, गोल्डमैन सैक्स के लिए भी काम किया और बाद में दो हेज फंडों में भी भागीदार बने. टाइम्स के अनुसार, सनुक अपने जिस वक्त 20 साल के थे, उस वक्त से ही वो करोड़ों की संपत्ति के मालिक थे. जैसे-जैसे साल बीतते गए, सनुक ने 2015 में राजनीतिक क्षेत्र में प्रवेश किया और तब से केवल ऊपर का रास्ता देखा है.

ब्रिटेन की अमीरों की सूची में कैसे आए सनुक
वैसे तो सनुक के पास अपनी काफी संपत्ति है, लेकिन कहा ये भी जाता है कि 2009 में अक्षता मूर्ति से शादी करने के बाद उनकी संपत्ति में काफी इजाफा हुआ है. अक्षता मूर्ति इंफोसिस के सह-संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी हैं. वह खुद भारत के छठे सबसे अमीर आदमी हैं. अपने पिता के व्यवसाय की उत्तराधिकारी, अक्षता का इंफोसिस में बड़ा शेयर है और वह खुद अक्षता डिज़ाइन्स नामक एक फैशन लेबल की मालकिन है. गार्जियन के हवाले से आई एक रिपोर्ट के मुताबिक सनुक के संडे टाइम्स की रिच लिस्ट में आने से पहले उनकी पत्नी का नाम उस वक्त सामने आया था जब उन्होंने भारतीय आईटी कंपनी में 690 मिलियन डॉलर की हिस्सेदारी से मिले हुए प्रॉफिट पर टैक्स देने से मना कर दिया था. उस वक्त अक्षता का कहना था कि उनके पास ब्रिटेन का डोमिसाइल नहीं है. हालांकि उन पर बढ़ते दबाव के बाद, वह आखिरकार टैक्स देने के लिए तैयार हो गई थी. 

ऋषि सनुक ने हाल ही में कहा था कि, "मेरे पास इन हेडविंड के माध्यम से अपने देश को चलाने की योजना है. एक बार जब हम महंगाई पर काबू पा लेंगे तो मैं टैक्स का बोझ कम कर दूंगा." हालांकि मतदान के अभी दो राउंड बाकी है, और सभी की निगाहें इस वक्त उनके दावेदारों पर टिकी हैं.