scorecardresearch

New stamp in Britain: ब्रिटेन में सामने आई किंग चार्ल्स की तस्वीर वाली नई स्टैंप, इस दिन से होगी जारी

सितंबर 2022 में क्वीन एलिजाबेथ के देहांत के बाद ब्रिटेन में कई बदलाव किए जा रहे हैं. ब्रिटेन में सभी सिक्कों, नोटों और स्टैंप्स पर किंग चार्ल्स की तस्वीर लगाई जा रही है.

New Stamp in Britain New Stamp in Britain

सिक्कों और नोटों से लेकर सरकार द्वारा उपयोग किए जाने वाले आधिकारिक शाही साइफर तक, ब्रिटेन में सब चीजों को बदला जा रहा है. सितंबर, 2022 में क्वीन एलिजाबेथ को निधन के बाद से ब्रिटेन धीरे-धीरे नए सम्राट, किंग चार्ल्स को सभी जगह फीचर कर रहा है. 

1840 में पहली पेनी ब्लैक (Penny Black) की परंपरा को ध्यान में रखते हुए, नए "निश्चित" स्टैम्प का अनावरण किया गया है. रॉयल मेल ने नए स्टैंप जारी किए जिनमें सम्राट चार्ल्स का सिर, स्टैंप का मूल्य और एक बारकोड नजर आ रहा है. चार्ल्स का यह चित्र ब्रिटिश मूर्तिकार मार्टिन जेनिंग्सने बनाया है. और यही चित्र नए सिक्के पर भी दिखाई दे रहा है. 

रॉयल मेल में विदेश मामलों और नीति के निदेशक डेविड गोल्ड ने कहा, "जैसा कि सभी टिकटों के साथ होता है, सम्राट ने उन्हें मंजूरी दे दी है और इसलिए हम आशा करते हैं कि वह इस डिजाइन से खुश हैं।"

4 अप्रैल से होंगे उपलब्ध 
बताया जा रहा है कि यह नया स्टैंप, 4 अप्रैल से सामान्य बिक्री के लिए उपलब्ध होगा. फिलहाल क्वीन एलिजाबेथ की विशेषता वाले अपने मौजूदा टिकटों की बिक्री जारी रहेगी और मौजूदा रॉयल मेल स्टॉक खत्म होने पर नए टिकट आएंगे. 

रॉयल मेल के मुख्य कार्यकारी साइमन थॉम्पसन ने कहा कि ब्रिटिश डाक टिकट अपने आप में बहुत अनोखा और खास है. इन पर मूल देश मुद्रित नहीं है क्योंकि इन पर किंग चार्ल्स की छवि पर्याप्स है. चार्ल्स एक निश्चित डाक टिकट पर प्रदर्शित होने वाले सातवें ब्रिटिश सम्राट हैं.