scorecardresearch

Russia Ukriane War: रूस ने यूक्रेन में किया सीजफायर का ऐलान, नागरिकों के लिए खोले जाएंगे सुरक्षित कॉरिडोर

रूस ने दो शहरों में युद्धविराम की घोषणा की है. कॉरिडोर के खुलने से निवासियों को रणनीतिक बंदरगाह शहर मारियुपोल सहित दूसरे इलाकों को खाली करने में मदद मिलेगी.

रूस यूक्रेन जंग रूस यूक्रेन जंग
हाइलाइट्स
  • रूस और यूक्रेन के बीच बीते 10 दिनों से जंग जारी है

  • युद्धविराम से इलाकों को खाली करने में मिलेगी मदद

रूस ने युद्ध प्रभावित यूक्रेन के दो शहरों में युद्धविराम की घोषणा की, जिसमें सामरिक बंदरगाह शहर मारियुपोल भी शामिल है. ताकि आम नागरिकों के देश छोड़ने के लिए सुरक्षित मानवीय कॉरिडोर खोले जा सकें. कॉरिडोर के खुलने से मारियुपोल और वोल्नोवख शहरों के निवासियों को रणनीतिक बंदरगाह शहर मारियुपोल सहित दूसरे इलाकों को खाली करने में मदद मिलेगी. 

यूक्रेन के स्थानीय समय के मुताबिक 6:00 बजे से युद्ध विराम की घोषणा की जाएगी. इसमें कहा गया है कि जब तक यहां फंसे हुए लोगों को निकाल नहीं लिया जाता, तब तक हमले नहीं किए जाएंगे. दोनों देशों के बीच तीसरे दौर की बात संभवतः आज या कल में हो सकती है.

यूक्रेन में स्थिति गंभीर 

रूस और यूक्रेन के बीच बीते 10 दिनों से जंग जारी है. इसमें अब तक कई लोगों की जान जा चुकी है. युद्ध के बीच दुनिया की नजरें रूस के राष्ट्रपति पुतिन के एक-एक कदम पर टिकी हुई हैं. बीते दिन रूसी सेना ने यूरोप के सबसे बड़े न्यूक्लियर पावर प्लांट, जपोरिजिया एनपीपी पर हर तरफ से गोलीबारी कर दी थी. 

इस प्लांट में आग पहले ही लग चुकी है और अगर इसमें धमाका हुआ तो यह चेरनोबिल से 10 गुना बड़ा होगा. यूक्रेन में जापोरिज्जिया न्यूक्लियर पॉवर प्लांट में 6 रिएक्टर हैं, जो पूरे यूरोप में सबसे बड़ा और पृथ्वी पर 9वां सबसे बड़ा रिएक्टर माना जाता है. यहां स्थिति लगातार गंभीर होती नजर आ रही है. कई खूबसूरत शहर तहस-नहस हो गए हैं.  

ये भी पढ़ें: