scorecardresearch

ताकत ही नहीं 'दिल' भी रखते हैं पुतिन, जानिए उनके लव अफेयर्स के बारे में

पुतिन को एक महिला सफाई कर्मचारी से भी लव हो चुका है, रिपोर्टस के मुताबिक दोनों की एक बेटी भी है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जाता है कि 69 साल के पुतिन के संबंध स्वेतलाना क्रिवोनोगिख नाम की महिला से लंबे समय से है, लेकिन अब ये महिला सफाई कर्मचारी नहीं बल्कि 700 करोड़ की मालकिन बन गई है.

पुतिन की रहस्यमयी लव लाइफ पुतिन की रहस्यमयी लव लाइफ
हाइलाइट्स
  • रुसी प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन अपनी लव लाइफ को लेकर हमेशा चर्चा में रहते हैं

  • 1983 में उनकी शादी ल्यूडमिला अलेक्जेंड्रोवना ओचेरेत्नाया से हुई थी

  • लेकिन शादी के 30 साल बाद 2014 में दोनों अलग हो गए

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को इस वक्त पूरी दुनिया एक तानाशाह के रूप में देख रही है. यूक्रेन विवाद को लेकर उनकी तुलना हिटलर से भी की जा रही है. इससे पहले क्रीमिया और रोमानिया पर भी रूस ने कुछ ऐसे ही अपनी ताकत की जोर आजमाइश की थी. मतलब ये कि पुतिन का यह रूप दुनिया ने पहली बार नहीं देखा जा रहा है. इसमें ये जानना दिसचस्प है कि तानाशाह के नाम से मशहूर पुतिन का दिल काफी हसिनाओं के साथ लग चुका है. उनके लव अफेयर की चर्चा ना सिर्फ खूबसूरत अदाकाराओं से रहा है बल्कि पुतिन को अपनी ही  सफाई कर्मी महिला से भी इश्क हो चुका है. 

पुतिन की पत्नी ने रचा ली किसी और से शादी 

1983 में पुतिन की शादी ल्यूडमिला अलेक्जेंड्रोवना ओचेरेत्नाया से हुई थी. शादी के 30 साल बाद 2014 में दोनों अलग हो गए. 2015 में पुतिन की पत्नी ने किसी और से शादी रचा ली. पुतिन की अपनी पूर्व पत्नी के साथ दो बेटियां मारिया और कतेरीना हैं. जहां मारिया का जन्म 1985 में लेनिनग्राद में हुआ था, वहीं कतेरीना का जन्म 1986 में जर्मनी में हुआ था.

लेकिन रूसी मीडिया 18 साल की एलिजावेटा क्रिवोनोगिख को पुतिन की सीक्रेट बेटी बताती है. पुतिन की सीक्रेट बेटी को लेकर ब्रिटेन के ब्रैडफोर्ड यूनिवर्सिटी में विजअल कंप्यूटिंग सेंटर के डायरेक्टर प्रोफेसर हसन उगैल ने कहा था कि पुतिन और उनकी कथित बेटी का चेहरा इतना ज्यादा मिलता है, कोई भी दोनों को पिता और बेटी कहने से इंकार नहीं कर सकता.

पहली गर्लफ्रेंड राजनीति में भी रही एक्टिव

आज 69 साल के हो चुके पुतिन के लव अफेयर के चर्चे उनकी शादी के वक्त से ही रहे हैं.  2008 में पुतिन का दिल 31 साल की जिम्नास्ट एलिना काबेवा पर आ गया था. इतना ही नहीं पुतिन ने खुलेआम अपनी मोहब्बत को कबूल भी किया था. जिम्नास्ट एलिना पुतिन के साथ वह राजनीति में भी एक्टिव रही. 

सफाई कर्मी से भी इश्क फरमा चुके हैं पुतिन 

इतना ही नहीं पुतिन को एक महिला सफाई कर्मचारी से भी लव हो चुका है, रिपोर्टस के मुताबिक दोनों की एक बेटी भी है. मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जाता है कि 69 साल के पुतिन के संबंध स्वेतलाना क्रिवोनोगिख नाम की महिला से लंबे समय से है, लेकिन अब ये महिला सफाई कर्मचारी नहीं बल्कि 700 करोड़ की मालकिन बन गई है.

शर्टलेस तस्वीरों से भी पाई सुर्खियां

वैसे पुतिन सिर्फ अपनी लव लाइफ ही नहीं अपने अंदाज को लेकर भी कई बार सुर्खियों में रहे. कभी शर्टलेस होकर नदी किनारे मछलियां पकड़ना तो कभी घोड़े की सवारी करना . पुतिन अक्सर कुछ अलग अंदाज में नजर आ चुके हैं. रूसी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपने आप को फिट रखने के लिए वो रोजाना दो घंटे स्विमिंग और एक घंटा जिम में वर्कआउट करते हैं.

सितंबर 2013 में, पुतिन के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी ने दावा किया था कि पुतिन और काबेवा ने शादी कर ली है, लेकिन पुतिन के प्रवक्ता ने दावों को खारिज कर दिया. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पुतिन और काबेवा दोनों को 2014 सोची विंटर ओलंपिक में शादी की अंगूठियां पहने देखा गया था .