scorecardresearch

रूस यूक्रेन युद्ध के 50 दिन पूरे, जानिए कब क्या हुआ

रूस-यूक्रेन युद्ध को आज 50 दिन हो गए हैं। इन 50 दिनों में यूक्रेन ने बदहाली के सभी मंजर देखे हैं. विश्व बैंक की ताजा रिपोर्ट के अनुसार युद्धग्रस्त यूक्रेन की अर्थव्यवस्था चौपट होने के करीब है.

Reprsentational Image Reprsentational Image
हाइलाइट्स
  • रूस-यूक्रेन युद्ध को आज 50 दिन हुए

  • पुतिन के सहयोगी यूक्रेन के कब्जे में

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने 24 फरवरी की सुबह यूक्रेन पर पूरी शक्ति से आक्रमण शुरू किया. दूसरे विश्व युद्ध के बाद यह किसी यूरोपीय स्टेट का सबसे बड़ा युद्ध है. आक्रमण शुरू होने के बाद के लगभग 50 दिनों में ही 10 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हो चुके हैं. 

कई यूक्रेनी कस्बों और शहरों को घेर लिया गया और सैकड़ों नागरिक मारे गए हैं. इस बीच रूस पर गंभीर दंडात्मक प्रतिबंध लगाए गए हैं, जिसमें संपत्ति फ्रीज और निर्यात प्रतिबंध शामिल हैं. 

जानिए युद्ध के 50 दिनों की कहानी:

24 फरवरी से 04 मार्च तक:

24 फवरी को रूस ने यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर हमला किया. संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा रूसी बैंकों पर प्रतिबंधों की घोषणा के बाद मॉस्को के स्टॉक एक्सचेंज में 45 प्रतिशत की गिरावट आई. यूरोपीय संघ ने सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन (स्विफ्ट) से रूसी बैंकों को वैश्विक वित्तीय प्रणाली से काट दिया. 

यूरोपीय संघ ने यूरोपीय संघ के हवाई क्षेत्र से रूसी नागरिक विमानों पर प्रतिबंध लगा दिया. रूसी सैनिक यूक्रेन की राजधानी कीव और खार्किव की ओर बढ़े.

28 फरवरी को यूक्रेन ने यूरोपीय संघ में शामिल होने के लिए आवेदन दिया. रूसी रूबल 30 प्रतिशत गिर गया, जिससे पुतिन को पूंजी नियंत्रण लागू करने के लिए मजबूर होना पड़ा. इसके बाद रूसी सेना ने दक्षिणपूर्वी यूक्रेन के बंदरगाह शहर मारियुपोल को घेर लिया. 04 मार्च को पुतिन ने रूस में ट्विटर, फेसबुक, वॉयस ऑफ अमेरिका, बीबीसी जैसे कई मीडिया प्लेटफॉर्म को ब्लॉक कर दिया. 

05 मार्च से 14 मार्च तक 

05 मार्च को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने पोलिश-यूक्रेनी सीमा पर अपने यूक्रेनी समकक्ष दिमित्रो कुलेबा से मुलाकात की. अमेरिका ने अपने नागरिकों से तत्काल रूस छोड़ने का आग्रह किया. रूस की सबसे बड़ी सरकारी एयरलाइन एअरोफ़्लोत ने सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद करने की घोषणा की.

7 मार्च को ब्रेंट क्रूड कुछ समय के लिए 139.13 डॉलर प्रति बैरल के उच्च स्तर पर पहुंच गया. और यूक्रेनी शरणार्थियों की संख्या 1.7 मिलियन पहुंच गई. अमेरिका ने मिग -29 लड़ाकू विमानों को यूक्रेन की वायु सेना को देने के प्रस्ताव को अस्वीकार कर दिया, क्योंकि वह नाटो को युद्ध से बाहर रखना चाहता था.

अमेरिका ने रूसी कच्चे तेल के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया, जिससे रूसी आक्रमण के बाद से तेल की कीमतों में 30 प्रतिशत की वृद्धि हुई. 11 मार्च को रूसियों ने दक्षिणपूर्वी यूक्रेन के एक शहर मेलिटोपोल के मेयर का अपहरण किया. 13 मार्च को रूस ने पश्चिमी यूक्रेन में अपने हमलों को बढ़ा दिया.

पोलिश सीमा से 25 किमी दूर यवोरिव में एक सैन्य प्रशिक्षण अड्डे पर 30 क्रूज मिसाइलें दागी गईं. यूक्रेन के अधिकारियों के अनुसार इसमें कम से कम 35 लोग मारे गए और 134 अन्य घायल हो गए. 14 मार्च को चेचन नेता और पुतिन के वफादार रमजान कादिरोव ने चेचेन के यूक्रेन के खिलाफ मास्को की लड़ाई में शामिल होने की बात कही. 

15 मार्च से 24 मार्च तक

15 मार्च को यूक्रेनी शरणार्थियों की संख्या तीस लाख को पार कर गई. ज़ेलेंस्की ने यूरोपीय अधिकारियों से कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि नाटो की सदस्यता यूक्रेन के लिए एक संभावना है. 18 मार्च को यूक्रेन ने मारियुपोल के नगरपालिका थिएटर के खंडहरों से 130 लोगों को बचाने का दावा किया. और चेतावनी दी कि मलबे के नीचे सैकड़ों और लोग फंसे हो सकते हैं. 

इसके अलावा और 5,000 नागरिकों को शहर से निकाला गया है, जिससे निकालने वालों की संख्या 35,000 हो गई. मारियुपोल नगर परिषद का अनुमान है कि रूसी बमबारी के दौरान 2,500 लोग मारे गए. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को रूस की मदद करने के खिलाफ चेतावनी दी.

20 मार्च को रूसी हवाई हमलों ने मारियुपोल में एक आर्ट स्कूल को नष्ट कर दिया, जहां लगभग 400 नागरिक कथित तौर पर शरण लिए हुए थे. संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि यूक्रेन में 10 मिलियन से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं. 21 मार्च को यूक्रेन ने मारियुपोल में आत्मसमर्पण करने के लिए रूसी अल्टीमेटम को खारिज कर दिया.

नाटो ने यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के यूक्रेन पर नो-फ्लाई ज़ोन की मांग को अस्वीकार किया. रूसी नौसेना ने यूक्रेन के बंदरगाहों को रोक दिया और दक्षिणी यूक्रेन में अपने सैनिकों को सैन्य सहायता प्रदान की. 

25 मार्च से 04 अप्रैल तक 

25 मार्च को रूस ने पूर्वी यूक्रेन के लुहान्स्क और डोनेट्स्क प्रांतों पर अपना नियंत्रण मजबूत करने की बात कही. इसके रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मॉस्को समर्थित अलगाववादी पहले से ही पूर्व में 93 प्रतिशत क्षेत्र पर नियंत्रण रखते हैं. संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, 3.7 मिलियन से अधिक लोग यूक्रेन से भाग गए हैं. लगभग 2.2 मिलियन शरणार्थी पोलैंड में हैं. 

दक्षिणपूर्वी बंदरगाह शहर मारियुपोल के मेयर के कार्यालय ने जानकारी दी कि रूसी सेना के शहर को घेरने के बाद से 5,000 से अधिक नागरिक मारे गए हैं और 170,000 लोग फंसे हुए हैं. कार्यालय का कहना था कि शहर की 90 प्रतिशत इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और 40 प्रतिशत नष्ट हो गई हैं. 

रेड क्रॉस (आईसीआरसी) की अंतर्राष्ट्रीय समिति ने पश्चिमी यूक्रेनी शहर लविवि से 45 बसों का एक काफिला मारियुपोल से नागरिकों को निकालने के लिए निकला लेकिन रूसी सैनिकों ने शहर के शेष 100,000 निवासियों के लिए 14 टन भोजन और चिकित्सा आपूर्ति को जब्त कर लिया. 

02 अप्रैल को कीव के उत्तर-पश्चिम में एक शहर बुचा में सड़कों पर नागरिकों के शव मिले. बुचा के डिप्टी मेयर तारास सप्रवस्की ने 300 शव होने की बात कही. बुचा में रूसी घुसपैठ के चश्मदीद ने अल जज़ीरा को बताया कि नागरिकों को रूसी सैनिकों ने गोली मार दी. 

यूएन इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर माइग्रेशन ने बताया कि यूक्रेन में आंतरिक रूप से विस्थापित लोगों की संख्या 7.1 मिलियन तक पहुंच गई. 

05 अप्रैल से 14 अप्रैल तक 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने यूक्रेन पर आक्रमण के लिए रूस को नए प्रतिबंधों के अधीन एक कार्यकारी आदेश जारी किया. संयुक्त राज्य के नागरिकों को रूस में निवेश करने, तीसरे देश के नागरिकों द्वारा वहां की गतिविधियों को वित्तपोषित करने या रूस को सेवाओं का निर्यात करने की मनाही है.

ये प्रतिबंध रूसी राष्ट्रपति पुतिन की दोनों बेटियों को भी निशाना बनाते हैं. अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि उनका मानना ​​है कि बेटियों के पास पुतिन की बहुत सारी निजी संपत्ति है. 

अमेरिकी ट्रेजरी सचिव जेनेट येलेन का कहना है कि जी 20 या दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं को रूस को निष्कासित कर देना चाहिए, और अगर रूसी अधिकारी भाग लेते हैं तो अमेरिका जी -20 की कुछ बैठकों का बहिष्कार करेगा.

07 अप्रैल को संयुक्त राष्ट्र महासभा में रूस को संगठन की मानवाधिकार परिषद से निलंबित करने के लिए वोटिंग हुई. 99 देशों ने निलंबन के पक्ष में मतदान किया, 24 ने इसके खिलाफ मतदान किया और 58 ने भाग नहीं लिया. 8 अप्रैल को
यूक्रेन ने दावा किया कि उसने पूर्व में रूसी हमलों को नाकाम कर दिया है, जिसमें नौ टैंक, सात बख्तरबंद वाहन और दो हेलीकॉप्टर नष्ट कर दिए गए हैं.

ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन ने ज़ेलेंस्की से एंटी-शिप मिसाइलों और बख्तरबंद वाहनों का वादा किया. हाल ही में, यूक्रेन ने बताया कि उन्होंने पुतिन के सहयोगी विक्टर मेदवेदचुक को पकड़ लिया है, जो विपक्षी प्लेटफॉर्म-फॉर लाइफ नामक एक रूसी समर्थक राजनीतिक दल का नेतृत्व करते हैं.