scorecardresearch

Russia-Ukraine War: यूक्रेन युद्ध के खिलाफ रूस में प्रदर्शन करने वालों का केस लड़ने वाली 29 साल की युवा वकील Sofia Gominova की कहानी जानिए

यूक्रेन युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों का केस लड़ने के लिए रूस में एक लीगल ग्रुप बनाया गया है. जिसमें 29 साल की वकील सोफिया गोमिनोवा भी शामिल हैं. सेंट पीटर्सबर्ग में कोर्ट में जाने के लिए सोफिया को ठंड के मौसम में घंटों बाहर खड़े रहना पड़ता था.

रूस में यूक्रेन युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों केस लड़ने वाली वकील सोफिया गोमिनोवा (Photo: Reuters/Anton Vaganov) रूस में यूक्रेन युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन करने वालों केस लड़ने वाली वकील सोफिया गोमिनोवा (Photo: Reuters/Anton Vaganov)

रूस ने यूक्रेन पर हमला किया तो दुनियाभर में उसको इसका विरोध झेलना पड़ा. रूस के भीतर भी युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं. लेकिन रूसी अथॉरिटी प्रदर्शनकारियों के खिलाफ लगातार कार्रवाई कर रही है. कोर्ट में इस प्रदर्शनकारियों का पक्ष रखने के लिए एक लीगल डिफेंस ग्रुप बना है. जिसमें कई वकील शामिल हैं. इसमें 29 साल की सोफिया गोमिनोवा भी हैं, जो लगातार प्रदर्शनकारियों का पक्ष कोर्ट में रख रही हैं.

सोनिया ने कोर्ट में प्रदर्शनकारियों का पक्ष रखा-
रूस में यूक्रेन के खिलाफ युद्ध का विरोध हो रहा है. हजारों लोग सड़कों पर उतर गए. पुलिस ने विरोध करने वाले हजारों लोगों को हिरासत में लिया. 29 साल की सोफिया गोमिनोवा एक ऐसी वकील हैं, जो प्रदर्शनकारियों का केस लड़ रही हैं. सोफिया OVD-Info नाम का एक लीगल ग्रुप में शामिल हैं, जो इन प्रदर्शनकारियों का समर्थन कर रहा है. ये ग्रुप रूस के सबसे बड़े लीगल डिफेंस ग्रुप में से एक है.

11 साल की उम्र से वकील बनने की थी चाहत-
सोफिया गोमिनोवा जब 11 साल की थीं, तब से वो एक वकील बनना चाहती थीं. अब जो वो 29 साल की हो गई है, तो वो इस काम को बखूबी अंजाम दे रही हैं. सोवियत संघ के पतन के बाद पैदा हुई सोफिया संगठित अपराध से परेशान रूस में पली-पढ़ी हैं. रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक गोमिनोवा ने कहा कि मुझमें हमेशा इंसाफ की गहरी भावना रही है. उन्होंने कहा कि मुझे एहससा हुआ कि सिस्टम के हाथों बहुत सारा अन्याय होता है. जो नागरिकों के अधिकारों का उल्लंघन करता है. उनको अवैध तरीके से गिरफ्तार करता है, शारीरिक नुकसान पहुंचाता है और बेतुके फैसले और फरमान जारी करता है.

ठंड में घंटों बाहर खड़ा रहना पड़ता था-
पिछले साल यूक्रेन युद्ध के खिलाफ प्रदर्शन शुरू हुआ था. सेंट पीटर्सबर्ग में गोमिनोवा ने खुद को कोर्ट में जाने के लिए ठंडे मौसम में घंटों इंतजार किया. उन्होंने गिरफ्तार किए गए प्रदर्शनकारियों के दर्जनों मामलों की सुनवाई के लिए कोर्ट में एक कमरे से दूसरे कमरे में भागना पड़ता था. जब वो थककर घर पहुंची थी तो अपीलों पर काम शुरू कर देती थी. उनका कहना है कि कोर्ट में प्रदर्शनकारियों का बचाव करना ही मेरा विरोध है.

OVD-Info में 120 वकील शामिल-
प्रदर्शनकारियों के केस लड़ने के लिए OVD-Info नाम का एक डिफेंस ग्रुप है, जिसमें 120 वकील शामिल हैं. रूस में सरकार का विरोध करने वालों का बचाव करना जोखिम भरा है. कुछ वकीलों पर हमले के खिलाफ बोलने के लिए मुकदमा चलाया गया है. दर्जनों वकीलों का लाइसेंस छीन लिया गया है. जिसकी वजह से कई वकील देश छोड़कर भाग गए हैं.
ओवीडी-इंफो के मुताबिक पिछली फरवरी से अब तक 20 हजार लोगों को हिरासत में लिया गया है. सरकार की विरोधी हाई-प्रोफाइल विपक्षी हस्तियां जेल में हैं. ओवीडी-इंफो की वकील मारिया बोंटस्लर को पिछले साल सेना को बदनाम करने के आरोप में दो बार जुर्माना लगाया गया था.

ये भी पढ़ें: