scorecardresearch

शांति वार्ता के बाद रूस के अरबपति रोमन अब्रामोविच को जहर देने की आशंका, माने जाते हैं पुतिन के करीबी 

अभी अब्रामोविच समेत दूसरे मेंबर्स की स्थिति में सुधार हुआ है और उनकी जान को कोई खतरा नहीं है. कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने जहर की बात से इंकार किया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक अनाम अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि बीमारी का एक कारण वहां का मौसम भी हो सकता है.

Russian billionaire Roman Abramovich Russian billionaire Roman Abramovich
हाइलाइट्स
  • तुर्की के एक अस्पताल में हुआ उनका इलाज 

  • अभी हैं खतरे से बाहर 

रूस के अरबपति रोमन अब्रामोविच (Russian billionaire Roman Abramovich) को जहर दिए जाने की खबर सामने आई है. वॉल स्ट्रीट जर्नल (WSJ) की रिपोर्ट के मुताबिक, कीव में एक बैठक के बाद रूसी अरबपति रोमन अब्रामोविच को कुछ मिलाकर जहर दिया गया था. इस बैठक में वे ‘पीस मेकर’ के तौर पर गए थे. बता दें, इस रिपोर्ट की पुष्टि ओपन सोर्स इन्वेस्टिगेशन (OSINT) बेलिंगकैट ने की है. 

एक ट्वीट के मुताबिक, 3 से 4 मार्च 2022 की रात को यूक्रेन और रूस के बीच शांति वार्ता में भाग लेने वाले प्रतिनिधिमंडल के तीन सदस्यों ने जहर के कुछ लक्षण अनुभव किए. इनमें से ही एक हैं रूसी अरबपति रोमन अब्रामोविच.

कौन हो सकता है इसके पीछे?

डब्लूएसजे और बेलिंगकैट ने कहा, संभवतः ये एक हत्या के प्रयास के बजाय एक वार्निंग शॉट जैसा था. रिपोर्ट में कहा गया कि कुछ लोगों ने नाम न लेने की शर्त पर बताया है कि इस हमले के पीछे मॉस्को के कट्टरपंथी हो सकते हैं. वे लोग युद्ध खत्म नहीं करने देना चाहते और इसीलिए इस शांति वार्ता को रोकना चाहते हैं. 

आपको बताते चलें, कुछ अमेरिकी अधिकारियों ने जहर देने  की बात से इंकार किया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने एक अनाम अमेरिकी अधिकारी का हवाला देते हुए कहा कि बीमारी का एक कारण वहां का मौसम भी हो सकता है. हालांकि उस व्यक्ति ने इसे विस्तार से समझाने से मना कर दिया है.

तुर्की के एक अस्पताल में हुआ उनका इलाज 

दरअसल, शांति वार्ता की बैठक खत्म होने के बाद सभी मेंबर्स कीव के एक अपार्टमेंट में चले गए थे. जब वे सुबह उठे तो उनके शरीर में कुछ दिक्क्त होने लगी, जैसे आंखें सूजी हुई थीं और लाल हो गई थीं, आंखों से लगातार पानी आ रहा था, शरीर में दर्द हो रहा था और स्किन निकल रही थी. ये सभी लक्षण जहर के बताये जा रहे हैं. शिकायत के बाद उन्हें तुर्की के ही एक अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करवाया गया था. 

अभी हैं खतरे से बाहर 

बता दें, अभी अब्रामोविच समेत दूसरे मेंबर्स की स्थिति में सुधार हुआ है और उनकी जान को कोई खतरा नहीं है. ओपन-सोर्स कलेक्टिव बेलिंगकैट के एक इन्वेस्टिगेटर क्रिस्टो ग्रोज़ेव ने घटना का अध्ययन करने के बाद जर्नल में कहा, "यह मारने का इरादा नहीं था, यह सिर्फ एक चेतावनी भर थी."

यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने रविवार को कहा कि उनकी सरकार को अब्रामोविच सहित रूसी बिजनेसमें से समर्थन के प्रस्ताव मिले हैं. बता दें, अब्रामोविच चेल्सी फुटबॉल क्लब के मालिक हैं और उनके पुतिन से लंबे समय से संबंध हैं.