scorecardresearch

Russia Ukraine War: नष्ट हो गया दुनिया का सबसे बड़ा विमान, क्रिकेट मैदान जितनी थी लंबाई

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की कोपरनिकस सेवाओं से ली गई और इन्फ्रारेड डेटा के साथ ओवरले की गई एक सैटेलाइट तस्वीर में जमीन पर कई धब्बे दिख रहे हैं. जहां पर 26 फरवरी को आग लगी थी. समाचार रिपोर्टों के अनुसार रविवार को इस जगह पर एक और दौर की लड़ाई हुई और यूक्रेन की सेना भयंकर युद्ध के बाद क्षेत्र पर नियंत्रण करने में सफल रही.

यूक्रेन की बेशकीमती संपत्ति को हुआ नुकसान, नष्ट हो गया दुनिया का सबसे बड़ा विमान यूक्रेन की बेशकीमती संपत्ति को हुआ नुकसान, नष्ट हो गया दुनिया का सबसे बड़ा विमान
हाइलाइट्स
  • सेटेलाइट तस्वीरों में साफ है दिख रहा है नुकसान

  • रूस ने नष्ट कर दी बेशकीमती संपत्ति

यूक्रेन पर रूस का हमला लगातार जारी है. इसी बीच यूक्रेन की सरकार ने रविवार को कहा कि दुनिया का सबसे बड़ा विमान, An-225, जिसे "Mriya" या "Dream" भी कहा जाता है, उसे रूसी आक्रमण के दौरान नष्ट कर दिया गया था. ओपन-सोर्स डेटा के विश्लेषण से पता चलता है कि An-225 24 फरवरी से 26 फरवरी दौरान हुए हमले के पहले दौर में बच गया होगा. हालांकि, रविवार को यूक्रेनी और रूसी सेनाओं के बीच लड़ाई का दूसरा चरण, दुनिया के सबसे बड़े कारगो के लिए विनाशकारी साबित हुआ.  
होस्टोमेल हवाई अड्डे, जिसे एंटोनोव हवाई अड्डे भी कहा जाता है, वहां पर 24 फरवरी और 27 फरवरी के दौरान कई राउंड में हवाई हमले हुए थे. ओपन-सोर्स डेटा से मेल खाने वाली कई सैटेलाइट तस्वीरों से पता चलता है कि हवाई हमले के दौरान मिसाइल हैंगर (विमान को रखने की इमारत) की छत में घुस गई, जिससे एक बड़ा छेद हो गया और हैंगर के अंदर विस्फोट हो गया, जहां An-225 पार्क किया गया था.

क्या है An-225 की खासियत?
An-225 की लंबाई एक क्रिकेट मैदान जितनी है. इसमें लगे छह शक्तिशाली टर्बोफैन इंजन इसकी तरह सभी का ध्यान खींचते हैं. ये अपने आप में काफी खास है. Mriya को हाल ही में Covid-19 महामारी के समय काफी एक्टिव देखा गया था. कोरोना के दौरान Mriya से काफी ज्यादा मात्रा में दवाइयां और इंडस्ट्री का सामान इधर से उधर ले जाया जाता है. 

ये विमान रखरखाव के लिए एंटोनोव में रखा गया था. 24 फरवरी को, रूसी सेना ने हवाई क्षेत्र पर नियंत्रण करने के लिए, होस्टोमेल पर हमला किया, जिसमें यूक्रेन ने इस ताकत को खो दिया. स्थानीय समाचार रिपोर्टों के अनुसार, हमले के बाद रूसी सेना एंटोनोव हवाई अड्डे पर नियंत्रण करने में सफल रही.

 

सेटेलाइट तस्वीरों में साफ है दिख रहा है नुकसान
यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की कोपरनिकस सेवाओं से ली गई और इन्फ्रारेड डेटा के साथ ओवरले की गई एक सैटेलाइट तस्वीर में जमीन पर कई धब्बे दिख रहे हैं. जहां पर 26 फरवरी को आग लगी थी. समाचार रिपोर्टों के अनुसार रविवार को इस जगह पर एक और दौर की लड़ाई हुई और यूक्रेन की सेना भयंकर युद्ध के बाद क्षेत्र पर नियंत्रण करने में सफल रही. रविवार को मैक्सार टेक्नोलॉजी द्वारा एकत्र किए गए एयरपोर्ट हैंगर की उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेजरी का एक और सेट, एक पूरी तरह से अलग तस्वीर दिखाता है. हैंगर की छत स्पष्ट रूप से टूटी हुई दिखाई दे रही है और उसमें से धुएं का गुबार उठ रहा है. 

रूस ने नष्ट कर दी बेशकीमती संपत्ति
रविवार को रनवे पर क्षति और कई जगहों से धुआं उठने के साथ हवाई क्षेत्र को स्पष्ट रूप से क्षतिग्रस्त देखा गया था. यह संभावना है कि इस हमले के दौरान An-225 क्षतिग्रस्त हो गया था जिसने हवाई अड्डे के अधिकांश हिस्सों को प्रभावित किया था. An-225 का प्रबंधन करने वाले समूह Ukroboronprom ने एक बयान जारी कर रूसी सेना पर उनकी बेशकीमती संपत्ति "Mriya" को नष्ट करने का आरोप लगाया है. कंपनी ने आगे कहा कि जेट "कब्जे वाले रूसी बलों की कीमत पर बहाल किया जाएगा." Ukroboronprom के महानिदेशक यूरी हुसयेव ने कहा कि आक्रमण के दौरान, Mriya की मरम्मत चल रही थी और उसके पास यूक्रेन छोड़ने का समय नहीं था.