scorecardresearch

सर्बिया ने बढ़ाया भारत का मान, जारी किया भारत के आजादी महोत्सव पर डाक टिकट

सर्बिया ने भारत की स्वतंत्रता के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक समर्पित डाक टिकट जारी किया है. एक ट्वीट में, सर्बिया में भारतीय दूतावास ने कहा कि सर्बिया के पहले उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री इविका डेसिक की उपस्थिति में विशेष डाक टिकट जारी किया.

सर्बिया ने जारी किया डाक टिकट सर्बिया ने जारी किया डाक टिकट

सर्बिया के डाकघर ने भारत की आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में एक विशेष डाक टिकट जारी किया है. इसे बेलग्रेड में भारतीय दूतावास के सहयोग से आयोजित एक कार्यक्रम में जनता के सामने प्रस्तुत किया गया.

सम्मान में जारी की डाक टिकट
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट करके बताया कि सर्बिया पोस्ट ने आज हमारी स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ #AzadiKaAmritMahotsav के सम्मान में एक विशेष डाक टिकट जारी किया. सर्बिया के पहले उपप्रधान मंत्री और विदेश मंत्री की उपस्थिति हमारी घनिष्ठ मित्रता को रेखांकित करती है.प्रथम डीवाईपीएम ने अपने बयान में कहा कि "भारत और तत्कालीन यूगोस्लाविया के बीच राजनयिक संबंध स्थापित हुए 75 साल बीत चुके हैं और दोनों देशों के बीच दोस्ती लगातार मजबूत होती जा रही है." सर्बियाई पोस्ट के कार्यवाहक निदेशक ज़ोरान जोर्डजेविक ने सर्बियाई प्रथम उप प्रधान मंत्री इविका डेसिक की उपस्थिति में राजदूत संजीव कोहली को डाक टिकट सौंपा.

भारत सरकार ने आजादी के 75 साल और देश के लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास को दर्शाने के लिए आजादी के अमृत महोत्सव पहल की शुरुआत की है. विशेष रूप से आजादी का अमृत महोत्सव की आधिकारिक यात्रा 12 मार्च को शुरू हुई थी, जिसने स्वतंत्रता की 75 वीं वर्षगांठ के लिए 75-सप्ताह की उलटी गिनती शुरू की. यात्रा 15 अगस्त 2023 को एक वर्ष बाद समाप्त होगी.

कैसे हैं व्यापारिक संबंध?
दोनों देशों के बीच फल-सब्जी, फार्मास्यूटिकल सहित अन्य सामान का व्यापार होता है. सर्बिया में सबसे बड़ा भारतीय निवेशक बैंगलोर का एंबेसी समूह है, जिसने एक आईटी पार्क के निर्माण में निवेश किया है. भारतीय कंपनियों ने वहां ट्रैक्टर उद्योग में निवेश किया है.

सर्बिया विदेश मंत्रालय के अनुसार साल 2021 में दोनों देशों के बीच 216,56 मिलियन यूरो का व्यापार हुआ. सर्बिया से 22.40 मिलियन यूरो और भारत से 194.16 मिलियन यूरो मूल्य की वस्तुओं का निर्यात हुआ.

सर्बिया ने 2017 में साधारण पासपोर्ट रखने वाले भारतीय नागरिकों के लिए एकतरफा तौर पर एक साल में 30 दिनों के लिए वीजा छूट दी. तब से सर्बिया जाने वाले भारतीय पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. सर्बिया नागरिक ई-वीजा का उपयोग कर रहे हैं.