scorecardresearch

Bonus For Babies: बच्चा पैदा करने के लिए 62 लाख रुपये तक का बोनस दे रही कंपनी... लेकिन ऐसा क्यों करना पड़ रहा है

कई कंपनियां बर्थ प्रोग्राम चलाकर कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के एवज में बड़ी रकम दे रही हैं. ये प्रोग्राम एक साउथ कोरियन कंपनी ने चलाया है जहां आने वाले सालों में जन्मदर रिकॉर्ड निचले स्तर तक जाने की आशंका है.

South Korea birth program South Korea birth program

अक्सर कंपनियां आपके अच्छे काम के लिए आपको दीपावली के मौके पर बोनस देती हैं. लेकिन क्या आपने कभी कर्मचारियों को बच्चा पैदा करने के लिए बोनस मिलते देखा है. शायद नहीं? लेकिन ये सच है. एक साउथ कोरियाई कंपनी अपने कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के लिए 75,000 डॉलर (लगभग 62 लाख रुपये) तक की बड़ी रकम दे रही है. दरअसल कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया कि दक्षिण कोरिया में अगले कुछ सालों में देश की जन्मदर रिकॉर्ड निचले स्तर तक जा सकती है, इसलिए इसको लिफ्ट करने के लिए ये प्रोग्राम लाया गया है.

'द कोरिया हेराल्ड' के अनुसार, अंडरवियर कंपनी सैंगबैंगवूल (Ssangbangwool) ने गुरुवार को कहा कि वह कर्मचारियों को उनके पहले बच्चे के लिए 22,400 डॉलर (18 लाख), दूसरे बच्चे के लिए 22,400 डॉलर (18 लाख) और तीसरे बच्चे के लिए 30,000 डॉलर (25 लाख) देगी. आउटलेट के अनुसार, कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, "हमारे समाज के लिए कम जन्म दर पर काबू पाना अहम है. कंपनी जिम्मेदारी लेगी और देश को प्रजनन दर बढ़ाने में मदद करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी."

देश में घट रही जन्म दर
एक पूर्वानुमान के अनुसार बीते दिनों साउथ कोरिया के सांख्यिकी कार्यालय ने कहा था कि प्रति महिला अपेक्षित शिशुओं की तादाद इस साल गिरकर 0.72 हो गई है और 2025 तक ऐसा अनुमान है कि अगर इसे कंट्रोल न किया गया तो ये 0.65 तक पहुंच सकती है. साउथ कोरिया में प्रजनन दर दुनिया में सबसे कम है. ऐसे में कंपनियां भी आगे आकर पॉलिसीज के जरिए इसमें मदद कर रही है.

सम्बंधित ख़बरें

दी जा रही मोटी रकम
सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने की शुरुआत में सियोल स्थित एक कंस्ट्रक्शन कंपनी बूयॉन्ग ग्रुप ने एलान किया था कि वो उन कर्मचारियों को प्रति बच्चा 75,000 डॉलर का बोनस देगी, जिनके बच्चे होंगे. Booyoung Group ने उन कर्मचारियों के लिए बोनस बढ़ाया है जिनके 2021 से बच्चे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे करीब 70 कर्मचारी हैं जो 2021 से अब तक माता-पिता बने हैं. कंपनी अपने कर्मचारियों को 5.25 मिलियन डॉलर (करीब 43 करोड़ रुपये) कैश देने की तैयारी में है. आउटलेट ने बताया कि पुरुष और महिला दोनों बोनस का दावा कर सकते हैं.

क्या है इसका मतलब
चीन और जापान की तरह, दक्षिण कोरिया में बढ़ती उम्र और बढ़ती असंतुलित आबादी का मतलब है कि रिटायर्ड बुजुर्गों की संख्या में वृद्धि हो सकती है, जिन्हें चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता होती है. जबकि देश में युवा श्रमिकों की संख्या घटी है. हाल ही के सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2022 में राष्ट्रीय प्रजनन दर 0.78 थी. सियोल में, जहां देश की आबादी का पांचवां हिस्सा रहता है, जन्मदर उस वर्ष और भी कम 0.59 थी. देश को अपनी वर्तमान जनसंख्या को बनाए रखने के लिए 2.1 की प्रजनन दर की आवश्यकता है.