scorecardresearch

Sri Lanka: श्रीलंका की पीएम Harini Amarasuriya का भारत से कनेक्शन, DU से हासिल की ग्रेजुएशन की डिग्री

श्रीलंका में हरिनी अमरसूर्या ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. अमरसूर्या देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से समाजशास्त्र में ग्रेजुएशन किया. उन्होंने साल 1991 में हिंदू कॉलेज में दाखिला लिया था और साल 1994 में डिग्री हासिल की थी.

Harini Amarasuriya (Photo/Wikipedia) Harini Amarasuriya (Photo/Wikipedia)

श्रीलंका में हरिनी अमरसूर्या ने प्रधानमंत्री पद की शपथ ली है. हरिनी श्रीलंका की 16वीं प्रधानमंत्री हैं. 54 सल की लीडर देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. साल 2000 में एस. भंडारनायके के बाद इस पद पर काबिज होने वाली पहली महिला लीडर हैं. उनको शिक्षा, न्याय, श्रम, स्वास्थ्य और निवेश मंत्रालयों की जिम्मेदारी सौंपी गई है. नई पीएम अमरसूर्या का भारत से गहरा कनेक्शन है. उन्होंने दिल्ली में पढ़ाई की है. 

दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन-
श्रीलंका की नई प्रधानमंत्री हरिनी अमरसूर्या ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की है. उन्होंने हिंदू कॉलेज से समाजशास्त्र में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है. अमरसूर्या ने साल 1991 से साल 1994 तक डीयू में पढ़ाई की. हिंदू कॉलेज की प्रिंसिपल अंजू श्रीवास्तव ने उनके प्रधानमंत्री बनने पर गर्व व्यक्त किया. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक उन्होंने कहा कि यह सम्मान की बात है कि कॉलेज की एक छात्रा श्रीलंका की प्रधानमंत्री बन गई है. हमें उनकी उपलब्धियों पर गर्व है. मुझे उम्मीद है कि हिंदू कॉलेज में बिताए गए समय ने उनको इस मुकाम तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई होगी.

अमरसूर्या की बैचमेट ने क्या कहा-
हरिनी की नियुक्ति कॉलेज के गौरवशाली इतिहास में एक और मील का पत्थर है. अमरसूर्या की बैचमेट और फेमस बॉलीवुड डयरेक्टर नलिन राजन सिंह ने पुराने दिनों को याद किया. उन्होंने कहा कि मुझे उनकी थोड़ी-बहुत याद है. वो कॉलेज के डिबेट्स में खूब हिस्सा लेती थीं. यह 90 का दशक था. हममें से बहुत से लोग इम्तियाज अली और अर्नब गोस्वामी जैसे लोग अपनी पहचान बनाने में लगे थे. उनको प्रधानमंत्री बनते देखना अद्भुत है. उन्होंने कहा कि अमरसूर्या की नई भूमिका भारत और श्रीलंका के बीच संबंधों को मजबूत करेगी.

सम्बंधित ख़बरें

तीसरी महिला PM हैं अमरसूर्या-
हरिनी अमरसूर्या श्रीलंका की तीसरी महिला प्रधानमंत्री हैं. उनको राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने शपथ दिलाई है. अमरसूर्या के पहले सिरीमावो भंडारनायके और चंद्रिका कुमारतुंगा ये पद संभाल चुकी हैं. चंद्रिका कुमारतुंगा ने साल 1994 में राष्ट्रपति चुने जाने से पहले 2 महीने 24 दिन तक प्रधानमंत्री रही थीं.

सिरिमावो भंडारनायके 21 जुलाई 1960 को दुनिया और श्रीलंका की पहली प्रधानमंत्री नियुक्त हुई थीं. भंडारनायके ने सिंतबर 1959 में अपने पति की हत्या के बाद राजनीति में आई थीं. इसके बाद उन्होंने 1970 और 1994 में प्रधानमंत्री बनी थीं.

ये भी पढ़ें: