scorecardresearch

North Korea South Korea Conflict: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच दुश्मनी की कहानी जानिए

दूसरे विश्व युद्ध से पहले कोरियन प्रायद्वीप एक ही था और उसपर जापान का कब्जा था. लेकिन दूसरे विश्व युद्ध में जापान की हार हुई. इसके बाद कोरिया में सोवियत संघ और अमेरिका के बीच शीत युद्ध शुरू हो गया. साल 1948 में उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया अलग-अलग देश बन गए. उसके बाद से दोनों देशों के बीच अदावत बनी हुई है.

Kim Jong Un Kim Jong Un

उत्तर कोरिया ने नए साल में पहली बार बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है. जापान और साउथ कोरिया की तरफ से इस मिसाइल टेस्ट की पुष्टि की गई है. हालांकि इस मिसाइल के बारे में और कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है. इसके बाद नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने कहा है कि उनका देश साउथ कोरिया के साथ सुलह का प्रयास नहीं करेगा. किम जोंग ने युद्ध में विभाजित देशों के बीच साझा राष्ट्र के विचार को खत्म करने के लिए उत्तर कोरिया के संविधान को फिर से लिखने की अपील की. आपको बता दें कि पिछले साल दिसंबर में नॉर्थ कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपना परमाणु जखीरा बढ़ाने की कसम खाई थी. जानते हैं, नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया के बीच 75 साल पुरानी दुश्मनी की पूरी कहानी.

कैसे बने साउथ कोरिया और नॉर्थ कोरिया-
उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया में अदावत की कहानी दूसरे विश्व युद्ध के बाद शुरू होती है. इससे पहले पूरे कोरिया पर जापान का अधिकार था. लेकिन जब दूसरे विश्व युद्ध में जापान ने हथियार डाल दिए., तो सोवियत संघ की सेना ने उत्तरी कोरिया के हिस्से पर कब्जा कर लिया. जबकि दक्षिणी हिस्से पर अमेरिका ने कब्जा कर लिया. इस तरह से 15 अगस्त 1948 को साउथ कोरिया और 9 सितंबर 1948 को नॉर्थ कोरिया अलग अलग मुल्क अस्तित्व में आए. इसके बाद से लगातार साम्यवाद और लोकतंत्र के बीच संघर्ष शुरू हो गया. साउथ कोरिया लोकत्रांतिक देश बना और वहां चुनाव हुए. जबकि नॉर्थ कोरिया में एक ही परिवार की तानाशाही सत्ता कायम हुई. किम राजवंश इस देश की सत्ता पर आज भी काबिज है.

दोनों देशों में अदावत की कहानी-
साउथ कोरिया और नॉर्थ कोरिया में जून 1950 में संघर्ष शुरू हुआ. इसको लेकर दुनिया दो धड़ों में बंट गई. अमेरिका और 15 देशों ने साउथ कोरिया का साथ दिया, जबकि सोवियत संघ और चीन ने नॉर्थ कोरिया का साथ दिया. साल 1953 में युद्ध खत्म हुआ और दो देशों को मान्यता दे दी गई.

साल 1953 में दोनों देशों में युद्ध खत्म हो गया था. लेकिन तनाव लगातार बना रहा. एक तरफ अमेरिका और दूसरी तरफ सोवियत संघ की मदद मिलती रही. साउथ कोरिया में जनरल पार्क चुंग-ही ने सैन्य तख्तापलट किया. लेकिन ज्यादा दिन तक तानाशाही नहीं चल पाई. साल 1979 में जनरल पार्क की हत्या हो गई. दूसरी तरफ उत्तर कोरिया पर किम इल सुंग की तानाशाही बरकरार रही.

अमेरिका की मदद से साउथ कोरिया लगातार तरक्की के रास्ते में चलता रहा और एक संपन्न देश बन गया. जबकि उत्तर कोरिया में तानाशाही की वजह से गरीबी बनी रही. साउथ कोरिया ने साल 1988 में ओलंपिक खेलों की मेजबानी भी की.

दोनों देशों के बीच आज भी तनाव रहता है. उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने एक बयान जारी कर कहा है कि दोनों कोरिया देशों के बीच अब गंभीर टकराव है और उत्तर कोरिया के लिए दक्षिण कोरिया को कूटनीति में एक भागीदार मानना बड़ी गलती होगी. उत्तर कोरिया साउथ कोरिया से दोस्ती के सारे प्रतीक भी मिटाएगा. इसके तहत प्योंगयांग में पुनर्मिलन के सम्मान में बनाए गए स्मारक को तोड़ने की बात की.

कोरिया का इतिहास-
कोरियन प्रायद्वीप एशिया के पूर्वी हिस्से में स्थित एक इलाका है. इस इलाके पर कभी कोरयो वंश का शासन था. साल 918  से 1392 तक इस इलाके पर कोरयो वंश ने राज किया. इसके बाद करीब 500 साल तक जोसेऑन वंश ने राज किया. साल 1897 में इस राजवंश के राजा गोजोंग ने कोरियन एम्पायर नाम से एक साम्राज्य की नींव रखी थी. इसके बाद कोरियन एम्पायर और जापान में युद्ध हुआ. साल 1911 में जापान ने कोरिया में कब्जा कर लिया. इसके बाद से दूसरे विश्व युद्ध तक इस इलाके पर जापान का ही कब्जा रहा. लेकिन दूसरे विश्व युद्ध में जापान की हार के बाद कोरिया प्रायद्वीप से भी उसका शासन खत्म हो गया.

ये भी पढ़ें: