scorecardresearch

Sultan Ibrahim Sultan Iskandar: मलेशिया को मिला अपना नया राजा, बेशुमार दौलत के साथ रखते हैं कार और बाइक्स का शौक

65 साल के सुल्तान इब्राहिम करोड़ों की संपत्ति के मालिक हैं. अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश के साथ सुल्तान इब्राहिम के पास अनुमानित $5.7 बिलियन (लगभग 42,750 करोड़ रुपये) से अधिक की संपत्ति है. कारों और बाइक्स का उनका खुद का बहुत बड़ा कलेक्शन है. 

Sultan Ibrahim Sultan Iskandar Sultan Ibrahim Sultan Iskandar
हाइलाइट्स
  • कार और बाइक्स का बड़ा कलेक्शन

  • मलेशिया को मिला अपना नया राजा

राजनीतिक उथल-पुथल के बीच मलेशिया को अपना नया राजा मिल गया है. सुल्तान इब्राहिम सुल्तान इस्कंदर अब मलेशिया का सिंहासन संभालने वाले हैं. अरबपति सुल्तान इब्राहिम ने बुधवार को कुआलालंपुर के राष्ट्रीय महल में नए महाराज के रूप में शपथ ली है. मलेशिया में घूर्णी राजशाही प्रणाली (rotational monarchy system) चलाई जाती है. इसके तहत हर 5 साल में राजा बदले जाते हैं. ये राजा देश के नौ शाही परिवारों के प्रमुख में से चुने जाते हैं. इन्हें "यांग डि-पर्टुआन एगोंग" (जिसे भगवान बनाया जाता है) के रूप में जाना जाता है. 1957 में देश को आजादी मिलने के बाद से ही मलेशिया में रोटेशनल मोनार्की सिस्टम चल रहा है.  

राजनीतिक अस्थिरता से निपटना

मलेशियाई राजा की भूमिका, हालांकि काफी हद तक औपचारिक ही होती है. ये देश की राजनीतिक गतिशीलता के साथ बढ़ती जाती है. सुल्तान इब्राहिम को तब शासन दिया गया है जब देश राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा है. ऐसे में शाही हस्तक्षेप जरूरी हो गया है. राजा के काम के बारे में बात करें, तो सरकार के पतन और त्रिशंकु संसद के बीच प्रधानमंत्रियों की नियुक्ति सहित, शासन संबंधी संकटों को हल करने के लिए राजा अपनी शक्तियों का इस्तेमाल करते हैं. 

क्या होती है महाराज की शक्तियां?

औपचारिक कर्तव्यों से अलग, सुल्तान इब्राहिम के पास कुछ बड़े अधिकार भी हैं. इसमें व्यक्तियों को क्षमा करने की शक्ति भी शामिल है. इसके अलावा, महाराज महत्वपूर्ण राजनीतिक नियुक्तियों की देखरेख करता है और इस्लाम के प्रतीकात्मक नेता और सशस्त्र बलों के कमांडर-इन-चीफ के रूप में काम करता है.

कितनी है सुल्तान इब्राहिम की संपत्ति?

सुल्तान इब्राहिम की संपत्ति की बात करें तो ये काफी फैली हुई है. अलग-अलग क्षेत्रों में निवेश के साथ सुल्तान इब्राहिम के पास अनुमानित $5.7 बिलियन (लगभग 42,750 करोड़ रुपये) से अधिक की संपत्ति है. वे जोहोर शाही परिवार से ताल्लुक रखते हैं. 

65 साल की उम्र वाले सुल्तान इब्राहिम मोटरसाइकिल की सवारी, फरारी चलाने और इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स के साथ जुड़ने के अपने जुनून के लिए जाने जाते हैं. इतना ही नहीं उनके पास प्राइवेट जेट से लेकर कारों और बाइक्स का अपना खुद का बड़ा कलेक्शन है. 

सामाजिक न्याय के लिए उठाते हैं आवाज 

इतना ही नहीं, सुल्तान इब्राहिम को राजनीतिक भ्रष्टाचार और सामाजिक न्याय पर अपने मुखर विचारों के लिए जाना जाता है. सुल्तान इब्राहिम मलेशियाई राजघराने में एक प्रगतिशील व्यक्ति माने जाते हैं. वे अक्सर धार्मिक सहिष्णुता और भेदभाव से निपटने की वकालत करते हुए भी नजर आते हैं. आधुनिकता के साथ परंपरा को संतुलित करते हुए, सुल्तान इब्राहिम अक्सर मोटरसाइकिल यात्राएं करते हुए भी दिखते हैं. वे मलेशिया के सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं.