scorecardresearch

Taiwan की संसद में बिल लेकर भागा सांसद, भयंकर हाथापाई भी हुई, क्या है विवाद के पीछे का कारण?

ताइवान की संसद में दरअसल गुरुवार को ही विवाद शुरू हो गया था. इस विवाद ने शुक्रवार को हिंसक रूप ले लिया और हाथापाई की तस्वीरों के बीच एक वीडियो ऐसा भी सामने आया जिसमें एक सांसद को बिल लेकर भागते हुए देखा जा सकता है.

ताइवान की संंसद में अफरा-तफरी (वीडियो स्क्रीनशॉट) ताइवान की संंसद में अफरा-तफरी (वीडियो स्क्रीनशॉट)
हाइलाइट्स
  • शुक्रवार को अराजकता का केंद्र बनी रही ताइवानी संसद

  • नए राष्ट्रपति के इर्द-गिर्द घूम रहा है विवाद

ताइवान की संसद में शुक्रवार को एक अजीब-ओ-गरीब घटना पेश आई. संसद की कार्रवाई रोकने के लिए कुओ कुओ वेन नाम के एक सांसद सत्ता पक्ष के नेता के हाथ से बिल लेकर भाग खड़े हुए. सोशल मीडिया पर इस घटना की वीडियो तेजी से वायरल हो चुकी है. लेकिन सांसदों के इस उजड बर्ताव का कारण क्या है?

सत्ता के लिए राष्ट्रपति-संसद की लड़ाई
दरअसल ताइवान की संसद गुरुवार को शुरू हुए विवाद के बाद शुक्रवार को अराजकता का केंद्र बनी रही. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सांसदों के बीच धक्का-मुक्की के साथ-साथ मारपीट भी हुई और चाइनीज कम्यूनिस्ट पार्टी (CCP) के दो नेताओं को अस्पताल में भी भर्ती होना पड़ा. इस विवाद का मुख्य कारण ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते से जुड़ा हुआ है, जो कुछ ही दिनों में कार्यभार संभालने वाले हैं. 

लाई चिंग-ते ने जनवरी में हुए राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल की थी. हालांकि संसद में उनकी पार्टी डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) के पास बहुमत न होने के कारण उनकी सरकार बनने से पहले ही विवादों में घिरी हुई है. ताइवान की विपक्षी पार्टी कुओमिंगतांग (KMT) के पास संसद में डीपीपी से ज्यादा सीटें हैं, हालांकि बहुमत उनके पास भी नहीं है. केएमटी फिलहाल ताइवान पीपल्स पार्टी (TPP) टीपीपी के साथ गठबंधन में काम कर रही है. टीपीपी संसद की 113 सीटों में से आठ पर काबिज है. 

केएमटी और टीपीपी के साथ आने से डीपीपी की चिंताएं बढ़ गई हैं. केएमटी लाई चिंग-ते के शपथ लेने से पहले संसद को राष्ट्रपति से ज्यादा शक्तियां देना चाहती थी, जिसके कारण संसद में विवाद उठा. शुक्रवार को इसी विवाद ने सांसदों के बीच हाथापाई और धक्का-मुक्की का रूप ले लिया. कुओ कुओ वेन डीपीपी के सांसद हैं और उन्होंने बिल को पारित होने से रोकने के लिए उसे लेकर भाग खड़ा होना उचित समझा. 
 



सोशल मीडिया पर फेमस हो गए कुओ कुओ वेन
सोशल मीडिया पर एक वीडियो में सांसदों को फाइलें छीनते और संसद के बाहर भागते हुए देखा जा सकता है. एक अन्य वीडियो में कुछ सांसदों को स्पीकर की सीट को घेरते हुए दिखाया गया है, जिनमें से कई टेबल पर कूद रहे हैं और अन्य अपने सहयोगियों को फर्श पर खींच रहे हैं. सांसदों के बीच झड़प सुबह कुछ देर के लिए रुक भी गई थी, लेकिन दोपहर में मारपीट फिर शुरू हो गई. अल जज़ीरा के एक वीडियो में एक सांसद को दूसरों पर चढ़ते और फिर गिरते हुए देखा जा सकता है. 

ताइवान की संसद की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं लेकिन लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान उस वीडियो ने खींचा जिसमें कुओ कुओ वेन को एक बिल लेकर भागते हुए देखा जा रहा है. एक यूजर ने मजाकिया अंदाज में एक्स पर लिखा, “अरे, क्या आप इसे हम सभी को ईमेल कर सकते हैं? हैरोल्ड फिर से बिल की हार्ड कॉपी लेकर भाग गया।" 

एक अन्य यूजर ने टिप्पणी की, "क्या बिल चोरी करने के खिलाफ भी कोई बिल है?" तीसरे यूजर ने लिखा, "मुझे लगता है कि फुटबॉल खिलाड़ियों को संसद में काफी फायदा होता है." एक अन्य एक्स यूजर ने कहा, "सोचो क्या हो अगर वे बिल की एक और कॉपी प्रिंट कर लें."

तमाम विवाद के बावजूद, संबंधित बिल को संसद में पारित कर लिया गया. डीपीपी ने एक प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर संसद में हुई हिंसा की निंदा की. पार्टी ने कई सांसदों के अस्पताल जाने के बाद भी बिल पर वोटिंग होने की आलोचना की. दूसरी ओर, केएमटी ने भी प्रेस कांफ्रेंस बुलाकर डीपीपी को एक हिंसक पार्टी का तमगा दिया.