scorecardresearch

Iran vs Israel: Haniyeh की हत्या के बाद इजराइल-ईरान में तानातानी... फुवाद के मारे जाने पर Hezbollah भी बौखलाया... जानें जंग हुआ तो कौन पड़ेगा भारी

Israel-Iran war: दुनियाभर की ताकतवर मिलिट्री फोर्स की तुलना की जाए तो ईरान 14वें और इजराइल 17वें स्थान पर है. लेकिन हवाई ताकत के मामले में इजराइल स्पष्ट रूप से ईरान से बहुत आगे है. माना जाता है कि इजराइल के पास परमाणु हथियार भी हैं. 

Benjamin Netanyahu, Ismail Haniyeh and Ayatollah Khamenei (File Photo: PTI) Benjamin Netanyahu, Ismail Haniyeh and Ayatollah Khamenei (File Photo: PTI)
हाइलाइट्स
  • ईरान ने हानिया की हत्या के लिए इजराइल को ठहराया है जिम्मेदार 

  • इजराइल से बदला लेने की फिराक में ईरान

ईरान (Iran) की राजधानी तेहरान में हमास चीफ (Hamas Chief) इस्माइल हानिया (Ismail Haniyeh) की हत्या के बाद इजराइल (Israel) और ईरान में तानातानी बढ़ गई है. ईरान ने हानिया की हत्या के लिए इजराइल को जिम्मेदार ठहराया है.

ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह खामेनेई ने बदला लेने की बात कही है. इजराइल ने लेबनान के बेरूत में आतंकी संगठन हिजबुल्लाह (Hezbollah) के कमांडर फुवाद शुक्र को भी मार डाला है. इससे हिजबुल्लाह भी बौखलाया हुआ है. वह भी इजराइल से बदला लेने की फिराक में है.

उधर, हर हमले का जवाब देने के लिए इजराइल तैयार है. इजराइल का कहना है कि हम जानते हैं कि कैसे खतरे से निपटा जा सकता है. इजराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से बात की है. बाइडेन ने कहा कि हम इजराइल के साथ हैं. अब आइए जानते हैं कि इजराइल-ईरान में जंग हुआ तो किसका पलड़ा भारी होगा. दोनों देशों में कौन ताकतवर है. 

सम्बंधित ख़बरें

इजराइल और ईरान किसके पास कितने सैनिक 
ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स 2024 के मुताबिक सैन्य शक्ति के मामले में इजराइल और ईरान में बहुत अंतर नहीं है. ईरान वैश्विक रैंकिंग में 14वें नंबर पर और इजराइल 17वें स्थान पर है. यदि दोनों देशों की सैन्य ताकत की तुलना की जाए तो संख्या बल के हिसाब से ईरान, इजराइल से बेहतर है.

ईरान के पास 6 लाख 10 हजार सैनिक हैं जबकि इजराइल के पास पास कुल 169500 सैनिक हैं. इजराइल रिजर्व सैनिकों के मामले में ईरान से काफी आगे है. इजराइल के पास जहां 465000 रिजर्व सैनिक हैं तो वहीं ईरान के पास 350000 रिजर्व सेना है. 

ईरान पैरामिलेट्री के मामले में इजराइल से आगे
पैरामिलेट्री के मामले में ईरान, इजराइल से आगे है. ईरान के पास 2 लाख 20 हजार की पैरामिलेट्री है तो वहीं इजराइल के पास इनकी संख्या महज 35 हजार है. यदि टैंकों की बात की जाए तो इजराइल के पास 1370 टैंक और ईरान के पास 1996 टैंक हैं.

ईरान के पास सेल्फ प्रोपेल्ड ऑर्टिलरी की संख्या 580 है जबकि इजराइल के पास 650 सेल्फ प्रोपेल्ड ऑर्टिलरी है. रॉकेट ऑर्टिलरी के मामले में इजराइल से काफी आगे ईरान है. ईरान के पास 775 रॉकेट ऑर्टिलरी, वहीं इजराइल के पास सिर्फ 150 रॉकेट ऑर्टिलरी है. 

इजराइल की हवाई ताकत काफी मजबूत 
ग्लोबल फायरपावर इंडेक्स के अनुसार हवाई ताकत इजराइल की काफी मजबूत है. इजराइल सेना के पास न सिर्फ लड़ाकू विमान ज्यादा हैं बल्कि ईरान के मुकाबले इनकी मारक क्षमता भी अधिक है.

इजराइल की वायु सेना मध्य पूर्व की सबसे ताकतवर वायु सेना में गिनी जाती है, जो ईरान के लिए एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है. माना जाता है कि इजराइल के पास परमाणु हथियार भी हैं. वाशिंगटन स्थित न्यूक्लियर थ्रेट इनिशिएटिव का अनुमान है कि इजराइल के पास लगभग 90 परमाणु हथियार हैं.
 
1. ईरान के पास कुल 42 हजार वायुसैनिक हैं जबकि इजराइल के पास 89 हजार वायुसैनिक हैं.
2. इजराइली सेना के पास 612 लड़ाकू विमान हैं जबकि ईरान के पास 551 हैं. 
3. इजराइल के पास 241 फाइटर क्राफ्ट और ईरान के पास 186 हैं. 
4. इजराइल के पास 23 स्पेशल मिशन एयरक्राफ्ट हैं तो ईरान के पास सिर्फ 10 हैं. 
5. 155 ट्रेनर एयरक्राफ्ट इजराइल के पास हैं जबकि ईरान में इसकी संख्या 102 है. 
6. 14 टैंकर फ्लीट इजराइल के पास और ईरान के पास 7 हैं.
7. 146 हेलीकॉप्टर इजराइल के पास हैं. ईरान के पास इसकी संख्या 129 है. 
8. इजराइल के पास 48 लड़ाकू हेलीकॉप्टर हैं तो ईरान के पास 13 हैं.

नेवी में क्या है दोनों देशों का हाल 
1. ईरान के पास 7 फिग्रेट्स हैं जबकि इजराइल के पास एक भी नहीं है. 
2. इजराइल के पास 7 कारवेट्स हैं जबकि ईरान के पास इसकी संख्या 3 है. 
3. ईरान के पास 19 सबमरिन हैं जबकि इजराइल के पास इसकी संख्या 5 है. 
4. इजराइल के पास 45 पेट्रोल वेसेल्स हैं तो ईरान के पास इनकी संख्या 21 है. 
5. ईरान के पास एक मरीन वारफेयर है तो इजराइल के पास एक भी नहीं है.