scorecardresearch

Rupert Murdoch: रूपर्ट मर्डोक की प्रॉपर्टी को लेकर बेटों में छिड़ी है जंग, आखिर कौन बनेगा उत्तराधिकारी, जानिए मीडिया मुगल के साम्राज्य की कहानी

Media Mogul Rupert Murdoch: रूपर्ट मर्डोक की बड़े अरबपतियों में गिनती होती है. साल 1969 में न्यूज ऑफ द वर्ल्ड और द सन अखबार को खरीदने के बाद मर्डोक मीडिया जगत में बड़ा नाम बनते चले गए. उन्होंने अपने बिजनेस का तेजी से विस्तार किया. ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन के कई टीवी चैनल्स और अखबारों के वे मालिक हैं. वह न्यूज कॉर्प के संस्थापक हैं.

Rupert Murdoch (Photo: X) Rupert Murdoch (Photo: X)
हाइलाइट्स
  • ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी रूपर्ट मर्डोक ने साल 1985 में ले ली थी अमेरिका की नागरिकता 

  • मर्डोक ने साल 2023 में फॉक्स कॉरपोरेशन और फॉक्स न्यूज के अध्यक्ष पद से दे दिया था इस्तीफा 

मशहूर अरबपति और मीडिया मुगल रूपर्ट मर्डोक (Rupert Murdoch) की प्रॉपर्टी को लेकर उनके बेटों में जंग छिड़ी हुई. दरअसल, जब से रूपर्ट मर्डोक ने फॉक्स कॉरपोरेशन (Fox Corporation) और फॉक्स न्यूज (Fox News) के अध्यक्ष का पद छोड़ा है, तभी से परिवार में एक तरह से अनबन शुरू हो गई है. आइए हम आपको मीडिया मुगल के साम्राज्य की कहानी बताते हैं. 

सबसे पहले जानिए कौन हैं रूपर्ट मर्डोक 
रूपर्ट मर्डोक का जन्म साल 1931 में ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में हुआ था. ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी मर्डोक ने साल 1985 में अमेरिका की नागरिकता ले ली. रूपर्ट मर्डोक के पिता कीथ वॉर रिपोर्टिंग करने के साथ ही अपना अखबार भी चलाते थे. रूपर्ट जब 22 साल के थे तो उनके पिता का निधन हो गया. इसके बाद उन्हें पारिवारिक कारोबार विरासत में मिला. रूपर्ट मर्डोक को सबसे पहले एडिलेड के एक छोटे से अखबार द न्यूज को चलाने का काम सौंपा गया था. इसके बाद मर्डोक ने ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में कई अखबारों का अधिग्रहण किया.

बड़े अरबपतियों में होती है गिनती
रूपर्ट मर्डोक की बड़े अरबपतियों में गिनती होती है. साल 1969 में न्यूज ऑफ द वर्ल्ड और द सन अखबार को खरीदने के बाद मर्डोक मीडिया जगत में बड़ा नाम बनते चले गए. उन्होंने अपने बिजनेस का तेजी से विस्तार किया. ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन के कई टीवी चैनल्स और अखबारों के वे मालिक हैं. वह न्यूज कॉर्प के संस्थापक हैं. न्यूजकॉर्प मल्‍टीनेशनल मीडिया ग्रुप है. रूपर्ट मर्डोक ऑस्ट्रेलिया में द डेली टेलीग्राफ, हेराल्ड सन और द ऑस्ट्रेलियन, ब्रिटेन में द सन और द टाइम्स, अमेरिका में द वॉल स्ट्रीट जर्नल और द न्यूयॉर्क पोस्ट के मालिक हैं. 

सम्बंधित ख़बरें

बुक पब्लिकेशन हार्पर कॉलिन्स और टेलीविजन चैनल स्काई न्यूज ऑस्ट्रेलिया और फॉक्‍स न्यूज मर्डोक का ही है. 
रूपर्ट मर्डोक का ही रियल एस्‍टेट और इन्‍वेस्‍टमेंट कंपनी स्कॉट क्रॉफ्ट भी है. रूपर्ट मर्डोक को मीडिया मुगल कहा जाता है. रूपर्ट मर्डोक की नेटवर्थ 19.5 अरब डॉलर आंकी जाती है. फार्ब्‍स के मुताबिक मर्डोक अमेरिका के 31वें सबसे दौलतमंद व्यक्ति हैं. दुनिया के अमीरों में उनका 71वां नंबर है. रूपर्ट मर्डोक का विवादों से भी नाता रहा है. साल 2011 में न्यूज ऑफ द वर्ल्ड में राजनेताओं, मशहूर हस्तियों और यहां तक कि अपराध पीड़ितों के फोन हैकिंग का मामला सामने आया थे. इसके कारण अखबार बंद हो गया था और मर्डोक की प्रतिष्ठा धूमिल हो गई. मर्डोक के आउटलेट्स, विशेष रूप से फॉक्स न्यूज पर पक्षपातपूर्ण रिपोर्टिंग, रूढ़िवादी दृष्टिकोण को बढ़ावा देने और अक्सर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया जाता है.

93 साल की उम्र में की थी पांचवीं शादी 
रूपर्ट मर्डोक ने 93 साल की उम्र में पांचवीं बार शादी की थी. उन्होंने इसी साल 67 साल की रिटायर्ड मॉलिक्यूलर बायोलॉजिस्ट एलेना जुकोवा से शादी की है. इससे पहले मर्डोक चार बार शादी कर चुके हैं. मर्डोक की पहली पत्नी का नाम पैट्रीशिया ब्रुकलैंड था, जिनसे उनके दो बच्चे हुए. रूपर्ट मर्डोक ने साल 1963 में अन्ना टोर्वे से शादी की थी. इनसे उनके एक बेटा है. इसके बाद साल 1985 में मर्डोक ने जेनिस रॉस से शादी की थी. जेनिस से उनके दो बच्चे हुए. फिर मर्डोक ने साल 1999 में वेंडी डेंग से शादी की थी. वेंडी से भी उनके दो बच्चे हैं. इसके बाद साल 2023 में रूपर्ट मर्डोक ने जेरी हॉल से शादी रचाई थी. 

रूपर्ट मर्डोक ने दे दिया था इस्तीफा
रूपर्ट मर्डोक ने साल 2023 के लास्ट में फॉक्स कॉरपोरेशन और फॉक्स न्यूज के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था. इसके बाद मर्डोक के बड़े बेटे लैचलन मर्डोक को फॉक्स कॉर्प और न्यूज कॉर्प दोनों की जिम्मेदारी दे दी गई. लैचलन अपने पिता रूपर्ट मर्डोक के साथ लंबे समय से कंपनी का कारोबार संभाल रहे थे. रूपर्ट मर्डोक फिलहाल फॉक्स और न्यूज कॉर्प के मानद अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे हैं. लैचलन को इतनी बड़ी जिम्मेदारी मिलने के बाद परिवार में एक तरह से युद्ध जारी हो गया. ऐसा माना जाता है कि HBO की हिट सीरीज 'सक्सेशन' की कहानी रूपर्ट मर्डोक के परिवार के अंदरूनी कलह से प्रेरित है.

मर्डोक परिवार उत्तराधिकार और नियंत्रण को लेकर आपस में लड़ रहा 
न्यू यॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक मर्डोक परिवार अभी उत्तराधिकार और नियंत्रण को लेकर गुप्त अदालती लड़ाई में फंस गया है. इसमें सीलबंद अदालती दस्तावेजों का हवाला दिया गया है. मर्डोक परिवार का ट्रस्ट इस लड़ाई के केंद्र में है, जिसके पास फॉक्स कॉर्प और न्यूज कॉर्प दोनों में प्रमुख वोटिंग शेयर हैं. इस ट्रस्ट में मर्डोक के चार सबसे बड़े बच्चे लैचलन, जेम्स, एलिजाबेथ और प्रूडेंस समान रूप से चार वोट शेयर करते हैं. टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक गत साल मर्डोक ने अपरिवर्तनीय पारिवारिक ट्रस्ट में कुछ बदलाव के लिए एक याचिका दायर की थी. 

वह अपने बड़े बेटे लैचलन को विशेष नियंत्रण देना चाहते थे. द टाइम्स ने अदालती दस्तावेजों का हवाला देते हुए बताया कि मीडिया मुगल को इस बात की चिंता थी कि उनके अन्य तीन बच्चे लैचलन और उनके पिता की तुलना में राजनीतिक रूप से ज्‍यादा उदारवादी हैं. वे कंपनियों के संपादकीय रुख को प्रभावित कर सकते हैं. मर्डोक का कोर्ट में दलील है कि वे सिर्फ लैचलन को नियंत्रण देकर वह कंपनियों के मूल्य की रक्षा कर रहे हैं. इससे उनके सभी उत्तराधिकारियों को फायदा होगा. ट्रस्ट केवल उन्हीं बदलावों की अनुमति देता है, जो सद्भावना से और सभी उत्तराधिकारियों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से किए गए हों. टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक इस पर मर्डोक के अन्य तीनों बेटे-बेटियों ने कानूनी चुनौती पेश की है. उनका तर्क है कि उनके पिता सद्भावना से काम नहीं कर रहे हैं. उस भावना का उल्लंघन कर रहे हैं, जिसके तहत इस ट्रस्ट का निर्माण किया गया था. 

मर्डोक के बेटे-बेटियों में सालों से है खींचतान
मर्डोक के बेटे-बेटियों में उत्तराधिकार को लेकर अभी ही नहीं बल्कि सालों से खींचतान चला आ रहा है. मर्डोक की पहली शादी से सबसे बड़ी संतान प्रूडेंस रूपर्ट हैं. हालांकि उनकी पारिवारिक व्यवसाय में उतनी दिलचस्पी नहीं रही है. मर्डोक की दूसरी शादी से सबसे बड़े बेटे लैचलन रूपर्ट हैं. लैचलन ने काफी छोटी उम्र में ही पिता के साथ रहकर उनका व्यवसाय सीखना शुरू कर दिया था. वह अपने पिता के चहेते भी हैं. रूपक मर्डोक के तीसरे बेटे का नाम जेम्स है. जेम्स के विचार अपने पिता और भाई के रूढ़िवादी राजनीतिक विचारों से मेल नहीं खाते हैं. उनका कई बार अपने पिता और भाई लैचलन से इसको लेकर टकराव हो चुका है. रूपर्ट की चौथी संतान एलिजाबेथ हैं, जिन्हें पारिवारिक व्यवसाय में आगे बढ़ने के लिए काफी संघर्ष करना पड़ा है.