scorecardresearch

Ashwin Ramaswami: अमेरिका में इतिहास रच सकता है यह भारतीय मूल का Gen Z, 24 साल की उम्र में लड़ रहा जॉर्जिया सीनेट का चुनाव

अश्विन रामास्वामी अमेरिका में राज्य या संघीय विधायिका के लिए चुनाव लड़ने वाले पहले Gen Z भारतीय-अमेरिकी हैं. उनकी जड़ें तमिलनाडु से हैं. अश्विन एक डेमोक्रेट हैं और वह जॉर्जिया के जिला 48 में राज्य सीनेट के लिए चुनाव लड़ रहे हैं.

Ashwin Ramaswami Ashwin Ramaswami

अमेरिका में भारतीयों की आबादी काफी ज्यादा है और सालों से अमेरिका में बसे ये लोग अमेरिका की तरक्की में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. यहां राजनीति से लेकर बड़े व्यवसायों और शिक्षाविदों तक, देसी लोग हर जगह हैं. इससे अमेरिकी चुनाव (US Elections) भी अछूते नहीं हैं. जहां कुछ लोग राष्ट्रपति पद की दौड़ से बाहर हो गए हैं (विवेक रामास्वामी), तो वहीं निक्की हेली जैसे अन्य लोग मजबूती से आगे बढ़ रहे हैं. लेकिन फिलहाल सुर्खियां बटोर रहे हैं 24 साल के भारतीय-अमेरिकी युवक अश्विन रामास्वामी (Ashwin Ramaswami) और जॉर्जिया राज्य सीनेट के लिए उनका चुनाव प्रचार अभियान. 

संयुक्त राज्य अमेरिका में राज्य या संघीय विधानमंडल के लिए चुनाव लड़ने वाले अश्विन Gen Z (Generation Z) से पहले भारतीय-अमेरिकी हैं. आपको बता दें कि Gen Z (जिसे ज़ूमर्स Zoomers के नाम से भी जाना जाता है) में 1997 और 2012 के बीच पैदा हुए लोग शामिल हैं. यह इस बात का संकेत है कि भारतीय-अमेरिकी कम्यूनिटी से युवा राजनेताओं की एक नई नस्ल उभर रही है.

कौन हैं अश्विन रामास्वामी?
अश्विन रामास्वामी अपने परिवार में दूसरी पीढ़ी के भारतीय-अमेरिकी हैं क्योंकि उनके माता-पिता 1990 के दशक में तमिलनाडु से अमेरिका आ गए थे. उनकी मां चेन्नई से हैं और उनके पिता कोयंबटूर से हैं. अश्विन सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में काम करते हैं. अश्विन ने जॉर्जिया टेक, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी और जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर में पढ़ाई की और उनके पास कंप्यूटर विज्ञान और कानून में डिग्री है. उन्होंने चुनाव सुरक्षा, प्रौद्योगिकी कानून और नीति अनुसंधान के क्षेत्रों में काम किया है.

सम्बंधित ख़बरें

इस युवा को अपनी भारतीय जड़ों पर गर्व है और दर्शनशास्त्र में उसकी गहरी रुचि है. उन्होंने महाभारत और रामायण जैसे महाकाव्यों के बारे में भी सीखा है और भगवद गीता भी पढ़ी है. अश्विन ने समाचार एजेंसी पीटीआई से कहा, “मैं हमेशा भारतीय संस्कृति और अमेरिकी संस्कृति के साथ बड़ा हुआ हूं. मैं एक हिंदू हूं. मुझे अपने पूरे जीवन में भारतीय संस्कृति दर्शन में बहुत रुचि रही है.” 

विरासत और पारिवारिक पृष्ठभूमि पर है गर्व
कॉलेज में रहते हुए अश्विन ने संस्कृत सीखी, जहां उन्होंने कई प्राचीन भारतीय ग्रंथ पढ़े. उपनिषदों में उनकी रुचि बढ़ी. वह एक योगाभ्यासी भी हैं. रामास्वामी ने कहा कि वह अपना पूरा जीवन योग और ध्यान में लगा रहे हैं और अब युवा छात्रों को बाल विहार भी सिखा रहे हैं. उन्होंने गैर-लाभकारी संस्थाओं, स्टार्टअप और छोटे व्यवसायों के साथ काम किया है.

एक सिविल सेवक के रूप में, उन्होंने साइबर सुरक्षा और चुनाव सुरक्षा पर साइबर सुरक्षा और बुनियादी ढांचा सुरक्षा एजेंसी (CISA) में काम किया, 2020 और 2022 के चुनावों को सुरक्षित करने के लिए राज्य और स्थानीय चुनाव कार्यालयों के साथ काम किया. उन्होंने जॉर्जिया अटॉर्नी जनरल के उपभोक्ता संरक्षण प्रभाग में एक कानूनी साथी के रूप में भी काम किया. 

रच सकते हैं इतिहास 
जॉर्जिया में जन्मे और पले-बढ़े, अश्विन सीनेट सीट डिस्ट्रिक्ट 48 के लोगों के लिए काम करना चाहते हैं. उनका मुकाबला शॉन स्टिल से है.
हालांकि, 24 साल के अश्विन अगर जीतते हैं, तो वह इतिहास रच देंगे. वह जॉर्जिया राज्य सीनेट के पहले भारतीय अमेरिकी और जेन ज़ी सदस्य बनेंगे और अश्विन इसके लिए तैयार दिखते हैं.