scorecardresearch

World's Smallest Dog: ये है दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता, टीवी रिमोट से भी छोटी है इसकी हाइट

हाल ही में दुनिया के सबसे छोटे कुत्ते का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में दर्ज हुआ है. पर्ल नाम की दो साल के फीमेल चिहुआहुआ ब्रीड को दुनिया का सबसे छोटा जीवित कुत्ता होने का खिताब मिला है.

ये है दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता ये है दुनिया का सबसे छोटा कुत्ता
हाइलाइट्स
  • सबसे छोटी डॉग है पर्ल

  • इटालियन टीवी शो में भी हो चुकी है पेश

हम सभी को डॉग्स की शार्ट ब्रीड काफी क्यूट लगती है. दुनिया में काफी सारी छोटी-छोटी ब्रीड्स हैं. उन्हीं में से एक है चिहुआहुआ. हाल ही में पर्ल नाम की दो साल के फीमेल चिहुआहुआ ब्रीड को दुनिया का सबसे छोटा जीवित कुत्ता होने का खिताब मिला है. ये खिताब उसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने दिया है. 

सबसे छोटी डॉग है पर्ल
1 सितंबर, 2020 को पैदा हुए पर्ल की ऊंचाई 9.14 सेमी (3.59 इंच) और लंबाई 12.7 सेमी (5.0 इंच) है. पर्ल इतनी की हाइट एक पॉप्सिकल या फिर एक टीवी रिमोट से भी कम है. पर्ल की लंबाई केवल एक डॉलर के नोट के बराबर है. गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने इसको लेकर एक ट्वीट भी किया है. उन्होंने लिखा है, 'दुनिया के सबसे छोटे कुत्ते पर्ल को हेलो कहो.' GWR के अनुसार, पर्ल मिरेकल मिल्ली की आईडेंटिकल सिस्टर की बेटी है, जिसके पास पहले यह खिताब था. 1-पाउंड मिरेकल मिल्ली चिहुआहुआ का जन्म 2011 में हुआ था और उसकी लंबाई 9.65 सेंटीमीटर या 3.8 इंच थी. लेकिन 2020 में उसकी मौत हो गई. 

इटालियन टीवी शो में भी हो चुकी है पेश
पर्ल को हाल ही में लो शो देई रिकॉर्ड में पेश किया गया था, जो कि एक इटैलियन टीवी शो है. इस शो वो अपनी मालिक वैनेसा सेमलर के साथ आई थी. वैनेसा इसके ईस्टर एग के आकार की सीट पर बैठा कर, स्टेज पर लेकर आई थीं. जिसे देखकर सभी ने खूब तालियां बजाई थीं. दरअसल वैनेसा उसे स्टेज पर इसलिए लेकर आई थीं, क्योंकि अपनी ब्रीड के हिसाब से पर्ल का स्वभाव काफी शांत है, जिस वजह से उसे स्टेज पर ले जाने में कोई दिक्कत नहीं होगी.

किसी डीवा से कम नहीं है पर्ल
हालांकि, उन्होंने शो के होस्ट गेरी स्कॉटी को बताया कि पर्ल किसी डीवा से कम नहीं है. क्योंकि उसे हाई क्वालिटी फूड खाना बेहद पसंद है, साथ ही उसे ड्रेस अप करना भी काफी पसंद है. वैनेसा ने बताया कि पर्ल ऑरलैंडो के क्रिस्टल क्रीक एनिमल हॉस्पिटल में पैदा हुई थी, जहां पर उसकी ऊंचाई को अलग-अलग अंतराल पर तीन बार मापा गया. हर बार उसके सामने के पैर के से एक सीधी खड़ी रेखा में कंधों के ऊपर तक लिया गया था. वैनेसा ने GWR को बताया कि पर्ल के नाम ये रिकॉर्ड होने पर वो काफी खुश हैं.