scorecardresearch

भारतीय मूल की वो ताकतवर महिलाएं, जो दुनियाभर की कंपनियों में हैं 'बॉस'

रेवती अद्वैती ‘फ्लेक्स’ की चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं, जो ‘चॉइस’ का ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर है. वॉलमाइन के अनुसार, 14 जून, 2021 तक रेवती अद्वैती की अनुमानित कुल संपत्ति 234 करोड़ रुपए थी.

हाइलाइट्स
  • लीना नायर बनी लग्ज़री ब्रांड ‘शनैल’ की सीईओ

  • शर्मिष्ठा दुबे की कुल संपत्ति लगभग 234.25 करोड़ रुपए

  • ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म ‘वीमियो’ की सीईओ हैं अंजलि सूद

भारत की लीना नायर ने पूरी दुनिया में भारतीयों का सर गर्व से ऊंचा कर दिया है. वर्तमान में यूनिलीवर में चीफ ह्यूमन रिसोर्स ऑफिसर के पद पर कार्यरत लीना नायर जल्द ही  फ्रांस के मशहूर फैशन और लग्ज़री ब्रांड ‘शनैल’, (Chanel) के चीफ एक्सीक्यूटिव ऑफिसर यानी सीईओ का पद संभालने वाली है. यह पहली बार नहीं है जब कोई भारतीय इतने बड़े इंटरनेशनल कंपनी की कमान संभालने वाला है. इससे पहले भी कई भारतीयों और भारतीय मूल के लोगों ने ऐसी कंपनियों के सीईओ का पद संभाला है. लेकिन आज हम कुछ ऐसी भारतीय महिलाओं की बात करने वाले हैं जो दुनिया की कई बड़ी कंपनियों में डिसीजन मेकर की भूमिका निभा रही हैं.

रेवती अद्वैती

रेवती अद्वैती ‘फ्लेक्स’ की चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हैं, जो ‘चॉइस’ का ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग पार्टनर है. यह दुनिया को बेहतर बनाने के लिए डाइवर्स कस्टमर बेस्ड प्रोडक्ट्स के प्रोडक्शन में मदद करता है. वॉलमाइन के अनुसार, 14 जून, 2021 तक रेवती अद्वैती की अनुमानित कुल संपत्ति 234 करोड़ रुपए थी.

शर्मिष्ठा दुबे

शर्मिष्ठा दुबे फेमस इंटरनेट कंपनी मैच ग्रुप की पावरफुल लीडर हैं, जो टिंडर, हिंज और मैच.कॉम  जैसी डेटिंग साइट्स की पैरेंट कंपनी है. सीईओ के रूप में, दुबे कंपनी के पोर्टफोलियो में सभी स्ट्रैटजी, आरएंडडी और डेवलपमेंट से जुड़े टास्क को मॉनिटर करती हैं. बेंजिंगा के अनुसार, 18 मई, 2021 तक शर्मिष्ठा दुबे की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग 234.25 करोड़ रुपए थी.

रेशमा केवलरमानी

रेशमा केवलरमानी इंटरनेशनल फार्मास्युटिकल्स कंपनी, ‘वर्टेक्स’ में सीईओ और प्रेसिडेंट की जिम्मेदारी संभाल रही हैं. केवलरमानी नई दवाओं के जरिए पिछले 15 वर्षों से रोगियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही हैं. वह 2017 में वर्टेक्स में शामिल हुईं और इससे पहले ग्लोबल मेडिसिन डेवलपमेंट एंड मेडिकल अफेयर्स की मुख्य चिकित्सा अधिकारी और कार्यकारी उपाध्यक्ष थीं. वॉलमाइन के अनुसार, 19 अगस्त, 2021 तक रेशमा केवलरमानी की अनुमानित कुल संपत्ति 184 करोड़ रुपए के करीब थी.

अंजलि सूद

अंजलि सूद ऑनलाइन वीडियो प्लेटफॉर्म ‘वीमियो’ की सीईओ हैं. अंजलि इससे पहले इस कंपनी में  जनरल मैनेजर और मार्केटिंग हेड का पद संभाल चुकी हैं. ओटाकुकार्ट के अनुसार, 27 मई, 2021 तक शर्मिष्ठा दुबे की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग 22 करोड़ रुपए थी.

सोनिया सिंघल

गैप इंक की परफॉर्मेंस को बढ़ाना इसकी सीईओ सोनिया सिंघल की टू-डू लिस्ट में सबसे ऊपर है. वालमाइन के अनुसार, 13 नवंबर, 2021 तक सोनिया सिंघल की अनुमानित कुल संपत्ति 127 करोड़ रुपए के करीब थी.

पद्मश्री वारियर

पद्मश्री वारियर फेबल की फाउंडर और सीईओ हैं. वह ‘नेक्स्टईवी’, यूएस की सीईओ भी हैं, इससे पहले, वारियर ने सितंबर 2015 तक सिस्को के लिए चीफ टेक्नोलॉजी और स्ट्रैटेजी ऑफिसर (सीटीएसओ) का पद संभाला था. वॉलमाइन की रिपोर्ट के अनुसार 17 मई, 2021 तक पद्मश्री वारियर की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग 29 करोड़ रुपए थी. 

फाल्गुनी नायर

फाल्गुनी नायर एक भारतीय व्यवसायी और अरबपति हैं जो ब्यूटी और लाइफस्टाइल रिटेल कंपनी नायका की फाउंडर और सीईओ हैं. ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, 10 नवंबर, 2021 तक फाल्गुनी नायर की अनुमानित कुल संपत्ति 49.4 करोड़ रुपए थी.