scorecardresearch

Aadith Moorthy, Payal Kapadia और Tara Raghuveer... भारतीय मूल के इन युवाओं को मिली Time 100 Next 2024 की लिस्ट में जगह... जानें इनके बारे में

Time 100 Next 2024 List: साल 2019 में Time ने मनोरंजन, खेल, राजनीति, साइंस, हेल्थ जैसे क्षेत्र के उभरते सितारों की लिस्ट जारी करनी शुरू की थी. इसे Time 100 Next नाम दिया गया था. साल 2024 की इस लिस्ट में भारतीय मूल के युवा आदिथ मूर्ति (Aadith Moorthy), पायल कपाड़िया (Payal Kapadia) और तारा रघुवीर (Tara Raghuveer) को जगह मिली है. तीनों युवाओं का भारत से खास कनेक्शन है.

Tara Raghuveer, Aadith Moorthy and Payal Kapadia (Photo/Social Media) Tara Raghuveer, Aadith Moorthy and Payal Kapadia (Photo/Social Media)

दुनियाभर के उभरते युवाओं की साल 2024 की Time 100 Next की लिस्ट आ गई है. इसमें भारतीय मूल के कई युवाओं को भी जगह मिली है. इसमें आदिथ मूर्ति, पायल कपाड़िया और तारा रघुवीर जैसे युवाओं ने जगह बनाई है. टाइम ने साल 2019 में इसकी शुरुआत की थी. इसमें मनोरंजन, खेल, राजनीति, साइंस, हेल्थ जैसे क्षेत्रों की उभरती हस्तियों को शामिल किया जाता है. चलिए आपको इस साल इस लिस्ट में शामिल भारतीय मूल के युवाओं के बारे में बताते हैं.

कौन हैं पायल कपाड़िया-
भारतीय फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर पायल कपाड़िया को टाइम 100 नेक्स्ट 2024 की लिस्ट में शामिल किया गया है. पायल को उनकी पहली फीचर फिल्म 'ऑल वी इमेजिन ऐज लाइट' की बदौलत लोकप्रियता मिली. इसके लिए उनको प्रतिष्ठित कान पुरस्कार समारोह में ग्रांड प्रिक्स अवॉर्ड भी मिला था.
पायल कपाड़िया का जन्म मुंबई में हुआ. उनकी पढ़ाई-लिखाई आंध्र प्रदेश के ऋषि वैली स्कूल से हुई. इसके बाद वो फिर से मुंबई लौट आईं और सेंट जेवियर कॉलेज से इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया. ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने सोफिया कॉलेज से पोस्ट ग्रेजुएशन किया और इसके बाद फिल्म डायरेक्शन  की पढ़ाई के लिए FTII चली गईं. पायल ने साल 2014 में फिल्म Watermelon, Fish and Half Ghost से करियर की शुरुआत की थी. इसके बाद उन्होंने कई शॉर्ट फिल्में और डॉक्यूमेंट्री बनाई. उन्होंने साल 2021 में 'ए नाइट ऑफ नोइंग नथिंग' डॉक्यूमेंट्री बनाई.

Payal Kapadia (Photo/Twitter)
Payal Kapadia (Photo/Twitter)

तारा रघुवीर को जानिए-
KC Tenants की डायरेक्टर तारा रघुवीर को भी टाइम 100 नेक्स्ट 2024 की लिस्ट में शामिल किया गया है. तारा इस संगठन की को-फाउंडर भी हैं. यह ऑर्गनाइजेशन Kansas शहर में गरीब और मजदूर वर्ग को सुरक्षित, सुलभ और किफायती घर उपलब्ध कराने के लिए काम करता है. कैनसस सिटी में इस संगठन से 10 हजार लोग जुड़े हैं. तारा 7 साल से पीपुल्स एक्शन में होम्स गारंटी कैंपेन की डायरेक्टर हैं.

सम्बंधित ख़बरें

Tara Raghuveer (Photo/Twitter)
Tara Raghuveer (Photo/Twitter)

तारा रघुवीर भारतीय मूल की हैं. उनका जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ था. लेकिन साल 1995 में उनकी फैमिली अमेरिका आ गई. तारा कैनसस सिटी में रहती हैं. उनका पालन पोषण भी इसी शहर में हुआ है.

कौन हैं Aadith Moorthy-
एग्री-टेक स्टार्टअप बूमित्रा के सीईओ आदिथ मूर्ति को भी Time 100 Next में जगह मिली है. बूमित्रा का मतलब पृथ्वी का मित्र होता है. बूमित्रा एक ग्लोबल नेटवर्क है, जो किसानों को स्थाई कृषि सिस्टम को अपनाने और जलवायु परिवर्तन को कम करने के लिए प्रोत्साहित करता है. यह प्लेटफॉर्म के तौर पर काम करता है, जो एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करता है. आदिथ मूर्ति ने इसकी शुरुआत 8 साल पहले की थी. आज बूमित्रा 4 महाद्वीपों के 12 देशों में काम करता है. बूमित्रा ने 150000 किसानों के साथ मिलकर वायुमंडल से 10 मिलियन मीट्रिक टन CO2 को कम करने में कामयाबी हासिल की है.
भारतीय मूल के आदिथ मूर्ति फ्लोरिडा के रहने वाले हैं. जब वो 13 साल के थे, तब उन्होंने साल 2012 में अमेरिका में 22वीं नेशनल जियोग्राफिक बी प्रतियोगिता जीता था. उनको भूगोल और सामाजिक विज्ञान में बचपन से ही रूचि थी. उन्होंने कैलिफोर्निया इस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से ग्रेजुएशन किया और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर की डिग्री हासिल की.

Aadith Moorthy (Photo/Instagram)
Aadith Moorthy (Photo/Instagram)

आदिथ मूर्ति के पिता कंप्यूटर इंजीनियर और मां हाउस वाइफ हैं. उनका भारत के बेंगलुरु से कनेक्शन है. भले ही आदित्य का पालन-पोषण फ्लोरिडा में हुआ है. लेकिन वो अक्सर अपने पैतृक शहर बेंगलुरु आते रहते हैं.

ये भी पढ़ें: