scorecardresearch

Turkey Earthquake: DNA टेस्ट से मासूम को मिली मां, करीब 2 महीने पहले तुर्की भूकंप में 128 घंटे मलबे में फंसी थी मासूम

तुर्की के भूकंप के बाद एक बच्चे को मलबे से 128 घंटे बाद सुरक्षित बाहर निकाला गया था. उस वक्त बताया गया कि बच्चे की मां की मौत हो गई है. लेकिन अब घटना के 54 दिनों बाद बच्चे की मां वापस मिल गई है. बच्ची की मां जिंदा है और उसका इलाज दूसरे अस्पताल में चल रहा था.

Turkey Eartquake Turkey Eartquake

हमें आज भी उस मासूम बच्ची का चेहरा याद है जिसे तुर्की में आए भूकंप से बाद मलबे से 128 घंटे बाद बाहर निकाला गया था. बच्चे को 'Miracle Baby'का नाम दिया गया. तुर्की में फरवरी के महीने में आए विनाशकारी भूकंप ने हजारों लोगों की जान ले ली थी.

रिपोर्ट में यह बताया गया कि भूकंप में बच्चे की मां की मृत्यु हो गई थी, जबकि बच्ची मलबे के नीचे फंसी हुई थी और बचावकर्मियों ने उसे 128 घंटे बाद जीवित बाहर निकाला. हालांकि, भूकंप के एक महीने बाद दिल को खुश करने वाली खबर आई जब पता चला कि बच्ची की मां जिंदा है. 

दूसरे अस्पताल में हुआ इलाज
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बच्ची का नाम अया रखा गया, जिसका अरबी में मतलब चमत्कार होता है. तुर्की गणराज्य के परिवार और सामाजिक सेवा मंत्री डेरया यानिक ने बच्चे के बारे में ट्वीट किया है. यूक्रेन की मंत्री एंटोन गेराशचेंको ने सोमवार को इसकी सूचना दी.  उन्होंने ट्विट किया, “तुर्की में भूकंप के बाद मलबे के नीचे 128 घंटे बिताने वाले बच्चे की यह तस्वीर शायद आपको याद होगी. बताया गया था कि बच्ची की मां की मौत हो गई है. लेकिन अब पता चला है कि मां जीवित है! उसका इलाज दूसरे अस्पताल में हुआ. 54 दिनों तक अलग रहने के बाद अब वे फिर से एक साथ हैं. दोनों की डीएनए टेस्ट कराया गया." 

लोगों ने जताई खुशी
इस पोस्ट को 5.1 मिलियन से अधिक बार देखा गया है. लोग इसे चमत्कार बता रहे हैं. लोग इस पर तरह-तरह से रिएक्ट कर रहे हैं. एक यूजर ने लिखा, "अद्भुत खबर. मुझे बहुत खुशी है कि वे दोनों बच गए और एक दूसरे के साथ वापस आ गए. इसे साझा करने के लिए धन्यवाद.” एक अन्य ने कहा, "इस कहानी का दुखद लेकिन सुंदर अंत. आभारी हूं कि बच्चा जिसने इतना सबकुछ झेला अब अपनी मां के साथ है. 

बता दें कि 6 फरवरी, 2023 को 7.8 तीव्रता के भूकंप ने दक्षिणी और मध्य तुर्की और उत्तरी और पश्चिमी सीरिया को हिला दिया था. यह अनुमान लगाया गया था कि तुर्की की 16% आबादी, जो लगभग 14 मिलियन लोग हैं, भूकंप के कारण प्रभावित हुई थी.