scorecardresearch

Twitter Files: ट्विटर ने दबाई थी अमेरिकी राष्ट्रपति के बेटे से जुड़ी खबर, जानिए मस्क ने क्या किया है खुलासा

ट्विटर पर आए दिन नए ऐलान करने वाले कंपनी के बॉस एलन मस्क ने अब 'Twitter Files' नाम के कुछ ट्वीट्स को प्रमोट किया है.जिसमें खुलासा किया है कि कैसे ट्विटर ने साल 2020 में अमेरिकी अटॉर्नी हंटर बाइडेन (अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे) पर एक न्यूज पब्लिकेशन की रिपोर्ट को दबाने की कोशिश की थी.

एलन मस्क व हंटर बाइडेन (फाइल फोटो) एलन मस्क व हंटर बाइडेन (फाइल फोटो)
हाइलाइट्स
  • BIDEN SECRET EMAILS को अपने प्लेटफॉर्म पर किया था सेंसर 

  • एलन मस्क ने अब Twitter Files नाम के कुछ ट्वीट्स को किया है प्रमोट 

ट्विटर पर आए दिन नए ऐलान करने वाले कंपनी के बॉस एलन मस्क ने अब 'Twitter Files' नाम के कुछ ट्वीट्स को प्रमोट किया है. उन्होंने एक ट्विटर थ्रेड को री-ट्वीट किया है, जिसमें खुलासा किया है कि कैसे ट्विटर ने साल 2020 में अमेरिकी अटॉर्नी हंटर बाइडेन (अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे) पर एक न्यूज पब्लिकेशन की रिपोर्ट को दबाने की कोशिश की थी.राइटर और  ट्विटर यूजर Matt Taibbi के ट्वीट्स के मुताबिक, साल 2020 में कंपनी ने 'बाइडेन टीम' की गुजारिश पर अमेरिकी पब्लिकेशन न्यूयॉर्क पोस्ट (NYP) की स्टोरी 'BIDEN SECRET EMAILS' को अपने प्लेटफॉर्म पर सेंसर किया था.Taibbi के मुताबिक, ट्विटर ने न्यूयॉर्क पोस्ट की 'हंटर बिडेन लैपटॉप स्टोरी' को दबाने के लिए असाधारण कदम उठाए. कंपनी ने लिंक हटाए और चेतावनी भी पोस्ट की कि ये असुरक्षित हो सकता है. उन्होंने एक ट्वीट में लिखा, उन्होंने डायरेक्ट मैसेज के माध्यम से इसके ट्रांसमिशन को भी रोक दिया, ये एक ऐसा टूल है जो केवल गंभीर मामलों में इस्तेमाल होता है, जैसे चाइल्ड पोर्नोग्राफी.राइटर ने एक ट्वीट में दावा किया कि ये फैसला कंपनी के हाई लेवल पर किया गया था, लेकिन CEO जैक डोरसी को इसकी जानकारी नहीं थी. उन्होंने कहा कि लीगल, पॉलिसी और ट्रस्ट की पूर्व प्रमुख विजया गड्डे ने इसमें अहम भूमिका निभाई.

अमेरिका में चुनाव से पहले न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक आर्टिकल किया था पब्लिश 
 2020 में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से कुछ समय पहले न्यूयॉर्क पोस्ट ने एक आर्टिकल पब्लिश किया था, जिसमें उसने हंटर बाइडेन के ई-मेल्स के हवाले से बताया था कि हंटर ने अपने पिता, तत्कालीन उपराष्ट्रपति जो बाइडेन को यूक्रेन की एनर्जी फर्म के एक टॉप अधिकारी से मिलवाया था. NYP के मुताबिक, 17 अप्रैल, 2015 को हंटर बाइडेन को भेजे ई-मेल में, Burisma कंपनी के बोर्ड के एडवाइडर, Vadym Pozharskyi ने लिखा था, डियर हंटर, मुझे वॉशिंग्टन डीसी आमंत्रित करने और अपने पिता से मिलने का अवसर देने और साथ में कुछ समय बिताने के लिए शुक्रिया. ये वाकई में एक सम्मान है.रिपोर्ट्स के मुताबिक, ट्विटर ने इस रिपोर्ट को अपनी 'हैक्ड मटीरियल' पॉलिसी का उल्लंघन बताया था, और इसलिए इस आर्टिकल को सेंसर कर दिया गया था. न्यूयॉर्क पोस्ट ने खुलासे के बाद 2 दिसंबर 2022 को पब्लिश अपने आर्टिकल में बताया है कि ट्विटर ने रिपोर्ट में हैक की गई जानकारी का उपयोग करने वाले निराधार दावों के कारण NYP के ट्विटर अकाउंट को दो हफ्तों से भी ज्यादा के लिए लॉक कर दिया था.

दूसरा पार्ट भी रिलीज किया जाएगा
Taibbi ने कहा कि ये खुलासा ट्विटर में सूत्रों से मिले हजारों आंतरिक दस्तावेजों के आधार पर किए गए हैं. उन्होंने साथ ही कहा है कि ये Twitter Files सीरीज का केवल पहला हिस्सा है. वहीं, एलन मस्क ने ट्वीट कर बताया कि इसका दूसरा पार्ट चार दिसंबर को रिलीज किया जाएगा.