scorecardresearch

एक ही रनवे पर आ गए भारत आ रहे दो विमान, बाल-बाल बची सैकड़ों मुसाफिरों की जान

दुबई से हैदराबाद आने वाली फ्लाइट EK-524 रनवे 30R से टेक-ऑफ के लिए तैयार हो रही थी, जब चालक दल ने एक विमान को उसी दिशा में तेज स्पीड से आते देखा. एटीसी ने तुरंत टेक-ऑफ को रोकने का निर्देश दिया.

एक ही रनवे पर आ गए दो विमान एक ही रनवे पर आ गए दो विमान
हाइलाइट्स
  • टेक-ऑफ के दौरान अमीरात के दो विमान एक ही रनवे पर आ गए थे.

  • एटीसी की सूझबूझ और तत्परता से सैंकड़ों लोगों की जान बचाई जा सकी.

दुबई एयरपोर्ट पर रविवार को एक बड़ा हादसा होने से बच गया. टेक-ऑफ के दौरान रविवार को अमीरात के दो विमान एक ही रनवे पर आ गए थे. फ्लाइट EK-524 दुबई से हैदराबाद रात 9:45 बजे टेक-ऑफ के लिए शेड्यूल थी, वहीं फ्लाइट EK-568 भी दुबई से बेंगलुरु के लिए उड़ान भरने वाली थी.  दुर्भाग्य से, दोनों विमान टेक-ऑफ के लिए एक रनवे पर आ गए थे. अमीरात फ्लाइट शेड्यूल के अनुसार, दोनों फ्लाइट्स के डिपार्चर टाइम के बीच पांच मिनट का अंतर था.  

दुबई से हैदराबाद आने वाली फ्लाइट EK-524 रनवे 30R से टेक-ऑफ के लिए तैयार हो रही थी, जब चालक दल ने एक विमान को उसी दिशा में तेज स्पीड से आते देखा. एटीसी ने तुरंत टेक-ऑफ को रोकने का निर्देश दिया. जिसके बाद फ्लाइट सुरक्षित रूप से धीमी की गई और टैक्सीवे N4 के जरिए रनवे को साफ किया गया. वहीं दूसरी ओर दुबई से बैंगलोर के लिए दूसरी अमीरात फ्लाइट EK-568 टेक-ऑफ के लिए रोलिंग कर रही थी. उसे भी उसी रनवे 30R से टेक-ऑफ करना था.  

एटीसी की सूझबूझ से बची लोगों की जान

एटीसी के हस्तक्षेप के बाद, बेंगलुरु जाने वाली अमीरात फ्लाइट ने उड़ान भरी और हैदराबाद जाने वाली अमीरात फ्लाइट टैक्सी बे में वापस चली गई और कुछ मिनट बाद उड़ान भरी. एटीसी की सूझबूझ और तत्परता से सैंकड़ों लोगों की जान बचाई जा सकी. UAE की एवीएशन इंवेस्टिगेशन बॉडी, द एयर एक्सीडेंट इन्वेस्टिगेशन सेक्टर (AAIS) ने मामले की जांच शुरू कर दी है. अमीरात एयर ने घटना की पुष्टि की है और ANI  को इस गंभीर सुरक्षा चूक के बारे में बताया.  

मामले की जांच शुरू

अमीरात एयर के प्रवक्ता ने एएनआई को बताया कि दोनों फ्लाइट के एक ही रनवे पर या जाने के दौरान जान-माल का कोई नुकसान नहीं हुआ है और विमान के चालक दल के खिलाफ एक आंतरिक जांच भी शुरू की गई है. प्रवक्ता ने बताया, "सुरक्षा हमेशा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है. इस घटना के बाद हम अपनी आंतरिक समीक्षा कर रहे हैं. घटना की जांच UAE AAIS कर रही है." प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार, हैदराबाद जाने वाला EK-524 बिना एटीसी क्लियरेंस के टेक-ऑफ के लिए जा रहा था.