scorecardresearch

यूक्रेनी सैनिकों ने पेश की मानवता की मिसाल...यूक्रेन में सरेंडर करने वाले रूसी सैनिक को कराया चाय-नाश्ता, मां से फोन पर बात भी कराई

रूस के यूक्रेन पर हमले से जो तबाही मची है, उससे ना केवल यूक्रेन बल्कि रूस भी खामियाजा भुगत रहा है. अभी तक रूस के हजारों सैनिक मारे जा चुके हैं. यूक्रेन ऑफिशियल की रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन के भी कम से कम 9 हजार से ज्यादा सैनिक मारे जा चुके हैं.

यूक्रेन में सरेंडर करने वाले रूसी सैनिक को कराया चाय-नाश्ता यूक्रेन में सरेंडर करने वाले रूसी सैनिक को कराया चाय-नाश्ता
हाइलाइट्स
  • रूसी सैनिक ने यूक्रेन में किया सरेंडर

  • मां से फोन पर बात करने पर रो पड़ा सैनिक

  • यूक्रेन लोगों ने सैनिक को खिलाया खाना

यूक्रेन और रूस के बीच हालात बिगड़ते जा रहे हैं. जंग के आठ दिन बीत चुके हैं फिर भी जंग जारी है. यूक्रेन से आ रही तस्वीरों में आंसू और तबाही साफ नजर आ रही है. लेकिन इन सब के बीच कुछ ऐसे वाक्ये भी सामने आ रहे हैं, जो हर किसी को भावुक कर रहे हैं. दरअसल यूक्रेन में एक रूसी सैनिक को पकड़ लिया गया. उसके बाद रूसी सैनिक ने आत्मसमर्पण कर दिया. 

रूसी सैनिक ने यूक्रेन में किया सरेंडर
इस ट्वीट में दिख रही ये तस्वीरें यूक्रेन की हैं, जहां एक रूसी सैनिक ने स्थानीय लोगों के सामने सरेंडर कर दिया. हालांकि रूस के इस बर्ताव के बाद भी यूक्रेन के लोग उस रूसी सैनिक के साथ काफी अच्छा बरताव करते हैं, और उसके साथ पूरी मानवता के साथ पेश आते हैं. इतना ही नहीं उसके लिए चाय नाश्ते का भी इंतजाम करते हैं. 

मां से फोन पर बात करने पर रो पड़ा सैनिक
इन सब के बीच एक यूक्रेनी महिला सैनिक ने रूसी सैनिक के मोबाइल से उसकी मां को फोन लगा दिया, और बोली, "आपका बेटा हमारे यहां सुरक्षित है." इतना सुनते ही वो रूसी जवान अपनी मां के सामने फूट-फूट कर रोने लगा. वहीं खड़ा एक यूक्रेनी शख्स पीछे से कहता है कि पता नहीं ये रशियन सैनिक यहां क्यों आया, वहीं दूसरे सैनिक ने मानवता दिखाते हुए जवाब दिया, 'ये इनकी गलती नहीं, किसी और की है'. जाहिर है कि उसका इशारा रूसी प्रेसिडेंट व्लादिमीर पुतिन की तरफ था.

यूक्रेन लोगों ने सैनिक को खिलाया खाना
भले ही यूक्रेन और रूस के बीच हालात बेहद खराब हों, मगर यूक्रेन के लोग उस रूसी सैनिक के साथ काफी मानवता से पेश आए. उन लोगों ने उस रूसी सैनिक को खाना भी दिया. इस वीडियो के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद एक यूजर ने लिखा, "जिस तरह से ये सैनिक खा-पी रहा है. उससे लगता है कि ये काफी दिनों से भूखा प्यासा है. आखिरकार मानवता ने एक सैनिक का दिल पसीज गया. प्लीज, इस तबाही को रोकिए."

केवल यूक्रेन ही नहीं रूस भी उठा रहा खामियाजा
रूस के यूक्रेन पर हमले से जो तबाही मची है, उससे ना केवल यूक्रेन बल्कि रूस भी खामियाजा भुगत रहा है. अभी तक रूस के हजारों सैनिक मारे जा चुके हैं. यूक्रेन ऑफिशियल की रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन के भी कम से कम 9 हजार से ज्यादा सैनिक मारे जा चुके हैं. वहीं बुधवार शाम यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा कि, "ये महाशक्ति के योद्धा नहीं, बल्कि डरे हुए वे लड़ाके हैं, जो लड़ना नहीं चाहते. इसी वजह से उनका मनोबल टूट रहा है."

तबाही रोकने को खुद के युद्धपोत तोड़ रहा है रूसी सैनिक
न्यूयॉर्क टाइम्स के हवाले से आई रिपोर्ट के मुताबिक यूक्रेन में सरेंडर कर रहे रूसी सैनिक ये बात कबूल कर चुके हैं कि कुछ समय पहले तक उन्हें इस बात का पता नहीं था, कि उन्हें यूक्रेन के आम नागरिकों का कत्ल करने का आदेश मिल जाएगा. यूक्रेन की बर्बादी देखकर रशियन सैनिकों का मनोबल टूट रहा है. न्यूयॉर्क टाइम्स ने अमेरिकी प्रतिरक्षा विभाग "पेंटागन" के हवाले से कहा कि रूसी सैनिक खुद के युद्धपोतों में तोड़-फोड़ कर रहे हैं.