scorecardresearch

UNICEF Day 2022: आज दुनिया भर में तमाम बच्चों का उद्धार कर रहा है यूनिसेफ, जानिए क्यों हुआ था इस संस्था का गठन

दूसरे विश्व युद्ध के बाद दुनिया भर में तबाही मची थी. दूसरे विश्व युद्ध के खत्म होने के बाद पूरी दुनिया में भुखमरी और कुपोषण जैसी समस्या उत्पन्न हो गई थी. जिसका सबसे ज्यादा असर छोटे बच्चों पर पड़ा था. भुखमरी और कुपोषण की अपूर्ति करने और बच्चों के उत्थान के लिए इस संस्था का गठन किया गया था.

यूनिसेफ यूनिसेफ
हाइलाइट्स
  • दूसरे विश्व युद्ध के बाद हुआ यूनिसेफ का निर्माण

  • बच्चों के विकास के लिए काम करता है यूनिसेफ

हर साल 11 दिसंबर को यूनिसेफ दिवस मनाया जाता है. साल 1946 में इसी दिन संयुक्त राष्ट्र महासभा में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय बाल आपातकालीन कोष (यूनिसेफ) के रूप में संगठन का गठन किया गया था, जिसे अब आधिकारिक तौर पर संयुक्त राष्ट्र बाल कोष कहा जाता है. 

दूसरे विश्व युद्ध के बाद हुआ यूनिसेफ का निर्माण
दूसरे विश्व युद्ध के बाद आपूर्ति, सहायता और स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा और बच्चों के सामान्य कल्याण में सुधार करने के लिए इस संगठन का गठन किया गया था. दूसरे विश्व युद्ध के खत्म होने के बाद पूरी दुनिया में भुखमरी और कुपोषण जैसी समस्या उत्पन्न हो गई थी. जिसने सबसे ज्यादा छोटे बच्चों को प्रभावित किया था. ये संगठन बच्चों के उत्थान पर खास काम करता है. 1953 में ये संगठन राष्ट्र की एक स्थाई एजेंसी बन गया था.

बच्चों के विकास के लिए काम करता है यूनिसेफ
दुनिया भर में इस दिन तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है. जिसमें अलग-अलग देशों के प्रतिनिधि सम्मिलित होते हैं. इस सम्मेलनों में बच्चे के जीवन को और बेहतर बनाने और उनके अधिकारों की रक्षा करने की रूपरेखा तैयार की जाती है. इसी रूपरेखा के आधार पर बच्चों के उत्थान के लिए काम किया जाता है. यूनिसेफ खास तौर पर कम विकसित देशों और आपातकालीन स्थितियों में बच्चों के जीवन में सुधार के लिए कई तरह के कार्यक्रम चलाता है.

यूनिसेफ दिवस 2022 का थीम
हर साल यूनिसेफ दिवस अलग-अलग थीम पर मनाया जाता है. इस बार यूनिसेफ दिवस 2022 की थीम ‘धरती पर हर बच्चे को बेहतर और स्वस्थ जीवन जीने का अधिकार’ है. यूनिसेफ अपने संदेश को पूरी दुनिया में फैलाता है. यूनिसेफ इस संदेश को दुनिया भर में फैलाता है और बच्चों की बेहतरी के लिए काम करता है.

दुनिया भर में कुछ इस तरह मनाया जाता है यूनिसेफ डे
यूनिसेफ से जुड़े हुए सभी देश 11 दिसंबर को अपने यहां खास कार्यक्रम का आयोजन करते हैं. जिसमें बच्चों के उत्थान के लिए काम करने वाले संगठनों और प्रतिनिधि को बुलाया जाता है. यहां पर उन्हें यूनिसेफ के आगामी कार्यक्रम की जानकारी देने के साथ उनसे भी सुझावों मांगे जाते हैं. इन्हीं सुझावों के आधार पर यूनिसेफ अपनी आगे की योजना बनाता है.