scorecardresearch

US Presidential Debate 2024: Donald Trump और Kamala Harris के बीच डिबेट में David Muir और Linsey Davis होंगे एंकर, जानें इनके बारे में

US 2nd Presidential Debate 2024: अमेरिका में राष्ट्रपति का चुनाव 5 नवंबर को होना है. इससे पहले राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों के बीच अहम मुद्दों पर बहस कराई जाती है. पहले प्रेसिडेंशियल डिबेट को मीडिया नेटवर्क सीएनएन होस्ट करता है. जबकि दूसरे डिबेट को एबीसी मीडिया नेटवर्क होस्ट करता है. इस बार एबीसी के डिबेट में डेविड मुइर (David Muir) और लिंसे डेविस (Linsey Davis) मॉडरेटर हैं.

David Muir and Linsey Davis (Photo/Instagram) David Muir and Linsey Davis (Photo/Instagram)

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव से पहले डेमोक्रेटिक पार्टी और रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों कमला हैरिस और डोनाल्ड ट्रंप के बीच बुधवार को लाइव टीवी डिबेट होगी. यह चुनाव के हिसाब से दूसरी और ट्रंप के साथ हैरिस की पहली टीवी डिबेट है. यह डिबेट पेंसिल्वेनिया के फिलाडेल्फिया में नेशनल कॉन्स्टिट्यूशन सेंटर में होगी. इस डिबेट की मेजबानी एबीसी न्यूज चैनल करेगा. यह डिबेट 90 मिनट तक चलेगी और इस शो के एंकर डेविड मुइर (David Muir) और लिंसे डेविस (Linsey Davis) होंगे. चलिए आपको इन दोनों एंकर्स के बारे में बताते हैं.

कौन हैं डेविड मुइर-
एबीसी वर्ल्ड न्यूज टुनाइट के मैनेजिंग एडिटर और एंकर डेविड मुइर एक बहुत अनुभवी पत्रकार हैं. दर्शक उनको तीखे सवाल और शांत व्यवहार के लिए जानते हैं. उन्होंने कई बड़े सियासी घटनाओं को कवर किया है और कई बड़े लीडर्स का इंटरव्यू किया है. मुइर अपनी एंकरिंग की बदौलत लाखों अमेरिकियों के बीच एक जाना-पहचाना नाम बन गए हैं. इससे उनको राष्ट्रपति पद की बहस की जटिलताओं को समझने में भी मदद मिली है.

डेविड मुइर के पास व्यापक अनुभव है. उन्होंने साल 2015 से अब तक एबीसी के लिए 4 प्राइमरी डिबेट का संचालन कर चुके हैं. इसमें से 3 डेमोक्रेटिक पार्टी और एक रिपब्लिकन पार्टी के लिए था. मुइर ने डोनाल्ड ट्रंप और कमला हैरिस का इंटरव्यू भी किया है.

सम्बंधित ख़बरें

कौन हैं लिन्सी डेविस-
राष्ट्रपति उम्मीदवारों के बीच लाइव टीवी डिबेट को मॉडरेट करने की जिम्मेदारी डेविड मुइर के साथ लिन्सी डेविस को भी दी गई है. लिन्सी न्यूज चैनल पर प्राइम टाइम एंकर हैं. उन्होंने व्यावहारिक रिपोर्टिंग और कठिन मुद्दों को सही तरीके से हैंडल करने के लिए जानी जाती हैं. लिन्सी को साल 2020 में कैंपेन के दौरान 2 बार डेमोक्रेटिक पार्टी की प्राइमरी डिबेट को मॉडरेट करने का मौका मिला था.

डिबेट में क्या होगा खास-
डिबेट में कौन किस तरफ खड़ा होगा, उसके लिए टॉस होता है. टॉस जीतने वाले कैंडिडेट को 2 में से एक विकल्प चुनना होता है. वो या तो डिबेट में खड़े होने के लिए अपनी पसंद की साइड चुन सकता है या क्लोजिंग रिमार्क्स दे सकता है. 

इस डिबेट में भी पिछली डिबेट की तरह लाइव ऑडियंस नहीं होगी. डिबेट के दौरान लाइव माइक्रोफोन की सुविधा भी नहीं होगी. इसका मतलब है कि जब ट्रंप बोल रहे होंगे तो हैरिस का माइक बंद रहेगा और जब हैरिस बोल रही होंगी तो ट्रंप का माइक बंद होगा. इस डिबेट की स्ट्रीमिंग एबीसी न्यूज के अलावा सीएनएन, सीबीएस, सीबीएस, न्यूज 24/7 होगी. इसके अलावा पब्लिक रेडियो स्टेशनंस पर इसका पॉडकास्ट होगा.

कैसे तय होगी जीत-
राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवारों के बीच हार-जीत का फैसला 4 पैरामीटर्स पर किया जाता है. चलिए आपको उन पैरामीटर्स के बारे में बताते हैं.

  1. डिबेट के बाद न्यूज चैनल और पॉलिटिकल एक्सपर्ट अपनी राय देते हैं. इसमें उम्मीदवार की परफॉर्मेंस, जवाब देने की टाइमिंग, बॉडी लैंग्वेज, सेंस और एक्यूरेसी देखी जाती है.
  2. डिबेट के बाद ओपिनियम पोल्स के नतीजे बताए जाते हैं. न्यूज चैनल और सर्वे एजेंसियां ओपिनियन पोल्स कराती हैं.
  3. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स, इंस्टाग्राम, फेसबुक पर यूजर्स का रिएक्शंस भी हार-जीत में अहम भूमिका निभाता है.
  4. इसके साथ ही कुछ एजेंसियां वोटिंग इंटेंशन सर्व कराती हैं. इसमें सवाल पूछा जाता है कि डिबेट के बाद उनकी वोटिंग का फैसला बदला है या नहीं. जिस उम्मीदवार को ज्यादा वोटर्स पसंद करते हैं उसे विनर माना जता है.

ये भी पढ़ें: