scorecardresearch

Donald Trump Case: ट्रंप पर राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने के लिए पैसों के हेरफेर समेत 34 संगीन आरोप...जानिए कोर्ट में क्या-क्या हुआ?

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 2016 में राष्ट्रपति चुनाव से पहले पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को कथित तौर पर चुप कराने के लिए बड़ी रकम ट्रांसफर किए जाने में खुद को निर्दोष बताया है. उन्होंने कहा है कि उनका बस एक अपराध उन लोगों से देश की रक्षा करने की प्रतिबद्धता है, जो इसे तबाह करना चाहते हैं.

Donald Trump Donald Trump

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर पोर्न स्टार को मुंह बंद रखने समेत 34 संगीन आरोप लगे हैं. इन आरोपों पर मंगलवार को मैनहट्टन की कोर्ट में सुनवाई हुई. उन्हें पेशी से पहले गिरफ्तार किया गया था. हालांकि बाद में उन्हें रिहा कर दिया गया. इस दौरान ट्रंप ने कहा कि वो पूरी तरह से निर्दोष हैं और उन्हें फंसाने की कोशिश की जा रही है. 76 साल के ट्रम्प करीब घंटे भर चली अदालत में सुनवाई के दौरान केवल छह बार बोले. 

क्या है मामला?
यह मामला कथित तौर पर पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को किए गए 1.30 लाख डॉलर के भुगतान में ट्रंप की भूमिका की जांच से जुड़ा है. दावा है कि यह भुगतान इसलिए किया गया, ताकि डेनियल्स रिपब्लिकन नेता ट्रंप से अपने कथित यौन संबंधों पर चुप रहें. हालांकि ट्रंप ने 2016 में राष्ट्रपति चुनाव से पहले पॉर्न स्टार स्टॉर्मी डेनियल्स को कथित तौर पर चुप कराने के लिए बड़ी रकम ट्रांसफर किए जाने में खुद को निर्दोष बताया है. उन्होंने कहा है कि उनका बस एक अपराध उन लोगों से देश की रक्षा करने की प्रतिबद्धता है, जो इसे तबाह करना चाहते हैं.

इससे पहले मैनहटन जिला अटॉर्नी के ऑफिस में उन्हें गिरफ्तार किया गया. मामले में सुनवाई के बाद ट्रंप फ्लोरिडा स्थित मार-ए-लागो में अपने आवास पहुंचे, जहां उन्होंने करीब 25 मिनट के भाषण में पहले की गई अपनी बातों को दोहराया और कहा कि डेमोक्रेटिक पार्टी ने उनके खिलाफ साजिश रची है, ताकि उन्हें फिर से राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने से रोका जा सके. उन्होंने कहा, ‘‘मेरा बस एक अपराध यह है कि मैं इस देश को नष्ट करने की मंशा रखने वाले लोगों से हमारे देश की निडरता से रक्षा करने को लेकर प्रतिबद्ध हूं.’’ट्रंप ने उन पर लगे आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि वह ‘‘फर्जी मामले में जांच का सामना कर रहे हैं.’’

कौन-कौन से हैं आरोप?
डोनाल्ड ट्रंप पर साल 2016 में राष्ट्रपति चुनाव से पहले पोर्न स्टार स्टार्मी डेनियल के साथ रात बिताने के बाद उसे मुंह बंद रखने के लिए 1.3 लाख डॉलर देने का आरोप है. इसके अलावा पूर्व प्लेब्वाय मॉडल करेन मैकडॉगल को नेगेटिव रिपोर्ट नहीं छापने के लिए 1.5 लाख डॉलर देने का आरोप है. इस तरह उनपर कुल 34 आरोप लगे हैं. इस मामले में मैनहटन ग्रैंड जूरी ने ट्रंप के खिलाफ अभियोग चलाने का फैसला किया. अभियोजकों का कहना है कि कमांडर इन चीफ के रूप में सेवा करते हुए, ट्रंप ने कोहेन की प्रतिपूर्ति की और यहीं से धोखाधड़ी हुई.

इंटरनल रिकॉर्ड में, ट्रप की कंपनी ने रिटेनर समझौते का हवाला देते हुए कोहेन को पुनर्भुगतान को कानूनी खर्च के रूप में वर्गीकृत किया. हालांकि अभियोजन पक्ष का कहना है कि उन्होंने ऐसा कोई खर्च नहीं किया था. रिटेनर समझौता भी काल्पनिक था. उन अभिलेखों में फॉल्स बिजनेस रिकॉर्ड के 34 मामलों को रेखांकित किया गया है. इनमें से 11 मामलों में चेक शामिल हैं, 11 वो मासिक चालान हैं जो कोहेन ने कंपनी को जमा किए हैं और 12 में ट्रम्प के विश्वास के लिए सामान्य खाता बही में की गई एंट्रीज शामिल हैं.

क्या चीजें हो सकती हैं अपराध ?
बिजनेस रिकॉर्ड को गलत साबित करना एक दुष्कर्म अपराध के रूप में आता है. इसे गलत साबित करने के लिए डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी एल्विन ब्रैग को यह साबित करना होगा कि ट्रम्प का "धोखाधड़ी करने का इरादा" एक दूसरे अपराध की सेवा में था. इस मामले में, यह स्पष्ट नहीं है कि ब्रैग ने उस दूसरे अपराध की बारीकियों पर समझौता किया है या नहीं. अभियोग के बाद एक समाचार सम्मेलन के दौरान, ब्रैग ने कई संभावित अंतर्निहित अपराधों का उल्लेख किया, सबसे प्रमुख रूप से एक राज्य चुनाव कानून का उल्लंघन जो "गैरकानूनी तरीकों से सार्वजनिक कार्यालय में किसी व्यक्ति के चुनाव" को बढ़ावा देने के लिए किसी भी साजिश को रोकता है.
 

ये भी पढ़ें: