scorecardresearch

US Presidential Debates: 100 साल से ज्यादा पुराना है अमेरिका में प्रेसिडेंशियल डिबेट का आइडिया, आपको नहीं पता होंगे ये फैक्ट्स

US Presidential Election 2024 की दूसरी प्रेसिडेंशियल डिबेट डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार कमला हैरिस और रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार डोनल्ड ट्रंप के बीच हो रही है. आपको बता दें कि अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव पर इस डिबेट्स का काफी असर पड़ता है.

US Presidential Debates 2024 US Presidential Debates 2024
हाइलाइट्स
  • सितंबर 1960 में हुई थी पहली जनरल यूएस प्रेसिडेंशियल डिबेट

  • समय के साथ बदला डिबेट्स का फॉर्मेट

US Presidential Debates 2024: आज हर किसी की नजर अमेरिका के प्रेसिडेंशियल चुनाव पर है. और फिलहाल यूएस प्रेसिडेंशियल इलेक्शन 2024 के लिए डोनल्ड ट्रंप और कमला हैरिस की प्रेसिडेंशियल डिबेट पर है. अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हैं और डोनल्ड ट्रंप रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार हैं. यह इस इलेक्शन सायकल की दूसरी डिबेट है और यह पहली बार है जब कमला हैरिस और डोनल्ड ट्रंप एक मंच साझा कर रहे हैं. 

राष्ट्रपति पद की बहस अब अमेरिकी चुनाव अभियानों का एक प्रमुख हिस्सा है, लेकिन शुरुआती सालों में, राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार अपने विरोधियों से बहस नहीं करते थे. पहली जनरल यूएस प्रेसिडेंशियल डिबेट साल 1960 में हुई थी. हालांकि, इस तरह की डिबेट का आइडिया सालों पुराना है जिसकी जड़ें लिंकन और डगलस की बहस से जुड़ी है. 

लिंकन-डगलस की बहस 
डिबेट का विचार 1858 में अब्राहम लिंकन और स्टीफन डगलस के बीच इलिनोइस सीनेटरियल बहस से जुड़ा है. किसी मध्यस्थ या पैनल के बिना, लिंकन और डगलस के बीच तीन घंटे की सात बहस हुईं. 1858 में अब्राहम लिंकन और स्टीफ़न ए. डगलस इलिनोइस से संयुक्त राज्य सीनेट के चुनाव के लिए प्रचार कर रहे थे. ज्यादातर इनकी बहस  गुलामी और कंसास जैसे क्षेत्रों में इसके विस्तार से संबंधित थी. इन डिबेट्स में लिंकन ने डगलस को हराया और इसके बाद लिंकन एक राष्ट्रीय शख्सियत बन गए और 1860 में उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए चुना गया. 

सम्बंधित ख़बरें

पहली जनरल यूएस प्रेसिडेंशियल डिबेट
पहली जनरल यूएस प्रेसिडेंशियल डिबेट सितंबर 1960 में हुई. इसमें आमने-सामने थे जॉन एफ कैनेडी और रिचर्ड निक्सन. इस डिबेट को अच्छी व्यूअरशिप मिली लेकिन इसके वाबजूद डिबेट्स को रेगुलर इवेंट बनाने में कई साल लग गए. हालांकि, एक और बात है पहली डिबेट के बारे में जो ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं. ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि राष्ट्रीय स्तर पर पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति पद की डिबेट 1960 में कैनेडी और निक्सन के बीच हुई थी. लेकिन पहली वास्तविक टेलीविज़न बहस 1956 में हुई थी. 

इस ऐतिहासिक कार्यक्रम में दो महिलाएं शामिल थीं. यह सीबीएस के फेस द नेशन पर प्रसारित हुआ, जिसमें पहली बार कोई महिला शो में दिखाई दी। चुनाव से ठीक दो दिन पहले आयोजित यह बहस मुख्य रूप से विदेश नीति के मुद्दों पर केंद्रित थी. उस समय रिपब्लिकन प्रेसिडेंट ड्वाइट ई आइजनहावर और डेमोक्रेटिक उम्मीदवार एडलाई स्टीवेन्सन आमने-सामने थे. हालांकि, दोनों ने कभी सीधे तौर पर बहस नहीं की. स्टीवेन्सन ने आइजनहावर को चैलेंज किया था लेकिन कभी सीधा हिस्सा नहीं लिया. बल्कि 4 नवंबर 1956 को एलेनोर रूजवेल्ट और मेन सीनेटर मार्गरेट चेस स्मिथ ने डिबेट की. 

जब स्वतंत्र उम्मीदवार बने डिबेट का हिस्सा 
1980 में अमेरिकी राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने स्वतंत्र उम्मीदवार जॉन एंडरसन की उपस्थिति के कारण पहले आम चुनाव बहस में भाग नहीं लिया. यह बहस कार्टर के दो विरोधियों - रोनाल्ड रीगन (रिपब्लिकन उम्मीदवार) और एंडरसन के बीच हुई. कार्टर ने चुनाव से ठीक एक सप्ताह पहले दूसरी बहस में अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी से बहस की. एंडरसन ने इस बहस में हिस्सा नहीं लिया. 

सबसे ज्यादा देखी गई डिबेट 
सितंबर 2016 में आयोजित हिलेरी क्लिंटन और डॉनाल्ड ट्रम्प के बीच पहली राष्ट्रपति बहस, इतिहास में सबसे ज्यादा देखी जाने वाली अमेरिकी राष्ट्रपति बहस है. नीलसन मीडिया रिसर्च के अनुसार, 84 मिलियन अमेरिकियों ने यह डिबेट देखी. दूसरी सबसे ज्यादा देखी जाने वाली डिबेट जिमी कार्टर और रोनाल्ड रीगन की थी, जिसे 80.6 मिलियन अमेरिकियों ने देखा था. 

समय के साथ कैसे बदलीं डिबेट्स
आज की टेलीविज़न बहसें अपनी शुरुआत के बाद से काफी विकसित हुई हैं. 1960 केनेडी-निक्सन बहस से लेकर 1988 जॉर्ज एचडब्ल्यू बुश-माइकल डुकाकिस बहस तक, उम्मीदवारों ने पत्रकार पैनल के सवालों के जवाब दिए. मॉडरेटर ने मुख्य रूप से नियमों को लागू किया और कार्यक्रम को ट्रैक पर रखा.

1980 के दशक तक, इस प्रारूप को एक संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस जैसा देखा गया और इसकी आलोचना भी हुई. इसके जवाब में, 1990 के दशक में अलग-अलग एक्सपेरिमेंट हुए. लोगों के रेस्पॉन्स के आधार पर सिंगल-मॉडरेटर और टाउनहॉल फॉर्मेट को अपनाया गया, जो अब सबसे कॉमन हैं. 2024 के चुनाव की पहली राष्ट्रपति बहस ट्रम्प और बाइडेन के बीच हुई थी और इसमें लाइव ऑडियंस नहीं थी.