scorecardresearch

Ajay Jain Bhutoria: बाइडेन के इलेक्शन कैंपेन के लिए बहुत अहम हैं यह भारतीय-अमेरिकी बिजनेसमैन, जानिए क्यों

US presidential election 2024: भारतीय-अमेरिकी बिजनेसमैन अजय जैन भूटोरिया राष्ट्रपति जो बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए पैसे इकट्ठा करने वालों में से एक हैं. वो पार्टी के उप राष्ट्रीय वित्त अध्यक्ष भी हैं. अजय लंबे समय से जो बाइडेन के सपोर्टर रहे हैं.

यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अजय जैन भूटोरिया (फोटो ट्विटर) यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ अजय जैन भूटोरिया (फोटो ट्विटर)
हाइलाइट्स
  • अमेरिका में अगले साल 2024 में होने वाला है राष्ट्रपति चुनाव

  • अजय ने पिछले चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए जुटाए थे काफी फंड 

अमेरिका में अगले साल 2024 में राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है. यूएस के राष्ट्रपति जो बाइडेन फिर से अपनी दावेदारी पेश कर चुके हैं. चुनाव अभियान से पहले जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कैंपेन फंड इकट्ठा करने की तैयारी शुरू कर दी है. राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने अमेरिका के टॉप 150 दानदाताओं से मुलाकात की. उनमें भारतीय मूल के अमेरिकी बिजनेसमैन अजय जैन भूटोरिया भी शामिल थे. बाइडेन के इलेक्शन कैंपेन के लिए अजय बहुत अहम माने जा रहे हैं. आइए जानते हैं कैसे? 

बाइडेन का माना जाता है करीबी
भूटोरिया अमेरिका की सिलिकॉन वैली में रहने वाले एक बिजनेसमैन हैं. उन्हें बाइडेन का करीबी माना जाता है और पिछले राष्ट्रपति चुनाव में भी अजय ने बाइडेन के पक्ष में न सिर्फ प्रचार किया, ब्लकि उनके चुनाव के लिए फंड जुटाने में भी अहम योगदान दिया. भूटोरिया बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी के नेशनल फाइनेंस के उपाध्यक्ष भी हैं. इसके साथ ही वह राष्ट्रपति बाइडेन के एशियन अमेरिकन, नेटिव हवाईअन और पैसिफिक आइलैंडर सलाहकार आयोग के सदस्य भी हैं. 

बाइडेन प्रशासन के कई कानूनों का किया है स्वागत 
भूटोरिया को कई अमेरिकी कांग्रेसियों, सीनेटरों और विधायकों के साथ-साथ पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपतियों और राज्य के गवर्नर समुदाय के लिए उनकी सेवा के लिए पहचाना जाता है. अजय ने बाइडेन प्रशासन के कई कानूनों का स्वागत किया है. इनमें विज्ञान अधिनियम, विवाह अधिनियम, बुनियादी ढांचा निवेश और नौकरियां अधिनियम आदि शामिल हैं.

डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए सबसे ज्यादा दान किए थे एकत्र  
भूटोरिया अमेरिका की सत्ताधारी डेमोक्रेटिक पार्टी के लिए सबसे ज्यादा दान इकट्ठा करने वाले लोगों में शामिल हैं. साल 2020 में बाइडेन के राष्ट्रपति चुनाव में भी भूटोरिया ने अहम भूमिका निभाई थी. इसके साथ ही दक्षिण एशियाई मूल के अमेरिकी नागरिकों को बाइडेन के पक्ष में लाने में भी इनकी भूमिका महत्वपूर्ण थी. वॉशिंगटन डीसी में दानदाताओं की बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि किस तरह दानदाताओं की संख्या बढ़ाई जाए. इसमें भी भूटोरिया की भूमिका रहने वाली है. डेमोक्रेटिक पार्टी ने आगामी चुनाव के लिए 2 बिलियन का फंड जुटाने का लक्ष्य रखा है.