scorecardresearch

US Presidential Election: Trump रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार... डेमोक्रेटिक से Biden ठोक रहे ताल... जानें अन्य प्रत्याशियों का हाल 

America में मतदाता चार साल की अवधि के लिए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं. राष्ट्रपति पद के लिए 5 नवंबर 2024 को चुनाव होना है. 20 जनवरी 2025 को नए राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति का शपथग्रहण समारोह होगा.

Donald Trump and Joe Biden (File Photo: PTI)  Donald Trump and Joe Biden (File Photo: PTI) 
हाइलाइट्स
  • ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के चुने गए हैं आधिकारिक उम्मीदवार 

  • डेमोक्रेटिक पार्टी ने जो बाइडेन को लेकर नहीं की है अभी तक आधिकारिक घोषणा

अमेरिका (America) के राष्ट्रपति चुनाव (Presidential Election) पर पूरी दुनिया की नजर लगी है. मुख्य मुकाबला रिपब्लिकन पार्टी (Republican Party) के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और डेमोक्रेटिक (Democratic) से प्रत्याशी जो बाइडेन (Joe Biden) के बीच है. आइए जानते हैं इन दोनों के अलावा कौन-कौन लोग चुनावी मैदान में हैं, कब मतदान होगा और किस दिन परिणाम घोषित किया जाएगा.  

1. डोनाल्ड ट्रंप: रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में सबसे अधिक डेलीगेट के वोट हासिल करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के आधिकारिक उम्मीदवार बन गए हैं. ट्रंप के पक्ष में फिलहाल 2,243 रिपब्लिकन नेता हैं, जो नॉमिनेशन के लिए जरूरी नंबर से लगभग दोगुना हैं.

ट्रंप तीसरी बार यूएस के राष्ट्रपति का चुनाव लड़ने जा रहे हैं. ट्रंप ने साल 2016 में जीत हासिल की थी जबकि 2020 में जो बाइडेन ने उन्हें मात दी थी. अब एक बार ट्रंप चुनावी मैदान में हैं. जानकारों का मानना है कि ट्रंप इस बार बाइडेन पर भारी पड़ रहे हैं. ट्रंप पर गोलीबारी के बाद चुनावी माहौल और गर्म हो गया है. ट्रंप ने जेडी वेन्स को उप राष्ट्रपति पद का कैंडिडेट बनाने का ऐलान किया है. 

सम्बंधित ख़बरें

2. जो बाइडेन: डेमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद के लिए संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन हैं. हालांकि पार्टी की ओर से आधिकारिक नामिनेशन अभी किया जाना बाकी है. बाइडेन का आधिकारिक नामिनेशन शिकागो में 19 से 22 अगस्त तक आयोजित डेमोक्रेटिक नेशनल कन्वेंशन में किया जाएगा. डोनाल्ड ट्रंप के साथ पहले डिबेट में बाइडेन कमजोर पड़े थे. इससे कुछ डेमोक्रेट्स उनके पक्ष में नहीं हैं. बाइडेन को रिप्लेस करने की बात हो रही है. हो सकता है कि बैठक में पार्टी बड़ा फैसला लेते हुए ऐसा कर भी दे. फिलहाल पार्टी का एजेंडा आधिकारिक तौर पर जारी नहीं हुआ है.

3. मैरिएन विलियमसन: यूएस राष्ट्रपति पद के लिए बेस्टसेलिंग लेखिका और सेल्फ-हेल्प गुरु मैरिएन विलियमसन ने भी अपनी दावेदारी पेश की हैं. विलियमसन इसी साल फरवरी में कहा था कि वह ट्रंप की अंधेरे और सत्तावादी दृष्टि से लड़ने के लिए वापस आ रही हैं.

4. कॉर्नेल वेस्ट: यूएस राष्ट्रपति पद के लिए 71 वर्षीय कॉर्नेल वेस्ट ने भी अपनी दावेदारी पेश की है. वह एक राजनीतिक कार्यकर्ता के साथ दार्शनिक और शिक्षाविद हैं. माना जा रहा है कि वेस्ट प्रगतिशील और डेमोक्रेटिक झुकाव वाले मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित कर सकते हैं. वेस्ट पहले ग्रीन पार्टी से चुनाव लड़ने वाले थे लेकिन बाद में उन्होंने खुद को स्वतंत्र उम्मीदवार घोषित कर दिया.

5. रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर: डेमोक्रेटिक के संभावित उम्मीदवार जो बाइडेन को कड़ी टक्कर देने के लिए 70 वर्षीय रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर चुनावी मैदान में हैं. कैनेडी जूनियर एक वैक्सीन का विरोध करने वाले कार्यकर्ता हैं और इनवायरांमेंट एडवोकेट हैं. वह ट्रंप और बाइडेन की वोटों में सेंध लगा सकते हैं. जून में किए गए सर्वे में 10 प्रतिशत लोगों ने कैनेडी का समर्थन किया था. 

6. जिल स्टीन: ग्रीन पार्टी से उम्मीदवार के रूप में साल 2016 में चुनाव लड़ने वाली 74 वर्षीय डॉ. जिल स्टीन एक बार फिर राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की कोशिश में हैं. स्टीन ने अपने चुनाव अभियान में डेमोक्रेट्स पर कामकाजी लोगों, युवाओं और जलवायु के मामलों में धोखा देने का आरोप लगाया है. 

7. चेस ओलिवर: लिबर्टेरियन पार्टी ने राष्ट्रपति पद के लिए अपना उम्मीदवार 38 वर्षीय चेस ओलिवर को बनाया है. ओलिवर ने साल 2022 में जॉर्जिया स्टेट की सीनेट सीट का चुनाव लड़ा था. इसमें उन्होंने दो फीसदी वोट हासिल किए थे.

क्या है नेशनल कन्वेंशन
रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में मंगलवार को डोनाल्ड ट्रंप को राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया. डेमोक्रेटिक पार्टी ने अभी राष्ट्रपति पद के लिए कन्वेंशन नहीं किया है. अमेरिका में सभी पार्टियां राष्ट्रपति पद के लिए अंतिम उम्मीदवार को चुनने के लिए नेशनल कन्वेंशन यानी राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करती है.

इसमें प्राइमरी और कॉकस के दौरान चुने गए प्रतिनिधि अपने पसंदीदा उम्मीदवारों का समर्थन करते हैं. सम्मेलनों के अंत में प्रत्येक पार्टी से अंतिम राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार का ऐलान होता है. यदि प्राइमरी और कॉकस के दौरान किसी उम्मीदवार को बहुमत नहीं मिलता है तो नेशनल कन्वेंशन प्रतिनिधि उम्मीदवार का चयन करते हैं. इस नेशनल कन्वेंशन में राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार अपने लिए एक उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार चुनता है जो उप राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार होता है. इसके बाद राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार लोगों का समर्थन जीतने के लिए पूरे देश में प्रचार करते हैं.

कब होगा राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव
यूएस में मतदाता चार साल की अवधि के लिए राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का चुनाव करते हैं. अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए 5 नवंबर 2024 को चुनाव होगा. इसके नतीजे नवंबर के अंत तक आने की संभावना है. यदि मुकाबला करीबी रहा और मेल-इन बैलेट इसमें एक कारण रहा तो चुनाव परिणाम आने में ज्यादा दिन लग सकते हैं. 20 जनवरी 2025 को नए राष्ट्रपति और उप राष्ट्रपति का शपथग्रहण समारोह होगा. यानी अगले साल जनवरी में नए राष्ट्रपति अपना पद ग्रहण कर लेंगे.