scorecardresearch

Wang Gang Controversy: आखिर क्यों Egg Fried Rice के बारे में पोस्ट करने से आपको हो सकती है चीन में जेल?  

शेफ वांग ने इसको लेकर माफी मांगी है. इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने दोबारा एग फ्राइड राइस न बनाने का वादा किया. सोशल मीडिया पर लगातार उनकी आलोचना हो रही है.

Egg Fried Rice Egg Fried Rice
हाइलाइट्स
  • शेफ ने मांगी माफी

  • बड़ी संख्या में हैं वांग के फॉलोअर्स 

क्या आप जानते हैं कि चीन में आपको Egg Fried Rice के बारे में पोस्ट करने पर जेल हो सकती है. दरअसल, Egg Fried Rice को लेकर एक बार फिर से चर्चा शुरू हो गई है. चीन के मशहूर शेफ वांग गैंग (Wang Gang) ने अंडा फ्राइड राइस बनाने के उनके वीडियो से लोगों के नाराज होने के बाद माफी मांगी है. लोगों का कहना है कि उन्होंने इस वीडियो को पोस्ट करने के लिए जानबूझकर वो दिन चुना. ये वही दिन है जब माओत्से तुंग के बेटे का निधन हो गया था. यह तीसरी बार है जब वांग गैंग ने ऐसा कुछ किया है. 2018 और 2020 में भी उन्होंने इसी तरह की वीडियो पोस्ट की थी जिससे लोग काफी नाराज हुए थे. 

बड़ी संख्या में हैं वांग के फॉलोअर्स 

चीनी सेलिब्रिटी शेफ वांग गैंग के बड़ी संख्या में ऑनलाइन फॉलोअर्स हैं. उन्होंने माओत्से तुंग के बेटे के प्रति अनादर के आरोपों के बीच माफी जारी की है. विवाद तब पैदा हुआ जब वांग ने एग फ्राइड राइस पकाने पर एक वीडियो ट्यूटोरियल पोस्ट किया. ये वीडियो उन्होंने माओ एनींग की मृत्यु की सालगिरह के आसपास के समय पर पोस्ट किया. 

कौन है माओ एनिंग? 

बताते चलें, माओ एनिंग एक चीनी सैन्य अधिकारी थे जिनकी साल 1950 में कोरियाई युद्ध के दौरान मृत्यु हो गई थी. आधिकारिक तौर पर उनकी मौर के पीछे की एक कहानी है. इसके मुताबिक, जब उन्हें मारा गया तब वे एग फ्राइड राइस पकाने का प्रयास कर रहे थे. कथित तौर पर आग के धुएं ने दुश्मन सेना के सामने उसकी स्थिति उजागर कर दी. लेकिन यह कहानी ऐसी नहीं है जिसके बारे में चीन की सरकार बात करना पसंद करती है. 

शेफ ने मांगी माफी

हालांकि, शेफ वांग ने इसको लेकर माफी मांगी है. इतना ही नहीं बल्कि उन्होंने दोबारा एग फ्राइड राइस न बनाने का वादा किया. सोशल मीडिया पर लगातार उनकी आलोचना हो रही है. लोगों का कहना है कि शेफ वांग देश और इसके लिए बलिदान देने वालों का अपमान कर रहे थे. चीन की सरकार ने 2018 में "नायकों और शहीदों" के प्रति अपमान को अपराध घोषित कर दिया था. जिसके बाद से ही लोग इसको लेकर काफी संवेदनशील हो गए हैं.