scorecardresearch

गजब है यहां का रिवाज! पवित्र आत्माओं को सम्मान देने के लिए ये देश मनाता है खास दिन...क्या है All Saints Day? जानिए

ऑल सेंट्स डे को रोम में मनाते हैं. इसे डेड ऑफ द डेड, हैलोमास, ऑल हैलोज़ डे, सभी संतों का पर्व, या सभी संतों की पवित्रता के रूप में भी जाना जाता है.

हाइलाइट्स
  • पवित्र आत्माओं को देते हैं सम्मान

  • सभी संतों का है ये पर्व

ऑल सेंट्स डे (All Saints Day)एक ईसाई त्योहार है जो उन सभी को सम्मानित करता है जिन्हें चर्च द्वारा संत माना जाता है. यह पूरे विश्व में हर साल 1 नवंबर को मनाया जाता है. इस दिन को मृतकों का दिन, हेलोमास, ऑल हैलोज़ डे, सभी संतों का पर्व, या सभी संतों की पवित्रता के रूप में भी जाना जाता है.

ऑल सेंट्स डे मूल रूप से 13 मई को मनाया जाता था लेकिन बाद में ये नवंबर में मनाया जाने लगा. यह कबसे शुरू हुआ इसकी कोई सही तारीख निर्धारित नहीं की जा सकती है, लेकिन अधिकांश लोगों का मानना है कि यह 609 के समय से चला आ रहा है.

क्या है ये दिन?
13 मई को 609 ईस्वी में, पोप बोनिफेस IV ने वर्जिन मैरी और सभी संतों के सम्मान में रोम में पैन्थियन के मंदिर को एक चर्च के रूप में समर्पित किया, जिससे आधिकारिक तौर पर स्थापित किया गया और बाद में ऑल सेंट्स डे के रूप में जाना जाने लगा. मूल रूप से केवल रोम में मनाया जाता है. बाद में 837 में पोप ग्रेगरी IV द्वारा ऑल सेंट्स डे को पूरे धर्म में विस्तारित किया गया था. यह पोप ग्रेगरी थे जिन्होंने निर्देश दिया था कि त्योहार 1 नवंबर को ऑफिशियल चर्च प्रैक्टिस के तौर पर मनाया जाने लगा.

क्यों मनाते हैं?
प्रोटेस्टेंट सुधार के बाद, कई प्रोटेस्टेंट संप्रदायों ने ऑल सेंट्स डे मनाना जारी रखा. क्रिश्चियनिटी डॉट कॉम के अनुसार, मेथोडिस्ट संतों के जीवन और मृत्यु के लिए ईश्वर के प्रति अपनी ईमानदारी से कृतज्ञता व्यक्त करने के लिए इसे एक दिन के रूप में मनाते हैं.ऑल सेंट्स डे आमतौर पर कैथोलिकों के लिए दायित्व का पवित्र दिन होता है, जिसका अर्थ है कि उस दिन सभी से इसमें भाग लेने की उम्मीद की जाती है. लैटिन समुदायों में, परिवार मृतक के पसंदीदा व्यंजनों सहित दावत के साथ कब्रों पर जाते हैं.