scorecardresearch

Queen Elizabeth II: मार्टिनी पीना, घर के तकिए पर सोना... प्लेन में सफर के दौरान ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ की थी ये पसंद, फ्लाइट अटेंडेंट के नोट्स में हुआ खुलासा

ब्रिटिश एयरवेज की फ्लाइट अटेंडेंट एलिजाबेथ इवांस के नोट्स की नीलामी होने वाली है. इस नोट्स में इवांस ने लिखा है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय हवाई सफर के दौरान क्या-क्या डिमांड करती थीं. नोट्स में बताया गया है कि महारानी फ्लाइट में मेहमानों से मिलने से पहले मार्टिनी पीना पसंद करती थीं.

Queen Elizabeth II (Photo/Wikipedia) Queen Elizabeth II (Photo/Wikipedia)

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ II हमारे बीच नहीं हैं. लेकिन उनके किस्से अक्सर सुर्खियों में रहते हैं. अब महारानी एलिजाबेथ के मामले में नया खुलासा हुआ है. ये खुलासा हवाई सफर के दौरान महारानी की सेवा करने वाली फ्लाइट अटेंडेंट ने किया है. ब्रिटिश एवरवेज के लिए 28 सालों तक काम करने वाली फ्लाइट अटेंडेंट एलिजाबेथ इवांस ने इसका जिक्र अपने नोट में किया है. इस रिपोर्ट के मुताबिक महारानी फ्लाइट में मेहमानों से मिलने से पहले मार्टिनी पीती थीं.

हवाई सफर के दौरान क्या करती थीं महारानी-
एनडीटीवी की रिपोर्ट के मुताबिक फ्लाइट अटेंडेंट एलिजाबेथ इवांस ने नोट्स में बताया है कि महारानी एलिजाबेथ द्वितीय प्लेन में सफर के दौरान मेहमानों से मुलाकात करने से पहले मार्टिनी पीना पसंद करती थीं. इसके बाद वो मेहमानों से मुलाकात करती थीं. इतना ही नहीं, वो घर से मंगवाए गए तकिए पर सोती थीं.

इवांस ने बताया था कि महारानी के ड्रेसर उनका बिस्तर लगाते थे. प्लेन लैंड करने के बाद भी अगर महारानी सोती रहती थी तो उनको कोई नहीं उठाता था. केबिन क्रू को निर्देश था कि उनको परेशान ना किया जाए. 

सम्बंधित ख़बरें

नोट्स में इवांस ने ये भी बताया है कि उड़ान भरने से पहले महारानी वेलामिंट्स की मांग करती थीं. साल 1989 में सिंगापुर और मलेशिया टूर के दौरान ब्रिटिश एयरवेज की रॉयल फ्लाइट में इवांस की वीआईपी मेहमान महारानी एलिजाबेथ और प्रिंस फिलिप थे.

कौन थीं फ्लाइट अटेंडेंट इवांस-
फ्लाइट अटेंडेंट एलिजाबेथ इवांस ने ब्रिटिश एयरवेज में 28 साल तक काम किया था. उन्होंने महारानी एलिजाबेथ की लंबे समय तक सेवा की थी. साल 2017 में 70 साल की उम्र में इवांस का निधन हो गया था. 

इवांस के नोट्स की नीलामी 15 अगस्त से 20 अगस्त तक होने वाली है. इसकी अनुमानित कीमत 500 से 700 डॉलर रखी गई है. हैनसन ऑक्शनर्स फ्लाइट अटेंडेंट के इन नोट्स की ऑनलाइन नीलामी कर रहा है.

महारानी ने सबसे लंबे समय तक किया राज-
एलिजाबेथ द्वितीय ब्रिटेन में सबसे लंबे समय तक राज करने वाली महारानी थीं. उन्होंने ब्रिटेन पर 70 साल 214 दिनों तक शासन किया. एलिजाबेथ द्वितीय  6 फरवरी 1952 को राजगद्दी पर बैठी थीं और आखिरी समय तक सत्ता पर काबिज रहीं. साल 2022 में 8 सितंबर को स्कॉटलैंड में महारानी एलिजाबेथ का निधन हुआ था.

ये भी पढ़ें: