scorecardresearch

क्या है Burning Man Festival, जिसमें इकट्ठा हुए हैंं दुनियाभर के आर्टिस्ट, मेकर्स और कम्युनिटी ऑर्गनाइजर्स, इसबार क्या आ रही है अड़चन

बर्निंग मैन कोई सामान्य त्योहार नहीं है. यह पूरा फेस्टिवल आर्ट और आर्टिस्ट को समर्पित है. इसके नाम की बात करें तो यह इसलिए बर्निंग मैन है क्योंकि इसमें ‘द मैन’  नामक एक विशाल लकड़ी के ढांचे को जलाया जाता है.

बर्निंग मैन फेस्टिवल बर्निंग मैन फेस्टिवल
हाइलाइट्स
  • सड़कों को खोल दिया गया है 

  • कार की अनुमति नहीं होती 

जरा सोचिए कि आप रेगिस्तान में किसी बड़े इवेंट में जा रहे हों और वहां कीचड़ में फंस जाएं! खैर, बर्निंग मैन में यही हुआ. दरअसल, अमेरिका में बर्निंग मैन फेस्टिवल मनाया जाता है. ये एक तरह का इवेंट यही जिसमें दुनिया के आर्टिस्ट, मेकर्स और कम्युनिटी ऑर्गनाइजर्स आते हैं. लेकिन इसबार वहां तूफान आने से उत्तरी नेवादा में लगभग 70,000 लोग कीचड़ में फंसे हैं, उनके पास पानी और भोजन की भी अब धीरे-धीरे कम हो रहा है. 

सड़कों को खोल दिया गया है 

अच्छी खबर यह है कि बर्निंग मैन के आयोजकों ने रेगिस्तानी जगह से बाहर जाने वाली सड़क को फिर से खोल दिया है. इससे हजारों लोगों को इस फेस्टिवल को छोड़ने की अनुमति मिल गई है. फेस्टिवल की वेबसाइट ने यहां तक ​​घोषणा की है कि ब्लैक रॉक सिटी में एक्सोडस ऑपरेशन आधिकारिक तौर पर शुरू हो गया है और ड्राइविंग पर प्रतिबंध हटा दिया गया है. 

बर्निंग मैन क्यों प्रसिद्ध है?

दरअसल, बर्निंग मैन कोई सामान्य त्योहार नहीं है. यह पूरा फेस्टिवल आर्ट और आर्टिस्ट को समर्पित है. इसके नाम की बात करें तो यह इसलिए बर्निंग मैन है क्योंकि इसमें ‘द मैन’  नामक एक विशाल लकड़ी के ढांचे को जलाया जाता है. इस साल, यह खराब मौसम के कारण प्लान से एक दिन देरी से, सोमवार रात को होना था. बर्निंग मैन में भाग लेने वाले लोग, जिन्हें "बर्नर" के रूप में जाना जाता है, थीम वाले शिविरों में इकट्ठा होते हैं. यह फेस्टिवल 1986 से चल रहा है और दुनिया भर से लोग हर साल इसमें आते हैं. 

यह कहां आयोजित होता है? 

बर्निंग मैन किसी शहर में नहीं है; यह ब्लैक रॉक सिटी नामक एक अस्थायी समुदाय में है. यह शहर रेनो जैसे बड़े शहरों से बहुत दूर नेवादा के ब्लैक रॉक रेगिस्तान में दिखाई देता है. त्योहार के दौरान, लोग इसे "प्लाया" कहते हैं, लेकिन इस साल, बारिश के कारण इसे मजाक में "गीला प्लाया" कहा जा रहा है. 

इस साल क्या गलत हुआ?

शुक्रवार को यहां एक तूफान आ गया, जिसकी वजह से मैदान में आधे इंच तक पानी भर गया है. बारिश के कारण समस्याएं पैदा हो रही हैं. इतना ही नहीं वहां मौजूद लोग भी फंस गए हैं. 

कार की अनुमति नहीं होती 

बर्निंग मैन का एक नियम है: 1997 से, विशेष मामलों को छोड़कर, किसी भी कार की अनुमति नहीं होती है. लोग अपने शिविरों तक जाने के लिए अपनी कारों का उपयोग कर सकते हैं और त्योहार खत्म होने पर निकल सकते हैं, लेकिन त्योहार के दौरान, आपको केवल पैदल चलने या फिर केवल बाइक से चलने की ही अनुमति होती है. इस साल बारिश की वजह से फेस्टिवल में आने-जाने के रास्ते बंद हो गए. इससे कई लोग कीचड़ में फंस गए हैं.