scorecardresearch

Transition Year in Ireland: आयरलैंड में 10वीं के बाद मिलता है एक साल का ब्रेक... कुछ नया सीखते हैं टीनेजर्स... ट्रांजिशन ईयर से दुनिया को मिले सिलियन मर्फी से लेकर पॉल मैस्कल जैसे सितारे

आयरलैंड की एजुकेशन सिस्टम में ट्रांजिशन ईयर की व्यवस्था है. इस दौरान छात्र परंपरागत पढ़ाई से हटकर एक साल तक कुछ नया सीखते हैं. ट्रांजिशन ईयर की वजह से दुनिया को कई सितारे मिले हैं. इसमें ऑस्कर विजेता एक्टर सिलियन मर्फी, ओपनहाइमर, नॉर्मल पीपल, पॉल मेस्कल जैसे सितारे शामिल हैं.

Students in Class Room (Photo/ Meta AI) Students in Class Room (Photo/ Meta AI)

आयरलैंड का एजुकेशन सिस्टम दुनिया के सबसे बेहतरीन शिक्षा प्रणालियों में से एक है. इस देश में 10वीं की पढ़ाई के बाद एक साल का ब्रेक मिलता है. इस दौरान छात्र कुछ नया करने की कोशिश करते हैं. इसे ट्रांजिशन ईयर कहा जाता है. आयरलैंड में ट्रांजिशन ईयर काफी बेहतर साबित हो रहा है. इसकी वजह से कई छात्रों की जिंदगी बदल जाती है. ऑस्कर विजेता सिलियन मर्फी का भी ट्रांजिशन ईयर में ही एक्टिंग दुनिया से परिचय हुआ था. इस तरह से तमाम फील्ड के कई दिग्गज हैं, जिनकी जिंदगी ट्रांजिशन ईयर की वजह से बदली है.

क्या है ट्रांजिशन ईयर-
आयरलैंड के एजुकेशन सिस्टम में ट्रांजिशन ईयर की व्यवस्था है. इस देश में स्कूलों में तीन साल के जूनियर साइकिल के बाद छाात्रों को ऑप्शन मिलता है. उनके पास आगे पढ़ाई के लिए सीनियर साइकिल में दाखिले का विकल्प होता है या एक साल का ट्रांजिशन ईयर का अनुभव हासिल करने का ऑप्शन होता है. इस ट्रांजिशन ईयर में छात्र अपनी परंपरागत पढ़ाई से अलग कुछ नया करते हैं. कुछ नया सीखते हैं. ट्रांजिशन ईयर की वजह से हजारों छात्रों की जिंदगी बदली है.

इस ट्रांजिशन ईयर में कोई परंपरागत पढ़ाई नहीं होती है. इस दौरान स्कूल तय करते हैं कि उनको छात्रों को क्या सिखाना है. इस दौरान छात्र कई नई भाषा, कार मेंटनेंस, कोडिंग, आर्ट्स, बॉक्सिंग या सियासी हिस्सेदारी जैसे अनुभव हासिल करते हैं.

सम्बंधित ख़बरें

ट्रांजिशन ईयर से मिले कई दिग्गज-
आयरलैंड के ट्रांजिशन ईयर सिस्टम की वजह से दुनिया को कई दिग्गज मिले हैं. ऑस्कर विजेता एक्टर सिलियन मर्फी भी ट्रांजिशन ईयर की वजह से ही एक्टिंग की दुनिया में आए. दरअसल मर्फी ने 10वीं की पढ़ाई के बाद एक साल का ट्रांजिशन ईयर लिया था. इस दौरान मर्फी ने थिएटर वर्कशॉप में हिस्सा लिया था और एक्टिंग की दुनिया से उनका परिचय हुआ था. इस दौरान ही मर्फी की मुलाकात पैट किर्नन से हुई. पैट किर्नन ही मर्फी की 'डिस्को पिग्स' के निर्देशक थे. सिलियन मर्फी ने पीकी ब्लाइंडर्स में एक्टिंग की है.

इसके अलावा ट्रांजिशन ईयर की वजह से ओपनहाइमर, नॉर्मल पीपल, पॉल मेस्कल जैसे सितारे मिले. पॉल मेस्कल ग्लेडिएटर II में एक्टिंग की है.

ये भी पढ़ें: