scorecardresearch

कोविड से चीन में क्या हैं असल हालात? जानिए चीन में मौजूद भारतीय डॉक्टर से

अभिषेक कुंडू इस वक्त अपने परिवार के साथ चीन के झेजियांग प्रांत मैं मौजूद है. झेजियांग प्रांत वही इलाका है जिसके बारे में खबरें आई कि यहां पर हर रोज 10 लाख केस मिलते हैं.

Covid new cases china Covid new cases china
हाइलाइट्स
  • सिर्फ अस्पताल जाने वालों की टेस्टिंग

  • भारत में कोरोना के नए वैरिएंट का ज्यादा असर नहीं होगा

चीन एक बार फिर पूरी दुनिया में कोविड के चलते चिंता का विषय बन गया है. चीन से लगातार कोरोना और उसके असर की भयानक तस्वीरें सामने आ रही हैं. अब तक चीन से ऐसी तमाम भयानक तस्वीरें आ चुकी है जिसमें अस्पताल में लोग जमीन पर लेटे हुए दिखाई पड़ रहे हैं. तो वहीं श्मशान घाट के बाहर लोगों की लंबी कतारें दिखाई पड़ती है. हालांकि इन सबके बीच चीन ने लॉकडाउन और उससे जुड़ी सभी पाबंदी हटा ली है. आजतक ने चीन में मौजूद एक भारतीय डॉक्टर अभिषेक कुंडू से बातचीत की. डॉ अभिषेक से हमने चीन के असल हालात का जायजा लेने की कोशिश की.

रोज 10-15 लाख केस
डॉ अभिषेक कुंडू इस वक्त अपने परिवार के साथ चीन के झेजियांग प्रांत मैं मौजूद है. झेजियांग प्रांत वही इलाका है जिसके बारे में खबरें आई कि यहां पर हर रोज 10 लाख केस मिलते हैं. डॉक्टर अभिषेक इस बात की पूरी तरह से पुष्टि करते हैं, वो कहते हैं कि इस इलाके में हर रोज 10 से 15 लाख केस सामने आते हैं. डॉक्टर अभिषेक बताते हैं कि हालात इतने खराब है कि अस्पतालों में लगातार बेड कैपेसिटी बढ़ाने की कोशिश की जा रही है. पहले अगर किसी अस्पताल के 2 मंजिल तक कोरोना के पेशेंट थे तो वहीं अब उस अस्पताल के चार मंजिल तक सिर्फ कोरोना के पेशेंट एडमिट हैं. हर रोज व्यवस्था को बढ़ाने की कोशिश की जा रही है.

सिर्फ अस्पताल जाने वालों की टेस्टिंग
डॉक्टर अभिषेक बताते हैं कि लॉकडाउन की पाबंदियां हटने से पहले सभी इलाकों में टेस्टिंग बहुत जबरदस्त तरीके से होती थी. सरकारी कर्मचारी आए दिन लोगों के घरों तक पहुंचकर टेस्ट करते थे, लेकिन अब इस तरह की जोरदार टेस्टिंग नहीं हो रही है. कोविड टेस्ट अब सिर्फ उन्हीं लोगों का हो रहा है जो खुद अस्पताल पहुंच रहे हैं या फिर बाजार से किट खरीदकर अपने आप टेस्ट कर रहे हैं.

सभी भारतीय सुरक्षित, कोविड हुआ लेकिन ठीक हो गए
डॉक्टर अभिषेक और उनका परिवार पिछले 10 दिन से कोविड पॉजटिव हैं लेकिन सभी की हालत ठीक है. अभिषेक बताते हैं के उनके आसपास 800 से ज्यादा भारतीय परिवार रहते हैं. भारतीय लोगों को भी कोरोना हुआ है लेकिन अभी तक किसी की मौत की खबर नहीं आई है. डॉक्टर अभिषेक बताते हैं कोरोना का नया वैरीअंट फैलता बहुत ज्यादा है हालांकि इसकी चपेट में आने वाले अधिकतर लोग ठीक हो रहे हैं. सबसे ज्यादा मौत बुजुर्गों की हो रही है क्योंकि चीन में बुजुर्गों का वैक्सीनेशन नहीं हुआ था.

भारत में कोरोना के नए वैरिएंट का ज्यादा असर नहीं होगा
डॉक्टर अभिषेक बताते हैं कि नए वैरीएंट का भारत में बहुत ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा क्योंकि भारत में अधिकतर लोगों का वैक्सीनेशन हो चुका है और अधिकतर लोगों ने बूस्टर डोज भी ले ली है. चीन में भी जिन लोगों का वैक्सीनेशन हुआ था उनमें इस वैरिएंट का ज्यादा असर नहीं देखा गया हालांकि फिर भी डॉक्टर अभिषेक मानते हैं कि भारत सरकार फिलहाल कोविड के नए वेरिएंट को लेकर जिस तरह के एतियातबरत रही हैं वह काबिले तारीफ है.