scorecardresearch

Bomb Cyclone ने क्रिसमस के समय अमेरिका में मचाई तबाही, क्या है ये तूफान जिसके कहर से लोग हैं घरों में रहने को मजबूर?

अमेरिका और कनाडा के कुछ शहरों में Bomb Cyclone ने कहर मचाया हुआ है. तूफान की वजह से शिकागो के आसपास के इलाके का तापमान -13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. अनुमान है कि क्रिसमस तक अभी ऐसे ही हालात बने रहेंगे.

Bomb Cyclone Bomb Cyclone

अमेरिका में क्रिसमस के माहौल के बीच बम चक्रवात ने दस्तक दी है. तूफान के खतरे को देखते हुए 22 और 23 दिसंबर के बीच पांच हजार से ज्यादा प्लाइट्स रद्द कर दी गई. मौसम विभाग ने इसकी भविष्यवाणी पहले ही कर दी थी. चक्रवात के कहर की वजह से करीब 10 लाख से ज्यादा घरों की बिजली गुल हो गई है और लोगों को अंधेरे में रहना पड़ रहा है.अमेरिका में भारी हिमपात, गरजती तेज हवाओं ने देश के दक्षिणी राज्यों सहित अधिकांश हिस्सों को अपनी चपेट में ले लिया है.

इस दौरान शिकागो के आसपास के इलाके का तापमान -13 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मिनेपोलिस और सेंट पॉल शहरों में 8 इंच से ज्यादा की मोटी बर्फ की चादर बिछ गई है. तूफान का असर कनाडा में भी देखा जा रहा है. ग्रेट लेक्स क्षेत्र में बर्फीला तूफान आने की आशंका पहले से थी लेकिन अमेरिका के पूर्वी तट पर 5 सेंटीमीटर बारिश के बाद वहां से 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से बर्फीली हवाएं चलने लगीं, जिससे अचानक से तापमान में गिरावट आ गई. 

बम चक्रवात क्या है?
एक बम चक्रवात, जिसे बॉम्बोजेनेसिस के रूप में भी जाना जाता है, एक तेजी से विकसित होने वाला तूफान है, जो तब होता है जब वायुमंडलीय दबाव 24 घंटे की अवधि में कम से कम 24 मिलीबार गिर जाता है. राष्ट्रीय महासागरीय और वायुमंडलीय प्रशासन ऑनलाइन इसे नोट करता है.

जॉन मूर, राष्ट्रीय मौसम सेवा के लिए एक सार्वजनिक मामलों के विशेषज्ञ और मौसम विज्ञानी ने सीबीएस न्यूज को बताया,"एक बम चक्रवात तब होता है जब चक्रवात के केंद्र में वायुमंडलीय दबाव तेजी से गिरता है. लगभग योग्यता प्राप्त करने के लिए, दबाव को 24 घंटे की अवधि में हर घंटे लगभग 1 [मिलीबार] या उससे अधिक छोड़ने की आवश्यकता होती है." एनओएए ने बताया,"यह तब हो सकता है जब ठंडी हवा का द्रव्यमान गर्म हवा के द्रव्यमान से टकराता है, जैसे गर्म समुद्र के पानी पर हवा." 

बता दें कि टेक्सास में मेक्सिको से आए प्रवासियों ने चर्चों, स्कूलों और नागरिक केंद्रों में शरण लेने की कोशिश कर रहे हैं जिससे वहां भारी भीड़ जमा हो गई है. वहीं स्वयंसेवी संस्थाएं लोगों को कोट, टोपी, दस्ताने, थर्मल अंडरवियर, कंबल और स्लीपिंग बैग आदि सामान बांट रही हैं. उत्तर और दक्षिण डकोटा, ओक्लाहोमा, आयोवा और अन्य जगहों पर परिवहन विभाग ने लगभग शून्य दृश्यता, बर्फ से ढकी सड़कों और बर्फीले तूफान को देखते हुए लोगों को घर पर रहने का आग्रह किया है.

इसे बम चक्रवात क्यों कहते हैं?
द वेदर चैनल के मौसम विज्ञानी माइक बेट्स के अनुसार, लोकप्रिय शब्द का पहली बार 1940 के आसपास इस्तेमाल किया गया था.बेट्स ने सीबीएस न्यूज को बताया,"इसे एक बम चक्रवात कहा जाता है क्योंकि एक कम दबाव (या चक्रवात) bombogenesis'से गुजरता है, जो उस त्वरित दर को संदर्भित करता है जिस पर कम दबाव विकसित होता है." बम चक्रवात वैसे तो सर्दियों के महीने में ही आता है, लेकिन ये अन्य मौसम में भी हो सकता है. मध्य अक्षांशों जैसे पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और एशिया में बम चक्रवात की घटना सबसे आम है. इस घटना की वजह से अमेरिका के मिनेपोलिस और सेंट पॉल शहरों में 8 इंच से ज्यादा माटी बर्फ की चादर बिछ गई.

विशेषज्ञों का अनुमान है कि क्रिसमस के तुरंत बाद, पश्चिम से पूर्व की ओर बढ़ते हुए तापमान फिर से गर्म होना शुरू हो जाएगा. अमेरिका के ज्यादातर हिस्सों में साल के अंत तक इनके सामान्य रहने की संभावना है.