scorecardresearch

कौन हैं दुनिया के सबसे कम उम्र के अरबपति Clemente Del Vecchio...फोर्ब्स की लिस्ट में शामिल हुआ नाम

फोर्ब्स की 2023 की अरबपतियों की सूची में इटली के क्लेमेंटे डेल वेचियो सबसे कम उम्र के अरबपति बन गए हैं. महज 19 साल की उम्र में उन्होंने यह स्थान हासिल किया है. डेल वेचियो की फिलहाल संपत्ति 4 बिलियन डॉलर है.

Clemente Del Vecchio Clemente Del Vecchio

फोर्ब्स हर साल अरबपतियों की सूची जारी करता है.  लेकिन इस साल जब ये लिस्ट जारी हुई तो सबकी निगाहें क्लेमेंटे डेल वेचियो (Clemente Del Vecchio)पर हैं. एक बात जिससे लोग खास प्रभावित हुए वो ये कि क्लेमेंट सिर्फ 19 साल के हैं और वो इस सूची में शामिल होने वाले सबसे कम उम्र के अरबपति हैं. फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक, साल 2023 में इटली के महज 19 साल के क्लेमेंटे डेल वेक्चिओ दुनिया के सबसे यंग अरबपति बन गए हैं. हालांकि दूसरे नंबर पर किम जंग-यंग भी सिर्फ 19 साल के ही हैं लेकिन उनकी कुल एसेट वैल्यू  क्लेमेंटे के मुकाबले कम है.

क्लेमेंट की कितनी हिस्सेदारी
क्लेमेंटे के पिता इतालवी अरबपति लियोनार्डो डेल वेक्चिओ हैं, जो दुनिया की सबसे बड़ी चश्मा कंपनी एसिलोरलग्जोटिका के चेयरमैन थे. उनका पिछले साल जून में 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया था. उनकी 25.5 बिलियन डॉलर की बड़ी संपत्ति उनकी पत्नी और छह बच्चों को विरासत में मिली, जिसमें क्लेमेंटे भी शामिल हैं. क्लेमेंटे को उनकी पिता की लग्जमबर्ग स्थित कंपनी डेल्फिन में 12.5% हिस्सेदारी मिली है.

पढ़ाई में रखना चाहते हैं फोकस
डेल वेचियो की फिलहाल संपत्ति 4 बिलियन डॉलर है. लियोनार्डो की लीडरशिप से बनी विशाल संपत्ति जिसमें सनग्लास हट और रे-बैन जैसे प्रमुख ब्रांडों का अधिग्रहण शामिल था के बावजूद क्लेमेंटे एक लो  प्रोफाइल रखते हैं. वो कथित तौर पर अपने पिता के व्यवसायों में सीधे तौर पर शामिल नहीं होते हैं. इतनी संपत्ति के बावजूद क्लेमेंट अपनी पूरा ध्यान पढ़ाई में लगाते हैं. साइंस एंड टेक्नोलॉजी में उनका काफी ध्यान है. उनकी इच्छा कॉलेज जाने और इसी फील्ड में करियर बनाने की है. रिपोर्ट्स के मुताबिक उनके पास इटली में कई लग्जरी प्रॉपर्टी हैं. इसमें लेक कॉमो में एक विला और मिलान में अपार्टमेंट हैं. 

यंग अरबपतियों की नाम उम्र और टोटल एसेट वैल्यू के अनुसार रैंकिंग

1. क्लेमेंटे डेल वेक्चिओ,उम्र - 19 साल
  संपत्ति वैल्यू 3.9 अरब अमेरिकी डॉलर
 
2. किम जंग-यंग, उम्र - 19 साल
   संपत्ति वैल्यू 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर

3. केविन डेविड लेहमैन, उम्र - 21 साल
   संपत्ति वैल्यू 2.5 अरब अमेरिकी डॉलर

4. किम जंग-मिन, उम्र - 21 साल
   संपत्ति वैल्यू 1.3 अरब अमेरिकी डॉलर

5. लुका डेल वेक्चिओ, उम्र -22 साल
   संपत्ति वैल्यू 3.9 अरब अमेरिकी डॉलर

6. एलेक्जेंड्रा एंड्रेसन, उम्र - 27 साल
   संपत्ति वैल्यू 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर

7. लियोनार्डो मारिया डेल वेक्चिओ, उम्र -28 साल
   संपत्ति वैल्यू 3.9 अरब अमेरिकी डॉलर

8. कथरीना एंड्रेसन उम्र -28 साल
   संपत्ति वैल्यू 1.5 अरब अमेरिकी डॉलर

9. रयान ब्रेस्लो उम्र -29 साल
   संपत्ति वैल्यू 1.1 अरब अमेरिकी डॉलर

10. गुस्ताव मैग्नर विट्ज़ोर उम्र -30 साल
   3.5 अरब अमेरिकी डॉलर