scorecardresearch

Vivek Ramaswamy: बिजनेसमैन विवेक रामास्वामी लड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति का चुनाव, जानिए क्या है उनकी कहानी

निक्की हेली के बाद एक और भारतीय अमेरिकी अगले साल अमेरिका में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव लड़ने के लिए तेैयार है. रामास्वामी ने पिछले साल स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट की सह-स्थापना की और वर्तमान में कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं.

Vivek Ramaswamy Vivek Ramaswamy

निक्की हेली के बाद रिपब्लिकन पार्टी की राष्ट्रपति पद की दौड़ में शामिल होने के लिए एक और भारतीय-अमेरिकी तैयार है. टेक उद्यमी विवेक रामास्वामी ने अपने 2024 के राष्ट्रपति अभियान की घोषणा "योग्यता वापस लाने" (put merit back)और चीन पर निर्भरता को रोकने के संकल्प के साथ की है. फॉक्स न्यूज के प्राइम टाइम कार्यक्रम पर एक रूढ़िवादी राजनीतिक पंडित टकर कार्लसन के साथ एक लाइव साक्षात्कार के दौरान रामास्वामी ने घोषणा की थी कि वो अगला अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव लड़ेंगे.

रामास्वामी के माता-पिता रामास्वामी केरल से अमेरिका चले गए और ओहियो में एक जीई कारखाने में काम किया. 37 वर्षीय दूसरी पीढ़ी के भारतीय अमेरिकी ने 2014 में Roivant Sciences लॉन्च की और 2015 और 2016 के सबसे बड़े बायोटेक आईपीओ का निरीक्षण किया, जिसके परिणामस्वरूप कई रोग श्रेणियों में सफल क्लीनिकल ट्रायल के बाद कई दवाओं का FDA-अनुमोदित विकास हुआ. आइए जानते हैं उनके बारे में खास बातें.

1. रामास्वामी का जन्म 9 अगस्त, 1985 को हुआ था. उनके माता-पिता केरल से संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए और ओहियो में एक जनरल इलेक्ट्रिक प्लांट में काम करने लगे.

2. उनके लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, रामास्वामी ने पिछले साल स्ट्राइव एसेट मैनेजमेंट की सह-स्थापना की और वर्तमान में कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं. स्ट्राइव से पहले, उन्होंने बायोफार्मास्यूटिकल कंपनी Roivant Sciences की स्थापना की थी.

3. साल 2015 और 2016 में, विवेक रामास्वामी ने सबसे बड़े बायोटेक आईपीओ का नेतृत्व किया, जो अंततः कई रोग क्षेत्रों में सफल क्लीनिकल ट्रायल में समाप्त हुआ, जिससे एफडीए-अनुमोदित उत्पाद तैयार हुए.

4. उन्होंने येल विश्वविद्यालय से अपना डॉक्टर ऑफ लॉ पूरा किया और 2007 में हार्वर्ड विश्वविद्यालय से स्नातक किया.

5. फोर्ब्स के अनुसार, 2016 में रामास्वामी की कुल संपत्ति 600 मिलियन डॉलर थी, जब वह 40 वर्ष से कम आयु के अमेरिका के सबसे अमीर उद्यमियों में से एक थे.

6. रामास्वामी "वोक, इंक: इनसाइड कॉरपोरेट अमेरिकाज सोशल जस्टिस स्कैम" के लेखक हैं और द न्यू यॉर्कर द्वारा "एंटी-वोक इंक के सीईओ" करार दिया गया है.

7. अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और दक्षिण कैरोलिना के पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में पूर्व राजदूत निक्की हेली की राष्ट्रपति पद के लिए बोली की घोषणा के बाद विवेक रामास्वामी रिपब्लिकन क्षेत्र में शामिल हुए.

8.रामास्वामी की शादी ओहियो स्टेट यूनिवर्सिटी वेक्सनर मेडिकल सेंटर में सहायक प्रोफेसर अपूर्वा तिवारी रामास्वामी से हुई है.