scorecardresearch

Explainer: कौन हैं Julian Assange, जो 5 साल बाद Britain की जेल से हुए रिहा, जानें Wikileaks के फाउंडर की कहानी

Who Is Julian Assange & What Does Wikileaks Do: जूलियन असांजे ब्रिटेन के जेल से रिहा हो गए हैं. इसके बाद उनके लाखों समर्थकों में खुशी की लहर है. बता दें कि पेशे से पत्रकार और हैकर रहे असांजे 2019 से बेल्मार्श मैक्सिमम सिक्योरिटी जेल में बंद थे.

julian assange (Photo: X/wikileaks/Reuters) julian assange (Photo: X/wikileaks/Reuters)

विकीलीक्स (Wikileaks) के संस्थापक जूलियन असांजे (Julian Assange) को ब्रिटेन की जेल से रिहा कर दिया गया है. वह 1901 दिनों से जेल में बंद थे. रिहा होने के बाद वह अपने घर ऑस्ट्रेलिया के लिए स्टैन्स्टेड हवाई अड्डे से रवाना हो गए. उनकी रिहाई की जानकारी विकिलीक्स ने मंगलवार सुबह सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करते हुए दी.

पोस्ट में विकिलीक्स ने लिखा कि असांजे को लंदन हाईकोर्ट से जमानत मिल गई है और उन्हें 24 जून की सुबह बेल्मार्श मैक्सिमम सिक्योरिटी जेल से रिहा कर दिया गया. ऐसे में आप जानना चाह रहे होंगे कि आखिर जूलियन असांजे हैं कौन, जेल में क्यों थे और विकीलीक्स करती क्या है. आइए आपको विस्तार से सब कुछ बताते हैं.

विकीलीक्स ने जताया आभार
विकीलीक्स ने पोस्ट में लिखा कि जूलियन असांजे की रिहाई को लेकर चलाई गई मुहिम को दुनियाभर से समर्थन मिला. इसका हम आभार प्रकट करते हैं. असांजे की रिहाई ग्लोबल कैंपेन का नतीजा है. इस कैंपेन में विभिन्न संगठनों, प्रेस फ्रीडम कैंपेनर्स और नेताओं की भूमिका रही. रिहाई के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र तक आवाज उठाई गई थी.

सम्बंधित ख़बरें

विकीलीक्स ने आगे लिखा कि 5 साल से अधिक समय तक 2x3 मीटर की कोठरी में  रोजाना 23 घंटे अलग-थलग रहने के बाद वे जल्द ही अपनी पत्नी स्टेला असांजे और अपने बच्चों से फिर मिलेंगे.

कौन हैं जूलियन असांजे ? (Who is Julian Assange ?)

ऑस्ट्रेलिया में जूलियन असांजे का जन्म हुआ. हालांकि उनके पूर्वज चीन से थे. पेशे से पत्रकार और हैकर रहे 52 साल के असांजे, विकीलीक्स के संस्थापक हैं. 2006 में उन्होंने इसकी स्थापना की. उन पर जासूसी के आरोप तो लगे ही थे साथ ही 2010 में विकीलीक्स पर आरोप लगा कि उसने अमेरिकी सेना के हजारों गोपनीय दस्तावेजों को लीक कर दिया. यूं कहें कि विकीलीक्स वेबसाइट पर प्रकाशित कर दिया. इसके बाद अमेरिकी सरकार ने जांच शुरू कर दी.

मोस्ट वांटेड करार 

2010 पहली बार नहीं था जब विकीलीक्स ने गोपनीय जानकारी लीक की हो. इससे पहले साल 2007 में भी क्यूबा के ग्वांतानामो बे जेल से जुड़ी हुई जानकारी  विकीलीक्स पर प्रकाशित की गई थी. इसी बीच साल 2010 में असांजे के खिलाफ स्वीडन सरकार ने अरेस्ट वारंट जारी कर दिया. आरोप दस्तावेज लीक करने का नहीं था. आरोप था यौन उत्पीड़न और बच्ची के साथ बलात्कार करने का.

स्वीडन की पुलिस ने असांजे को मोस्ट वांटेड करार दिया और पकड़ने के लिए ब्रिटेन आई. लेकिन वो वहां से भाग निकले. असांजे ने आरोपों को झूठा बताया और कहा कि खुफिया दस्तावेज लीक करने की वजह से अमेरिका तिलमिलाया हुआ है. 

जेल में ही की शादी

असांजे के प्रत्यर्पण को लेकर अमेरिका और स्वीडन दोनों देश आपस में उलझ गए थे. स्वीडन यौन उत्पीड़न और रेप के मामले में असांजे को अपने देश प्रत्यर्पण करवाना चाहता था वहीं अमेरिका  दस्तावेज लीक करने के मामले में अपने देश प्रत्यर्पण करवाना चाहता था. इसी बीच असांजे ने  2012 में इक्वाडोर के दूतावास में शरण ली. वह इस दूतावास में सात साल यानी 2019 तक रहे. बता दें कि जब तक वह दूतावास में रहे अमेरिका, ब्रिटेन और स्वीडन लगातार प्रत्यर्पण को दबाव इक्वाडोर पर बनाती रही.

इस बीच वहां की सरकार बदल गई और इक्वाडोर ने असांजे से राजनीतिक संरक्षण छीन लिया. इसके बाद ब्रिटेन ने उन्हें गिरफ्तार कर लंदन की बेल्मार्श जेल में बंद कर दिया. वे 2019 से बेल्मार्श जेल में बंद थे और जेल में ही 2022 में अपनी वकील स्टेला मॉरिस से शादी की. 

stella assange (AFP)

विकिलीक्स के बारे में भी जान लीजिए

विकीलीक्स एक ऐसी वेबसाइट है जहां खुफिया जानकारी पब्लिश की जाती है. जैसे अज्ञात सूत्रों से मिली गोपनीय जानकारी और सरकारों और उनकी नीतियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी. इस वेबसाइट को साल 2006 में जूलियन असांजे ने शुरू किया था. इसके बाद एक के बाद एक गोपनीय जानकारियां वेबसाइट पर पब्लिश की गई. जिससे दुनियाभर में हलचल मच गई. इसकी लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि 2009 तक 1200 से ज्यादा वॉलेंटियर इसके लिए काम करने लगे थे.