scorecardresearch

Iran's interim president: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत के बाद कौन होगा अंतरिम राष्ट्रपति? Mohammad Mokhber के नाम पर चर्चा तेज

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत हो गई है. ये हेलिकॉप्टर रविवार को दुर्घटना का शिकार हुआ था. दुर्घटना का शिकार हुए हेलिकॉप्टर में किसी की जिंदगी बचने के कोई संकेत नहीं मिले.

Mohammad Mokhber First VP of Iran Mohammad Mokhber First VP of Iran
हाइलाइट्स
  • ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत

  • मोखबर बन सकते हैं ईरान के अंतरिम राष्ट्रपति!

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Iranian President Ebrahim Raisi) की हेलिकॉप्टर क्रैश (Helicopter crash) में मौत हो गई है. ये हेलिकॉप्टर रविवार को दुर्घटना का शिकार हुआ था. दुर्घटना का शिकार हुए हेलिकॉप्टर में किसी की जिंदगी बचने के कोई संकेत नहीं मिले. राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत होने के बाद अगला राष्ट्रपति कौन होगा ये सभी जानना चाहते हैं. खबरों की मानें तो ईरान के प्रथम उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर (Mohammad Mokhber) अंतरिम राष्ट्रपति बन सकते हैं. हालांकि इसके लिए सर्वोच्च नेता की मंजूरी जरूरी होगी. ईरान में सर्वोच्च नेता अयातोल्लाह अली खमेनेई ही अंतिम शासक है और देश से संबंधित सभी प्रमुख निर्णय लेने के लिए जिम्मेदार होता है.

ईरानी संविधान क्या कहता है?
अनुच्छेद 131 के अनुसार, राष्ट्रपति की मृत्यु, बर्खास्तगी, त्यागपत्र, अनुपस्थिति, या दो महीने से अधिक समय तक चलने वाली बीमारी के मामले में देश पहला उपराष्ट्रपति अस्थायी राष्ट्रपति का पद ग्रहण करता है, जो सर्वोच्च नेता की पुष्टि के अधीन है. अगर मोखबर को कार्यवाहक राष्ट्रपति बनाया जाता है तो उनका कार्यकाल बस 50 दिनों का ही होगा. ईरान में राष्ट्रपति, देश का कार्यकारी प्रमुख होता है और हर चार साल में चुनाव प्रक्रिया के द्वारा चुना जाता है. राष्ट्रपति सरकार को नियंत्रित करता है.

प्रथम उपराष्ट्रपति, संसद अध्यक्ष और न्यायपालिका प्रमुख वाली एक परिषद को अधिकतम 50 दिनों की अवधि के भीतर एक नया राष्ट्रपति चुनाव कराना होगा. 

कौन हैं Mohammad Mokhber
अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में 68 वर्षीय Mohammad Mokhber संसद अध्यक्ष और न्यायपालिका प्रमुख सहित तीन सदस्यीय परिषद का हिस्सा होंगे. यह परिषद राष्ट्रपति की मृत्यु के 50 दिनों के भीतर नए राष्ट्रपति चुनाव के आयोजन के लिए जिम्मेदार है.

1 सितंबर, 1955 को जन्मे मोहम्मद मोखबर, सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के करीबी माने जाते हैं, जो सभी मामलों में अंतिम अधिकार रखते हैं. 2021 में रईसी के राष्ट्रपति चुने जाने पर मोखबर को पहले उपराष्ट्रपति के रूप में नियुक्त किया गया था. मोखबर पहले निवेश कोष ''सेताड'' के प्रमुख थे.

परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल गतिविधियों में कथित संलिप्तता के लिए 2010 में यूरोपीय संघ ने मोहम्मद मोखबर पर प्रतिबंध भी लगाया था. हालांकि, दो साल बाद उनपर प्रतिबंध हटा दिया गया था. मोहम्मद मोखबर वर्तमान में एक्सपीडिएंसी डिस्कर्नमेंट काउंसिल के सदस्य हैं.

नरेंद्र मोदी ने जताया शोक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी के निधन पर शोक जताया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा, ''राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी की मौत की खबर से स्तब्ध और उदास हूं. भारत-ईरान के रिश्तों को मज़बूत करने के लिसए उनके योगदान को हमेशा याद रखा जाएगा. ईरान के लोगों और रईसी के परिवार से शोक प्रकट करता हूं. इस दुख की घड़ी में ईरान भारत के साथ खड़ा है.''