scorecardresearch

England: Brighton को मिला उसका पहला मुस्लिम मेयर, जानिए कौन हैं Mohammed Asaduzzaman

बांग्लादेश में जन्मे असदुज्जमां दक्षिण-एशिया से आने वाले ब्रिटेन के पहले मेयर भी हैं. वह मई  2023 में ब्राइटन और होव सिटी काउंसिल में चुने गए थे. 

Mohammed Asaduzzaman has lived in Brighton for 30 years. (Photo: X/@TRobinsonNewEra) Mohammed Asaduzzaman has lived in Brighton for 30 years. (Photo: X/@TRobinsonNewEra)
हाइलाइट्स
  • 30 सालों से ब्राइटन में रह रहे हैं असदुज्जमां

  • सर्वसम्मति के साथ चुने गए मेयर

यूनाइटेड किंग्डम (UK) की ईस्ट ससेक्स काउंटी में मौजूद ब्राइटन (Brighton) को उसका पहला मुस्लिम मेयर मिल गया है. इस  मेयर का नाम है मोहम्मद असदुज्जमां.
बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, इंग्लैंड की एक काउंसिल ने मोहम्मद असदुज्जमां (Mohammed Asaduzzaman) को ब्राइटन का नया मेयर चुना है. बांग्लादेश में जन्मे असदुज्जमां दक्षिण-एशिया से आने वाले ब्रिटेन के पहले मेयर भी हैं. वह मई  2023 में ब्राइटन और होव सिटी काउंसिल में चुने गए थे. 

रिपोर्ट के अनुसार, काउंसिलर्स ने सर्वसम्मति से असदुज्जमां को शहर का नया मेयर चुना. काउंसिल लीडर बेला सैंकी ने असदुज्जमां को "नर्म स्वभाव वाला, खुशमिज़ाज और इस शहर को लेकर कई महत्वकांक्षाएं रखने वाला" बताया. 
उन्होंने कहा, "ब्राइटन और होव एक ऐसे मेयर की उम्मीद कर सकते हैं जिसकी करुणा पहले ही शहर के सामाजिक, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक परिदृश्य पर छाप छोड़ चुकी है."

जिन्दगी पर एक नजर
असदुज्जमां ने पॉलिटिकल साइंस में डिग्री हासिल की है. वह पहले बांग्लादेश में सिंचाई और जल विकास राज्य मंत्री के साथ काम करते थे. असदुज्जमां ब्राइटन में 30 साल से रह रहे हैं और बीते तीन दशकों में उन्होंने इस शहर की भरपूर सेवा की है. 
असदुज्जमां ने कोविड-19 महामारी के दौरान एसेंशियल वर्कर्स (Essential workers) तक खाने के 500 पैकेट निःशुल्क पहुंचाए थे. उन्होंने उन लोगों के लिए ट्रांसलेटर के रूप में काम किया जिन्हें कानूनी सहायता की जरूरत थी. वह उन लोगों के लिए भी काम कर चुके हैं जिन्हें अपराध का शिकार बनने के बाद कानूनी मदद की जरूरत थी. कोविड महामारी के दौरान असदुज्जमां ने उन प्रवासियों के लिए वैक्सीन की मांग की जिनकी ब्रिटेन में मौजूदगी पर सवाल उठ रहे थे. 

"खुद को समाज के ताने-बाने में बुन चुके हैं असद"
समाजसेवा के जरिए असदुज्जमां अब ब्राइटन के समाज का एक अभिन्न हिस्सा बन चुके हैं. बीबीसी ने काउंसिलर सैंकी के हवाले से कहा, "ब्राइटन में तीन दशकों तक रहकर उन्होंने खुद को समुदाय के ताने-बाने में बुना है. बांग्लादेश से ब्राइटन तक का उनका सफर सार्वजनिक सेवा और समुदाय की बेहतरी के लिए समर्पित जीवन का उदाहरण है." 
ब्राइटन और होव में मेयर की भूमिका काफी हद तक औपचारिक है. मेयर प्रमुख रूप से पूर्ण परिषद की बैठकों की अध्यक्षता करता है. दूसरी ओर, लेबर काउंसलर अमांडा ग्रिमशॉ को ब्राइटन का डिप्टी मेयर चुना गया है. उनके एक साल में पदभार ग्रहण करने की उम्मीद है. 
 

सम्बंधित ख़बरें